झड़ते हुए बालों की समस्या को रोकने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Hair Fall: बालों का झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. बच्चे हो या बड़े सभी इस समस्या से परेशान है. अगर दिन में लगभग 100 बाल झड़ते है, तो कोई परेशानी वाली बात नही है.

झड़ते हुए बालों की समस्या को रोकने के अपनाएं ये घरेलू उपाय (Image Source: Pixabay)
झड़ते हुए बालों की समस्या को रोकने के अपनाएं ये घरेलू उपाय (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Home Remedies For Hair Fall: बालों का झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. बच्चे हो या बड़े सभी इस समस्या से परेशान है. अगर दिन में लगभग 100 बाल झड़ते है, तो कोई परेशानी वाली बात नही है. लेकिन अगर इससे ज़्यादा बाल झड़ रहे है तो यह चिंता का बात है. इससे बचने के लिए अगर आप अपने आहर में विटामिन बी को शामिल करते है तो आपको बालो के टूटने से बहुत राहत मिलेगी. अपने बालो को झड़ना बंद कर के उन्हें काला, घना सुंदर बनाने के लिए यहाँ कुछ घरेलू उपाय दिए गए है जिन्हे आप आसानी से उपयोग कर सकती है. तो चलिए शुरू करते है.

क्यो झड़ते है बाल?

बालों के झड़ने का मुख्य कारण तनाव, मानसिक परेशानी या फिर प्रदूषण कारण होता है. जबकि पुरूषों में गंजेपन का कारण अनुवांशिक माना जाता है. ज़्यादातर बालो के झड़ने का कारण भारी तनाव माना जाता है. खान पान में अनियमितता होना या सही ढंग से ध्यान ना देने से भी बाल भारी मात्रा में झड़ने लगते है.

Advertisements

झड़ते हुए बालो को रोकने के लिए कुछ उपाय (Home Remedies For Hair Fall)

  1. यदि आप अपने बालो को लम्बा और खूबसूरत बनाना चाहती है, तो उसके लिए सबसे पहले ज़रूरी ये है की आप अपने बालो में तेल की मालिश ज़रूर करे. आंवला, नारियल, सरसो का तेल इनमे से कोई भी तेल आप प्रयोग कर सकती है.
  2. बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने बालों को धुप और प्रदूषण से बचाना चाहिए. आप जब भी बाहर धुप में जाएं तो अपने सिर को कपड़ें से ढककर निकले.
  3. अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा. आपको अपनी डाइट में रोजाना विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थो को शामिल करना होगा.
  4. आप अपने बालों में कम से कम दो तीन बार ही कंघी करे, ऐसा करने से आपके बाल कम उलझेंगे और कम टूटेंगे.
  5. बहुत तेज गर्म पानी से बालों को धोने से बचें इससे आपके बाल रूखे और कमज़ोर होंगे और फिर टूटेंगे. इसलिए आप नार्मल पानी से ही अपने बालो को धोये.
  6. बाल धोने के लिए शैम्पू और कंडीशनर अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए. कई बार अच्छे प्रोडक्ट्स से भी झड़ने लगते है तो तुरंत अपने शैम्पू और कंडीशनर को बदल लें.
  7. बालों को कलर करने से भी आपके बाल कमजोर होते है. बालो को कलर करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि उसकी मात्रा कम होनी चाहिए.
  8. बालों को सही पोषण न मिलने की वजह से भी बाल झड़ने लगते है. जब आपके बालो को सही तरह से पोषण मिलेगा तभी आपके बालो में जान आएगी और लम्बे होंगे. इन्हे पोषण देने के लिए आप एक या दो माह में बालो में मेहँदी भी लगा सकती है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: November 13, 2022 9:19 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *