Skin Care Tips: बरसात में अपने त्वचा का इन तरीकों से रखें विशेष ख्याल

Monsoon Skin Care Tips: आज के इस लेख में आपको मानसून या बारिश के मौसम में अपने त्वचा कैसे ध्यान रखें, इसके बारे में कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपनी त्वचा का अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं.

Advertisements

Monsoon Skin Care Tips: मानसून शुरू होते ही चारों तरफ हरियाली, नई घास-पात, कीट-पतंगे और मच्छर आदि का बोलबाला रहता है. इस दौरान शरीर में त्वचा पर कई तरह के रैश, खाज-खुजली और दाग-धब्बे पड़ जाते हैं. बारिश का मौसम गर्मियों से भले ही राहत दिलवाता हो लेकिन मॉनसून के मौसम में त्वचा पर कई तरह के विपरीत प्रभाव पड़ते हैं.

बारिश का मौसम आते ही त्वचा में चिपचिपाहट और काले दाग पड़ना शुरू हो जाते हैं. इसलिए आज के इस लेख में आपको मानसून या बारिश के मौसम में अपने त्वचा कैसे ध्यान रखें, इसके बारे में कुछ Monsoon Skin Care Tips बताएंगे जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपनी त्वचा का अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं.

Advertisements

बरसात में स्किन का ऐसे रखें ख्याल – Monsoon Skin Care Tips in Hindi

1. सरसों के तेल और नमक का उपयोग करें

मानसून या बारिश के मौसम के दौरान आप सरसों के तेल में नमक डालकर शरीर में लगाने से मच्छर, कीट या हरियाली से होने वाली खारिश में आराम मिलता है.

2. खूब पानी पीएं

बारिश के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं जबकि पसीने के रूप में ज्यादा पानी निकलता है. इसके चलते त्वचा में पानी की कमी हो जाती है. इस मौसम में जितना हो सके पानी पीना चाहिए.

Advertisements

3. काले धब्बे मिटाने को बनाएं ये उबटन

मॉनसून के दौरान त्वचा पर पडऩे वाले काले धब्बे और दाग को मिटाने के लिए आप एक कटोरी में आटे और कच्चे अंडे का सफेद भाग का चूर्ण बना लें. इसके बाद थोड़ा पानी इसमें मिला लें. इस उबटन को चेहरे के कालेपन वाले हिस्से पर पेस्ट को हल्के-हल्के हाथों से लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरे को हल्के हाथों से रगडक़र ठंडे पानी धोएं. आपके चेहरे से काले धब्बें आसानी से गायब हो जाएंगे.

4. बादाम, नींबू, दही से बना स्क्रब

अगर आप बारिश में मौसम में अपनी त्वचा को लेकर ज्यादा परेशान है तो आप बादाम का चूर्ण, नींबू और दही में मिला कर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें. चेहरे का कालापन और गंदगी साफ हो जाएगी.

Advertisements

5. इन बातों का भी रखें ख्याल

बरसात के मौसम में अपने खाने-पीने का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. फलों का जूस और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन प्रचूर मात्रा में करने पर शरीर का अंदरूनी पोषण बना रहेगा. जिससे आपकी त्वचा बरसात के दौरान भी चमकदार होगी.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 6:57 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *