Winter Eye Care Tips: सर्दियों में इन तरीकों से करें अपने आँखों की देखभाल

Winter Eye Care Tips: सर्दियों का मौसम बहुत ही अच्छा मौसम होता है. लेकिन सर्दी का मौसम भी आँखों के उतना ही खतरनाक है जितना की गर्मी या बरसात का मौसम है. आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से सर्दियों के मौसम में भी अपने आँखों की देखभाल कर सकते हैं और इसे बिना नुकसान पहुंचाए स्वस्थ रख सकते हैं.

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय
Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय
Advertisements

Winter Eye Care Tips: सर्दियों का मौसम बहुत ही अच्छा मौसम होता है. लेकिन सर्दी का मौसम भी आँखों के उतना ही खतरनाक है जितना की गर्मी या बरसात का मौसम है. अचानक तापमान में हुए गिरावट की वजह से शरीर के साथ-साथ आँखों पर भी असर पड़ता है. हर मौसम की तरह सर्दी के मौसम में भी सूरज निकलता है और उससे UV किरणे भी निकलती है, जो हमारे आँखों को नुकसान पहुँचाती है. ठंडी और शुष्क हवा आपके आँखों में जलन पैदा करती है.

इसलिए आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से सर्दियों के मौसम में भी अपने आँखों की देखभाल (Winter Eye Care Tips) कर सकते हैं और इसे बिना नुकसान पहुंचाए स्वस्थ रख सकते हैं. तो चलिए शुरू करते है –

Advertisements

सर्दियों में आँखों की कुछ यूं करें देखभाल -Winter Eye Care Tips in Hindi

  1. आँखों के रूखेपन की वजह से आँखों में जलन होने लगती है इसके लिए एक रूम हीटर कमरे में जला कर हवा की नमी को कम कर सकते है. जब हवा की नमी कम होगी और हवा गर्म होने लगेगी तो आप की आँखों का मोइस्चर आने लगेगा.
  2. सर्दी के मौसम में बर्फीले शहर में रहने वाले इस बात का ध्यान दें कि जब सूरज की रोशनी बर्फ पर पड़ती है तो और चमकीली हो जाती है. आपको सनग्लास पहनना चाहिए जो 99 से 100 % तक UV लाइट्स को रोक सकें. चश्मा आपके आँखों को हवा और ठण्ड दोनों से बचाता है.
  3. अगर आपकी आँखों में कांटेक्ट लेंस लगा है तो आपको ठंडी हवा से बचना चाहिए और आर्टिफीसियल आंसू का इस्तेमाल करना चाहिए. कांटेक्ट लेंस मुलायम होते है इसलिए आर्टिफीसियल आंसू का इस्तेमाल करके लेंस को मुलायम और आरामदायक बनाये रखना चाहिए.
  4. सर्दी के मौसम में अच्छी आई केयर क्रीम को आपनी आँखों में लगाए जो आपको आँखों की बीमारी से बचाएगा. आप क्रीम का इस्तेमाल दिन और रात दोनों समय में कर सकते हैं.
  5. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते है. जिससे आपके शरीर में कई तरह की परेशानियां होती है. लेकिन सर्दियों के मौसम में भी भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी आंखों में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: July 27, 2022 7:54 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *