Yoga For Balance Hormones: इन योगासन के द्वारा संतुलित करें अपने असंतुलित हार्मोन

Yoga For Balance Hormones: हमारे शरीर में जब हार्मोन असंतुलन होते है, तो कई प्रकार की बीमारियों से आप घिर जाते है. आज हम इस लेख के जरिये आपको शरीर के हार्मोन को संतुलित करने के लिए कुछ योगासन बताएंगे, जिन्हें आप अपने घर पर ही आसानी से कर सकते है.

Advertisements

Yoga For Balance Hormones: हमारे शरीर में जब हार्मोन असंतुलन होते है, तो कई प्रकार की बीमारियों से आप घिर जाते है. हमारे शरीर में हार्मोन्स एंडोक्राइन ग्लैंड्स से उत्पन्न हुए केमिकल्स होते हैं, जो एक कोशिका से दूसरी कोशिका तक सिग्नल पहुंचाने का काम करते हैं. इन्हीं हार्मोन की वजह से ही हमारा शरीर विकास करता है. ये हमारे सेक्स इच्छा, रिप्रोडक्शन, मूड स्विंग्स, वजन आदि को प्रभावित करते हैं. लेकिन जब ये हार्मोन्स डिसबैलेंस हो जाते हैं, तो हमारे पूरे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है.

हार्मोन डिसबैलेंस होने से भूख कम लगती है, नींद नहीं आती, चिंता और तनाव की स्थिति महसूस होने लगती है. कभी गुस्सा आता है, कभी रोना आता है. कई बार हार्मोन डिसबैलेंस होने की वजह से हमारे शरीर में गंभीर बीमारियां भी पैदा हो जाती है.

Advertisements

ऐसे में अगर आप डिसबैलेंस हुए हार्मोन्स को बैलेंस करना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा उपाय है योग है. इसलिए आज हम इस लेख के जरिये आपको शरीर के हार्मोन को संतुलित करने के लिए कुछ योगासन बताएंगे, जिन्हें आप अपने घर पर ही आसानी से कर सकते है. तो चलिए शुरू करते है-

हार्मोन को संतुलित करने के योगासन – Yoga For Balance Hormones

Ananda Balasana (आनंद बालासन)

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले आपको जमीन पर सीधा लेटना होगा, इसके बाद हाथों और पैरों को ऊपर हवा में उटाएं. इसके बाद हाथों की उंगलियों से पैरों के अंगुठों को पकड़ना है. इसके बाद दोनों पैरों को दोनों दिशाओं में फैलाएं. थोड़ी देर इसी आसान में रहे और फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं. इस आसन के बहुत फायदे हैं इस आसन को करते समय थकान महसूस नहीं होती है. आनंद बालासन (Ananda Balasana) को नियमित करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. कब्ज और गैस की समस्या ठीक होती है. इसके आलावा आनंद बालासन भोजन को पचाने में भी बहुत मदद करता है.

Advertisements

Marichyasana (मरीच्यासन)

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की तरफ फैला लें. अब एक पैर को मोड़कर सीने से छूएं. वहीं दूसरा पैर जमीन पर ही बिल्कुल सीधा रहेगा. अब दोनों हाथों को पीछे कमर की तरफ बांधिये, ध्यान रहे इन हाथों की जकड़ में मुड़ा हुआ पैर भी होगा. अब कमर से अपना चेहरा सीधे पैर के घुटने तक लाने की कोशिश कीजिए. हार्मोन्स को संतुलित करने के आलावा मरीच्यासन (Marichyasana) शरीर में पुराने दर्द से भी राहत दिला सकता है. साथ ही कूल्हों से संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी यह लाभदायक है. इस योगासन को करने से दिमाग शांत होता है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 9:50 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *