Facial Exercise in Hindi: सुंदर चेहरा पाने के लिए करें ये आसान व्यायाम

Facial Exercise in Hindi: आज हम यहां आपको कुछ ऐसे व्यायाम और योगासन बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर अपने चेहरे को सुंदर और आकर्षक बना सकती है.

Advertisements

Facial Exercise in Hindi: हर महिला की यह ख्वाहिश होती है, कि वो हमेशा खूबसूरत और आकर्षक दिखें. लेकिन किन्ही कारणों से अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दें पाती हैं. इसलिए कुछ व्यायाम करने जरूरी होते हैं. आज हम यहां आपको कुछ ऐसे व्यायाम और योगासन बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर अपने चेहरे को सुंदर और आकर्षक बना सकती है. चेहरे के व्यायाम (Facial Exercise) में आंखों, गालों और होंठो के लिए अभ्यास किया जाता है.

व्यायाम कितनी देर तक, व कितने नियमित रूप से किया जाता है, इस बात का काफी महत्व होता है. व्यायाम के लिए 10 मिनट का समय काफी है. सभी अभ्यास धीरे-धीरे करें. सीधी पीठ वाली कुर्सी पर बैठकर यह व्यायाम करना अच्छा रहेगा. व्यायाम से मांसपेशियों में लचक बनाए रखने तथा चेहरे की मांसपेशियों और त्वचा का रक्त संचार सुधारने में मदद मिलती है.

Advertisements

सुंदर चेहरा पाने के लिए व्यायाम – Facial Exercise in Hindi

  1. नथुने फुलाकर गहरी सांस ले. गाल फुला लें और दबे होंठों से जोर लगाकर झटके से हवा छोड़े. इसे तीन चार बार दोहराएं. यही अभ्यास होठों के कोनों को उंगलियों से अपने स्थान पर रोके रखकर करें.
  2. नाक से सांस ले और बाई ओर का गाल फुलाकर मुंह के बाएं कोने से जोर लगाते हुए झटके से सांस छोड़ें. फिर ऐसे ही दाईं ओर से करें. तीन चार बार इसे दोहराएं.
  3. गाल फुला कर हवा का गोला बाएं से दाएं और घुमाए. इन अभ्यासों से गालो की मांसपेशियां सक्रिय होती हैं और मुंह के पास की सीधी रेखा में पड़ी झुर्रियां दूर होती हैं.
  4. जबड़े खोलें बिना होठ थोड़ा खोलें और फिर दबाए. इसे 5-6 बार दोहराएं. ‘आ’, ‘ई’, ‘ओ’, ‘ऊ’ स्वरों को 5-6 बार उच्चारण करें. इन 2 अभ्यासों से ऊपरी होंठो की झुर्रियां मिटती हैं.
  5. 5 सेकंड के लिए पलके कसकर मूँद लें फिर 5 सेकंड के लिए आंखे पूरी तरह खोल लें. ऐसा करते हुए माथे पर बल न पड़ने दे. इसे तीन चार बार दोहराएं.
  6. आंखों को धीरे-धीरे गोल चक्कर में घुमाएं, मानो आप किसी बड़े पहिए पर नजर रख रही हों, जो दो बार एक दिशा में तथा दो बार विपरीत दिशा में घूम रहा है. इसे तीन से चार बार दोहराएं.
  7. सिर को सीधा रखते हुए आंखें जहां तक हो सके ऊपर उठाएं, फिर नीचे ले जाएं. ऊपर और नीचे की स्थिति में 3-3 सेकंड रूके और 3 सेकंड के लिए आंखे मूंदें. इसे तीन से चार बार दोहराएं.
  8. जल्दी-जल्दी 10 तक गिनती गिनते हुए हर गिनती पर पलकें झपकायें. 3 सेकंड रुकें, 3 से 6 बार दोहराएं. इससे आंखों की मांसपेशियों और आंखों के आसपास टिश्यूज में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है.
  9. सिर को पूरी तरह दाईं से बाईं ओर तथा बाएं से दाएं ओर घुमाएँ. फिर नीचे जमीन की ओर झुका लें. सांस छोड़कर मांसपेशियां ढीली कर ले.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 9:54 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *