Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन ए की कमी के कारण, लक्षण और स्रोत

Vitamin A Deficiency in Hindi: विटामिन ए रक्त में कैल्सियम का स्तर बनाए रखने और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए अति आवश्यक है. आइये जानते है विटामिन ए की कमी के लक्षण, श्रोत और लाभ केबारे में-

Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन ए की कमी के कारण, लक्षण और स्रोत
Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन ए की कमी के कारण, लक्षण और स्रोत
Advertisements

Vitamin A Deficiency in Hindi: विटामिन ए (Vitamin A) आंखों की रौशनी को तेज कर उसकी मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह भ्रूण की सामान्य वृद्धि और विकास के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन ए रक्त में कैल्सियम का स्तर बनाए रखने और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए अति आवश्यक है. सामान्यतया विटामिन ए रेटिनॉल और कैरोटीन दो फार्म में पाए जाते हैं. रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड रूप में पाई जाने वाली विटामिन ए (Vitamin A) वसा में आसानी से घुल जाती है जिससे यह पूरे शरीर में आसानी से पहुंच जाता है.

फलों और सब्जियों में कैरोटिनॉयड की मात्रा अधिक होने से सब्जियों का रंग गहरा और चमकीला होता है. विटामिन ए (Vitamin A) आंखों के अलावा शरीर के अनेक अंगों जैसे, स्किन, बाल, नाखून, ग्रंथि, दांत, मसूड़े और हड्डी को सामान्य बनाए रखने में सहायक है. इसके साथ ही धूप के द्वारा हमारे शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को भी विटामिन-ए कम करता है.

Advertisements

अगर शरीर में विटामिन ए (Vitamin A) की कमी हो जाए तो सेहत बिगड़ सकती है. इंसान को कुछ बीमारियाँ हो सकती है जिनमें से कुछ प्रमुख हैं- विटामिन ए की कमी से मंद रोशनी में ठीक से दिखायी नहीं पड़ता. इस बीमारी को सामान्य रूप से रतौंधी के नाम से जाना जाता है. आइये जानते है विटामिन ए की कमी के लक्षण, श्रोत और लाभ केबारे में-

विटामिन ए की कमी के लक्षण (Vitamin A Deficiency Symptoms in Hindi)

विटामिन ए की कमी से सूखी त्वचा, बच्चे का शारीरिक विकास नहीं होना, मूत्राशय में संक्रमण, क्रोनिक डायरिया, सर्दी-जुखाम, थकान, नींद न आना, प्रजनन में कठिनाई, साइनस, कमजोर दांत, वजन में कमी जैसी शिकायतें हो सकती हैं. यह शरीर के सामान्य विकास को प्रभावित कर सकता है.

Advertisements

Vitamin A की कमी के कारण

  1. लिवर की बीमारी होने कारण शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है.
  2. टीबी, यूरिन इन्फेक्शन, कैंसर, निमोनिया, किडनी के संक्रमण के बार-बार पेशाब आने लगता है.
  3. गर्भवती महिला और नवजात बच्चा व स्तनपान करने वाली महिला में विटामिन ए की आंशका बनी रहती है.
  4. बच्चों में कुपोषण विटामिन ए का सबसे बड़ा कारण है.

विटामिन ए के स्रोत (Vitamin A Sources in Hindi)

चुकंदर, साग, ब्रोकली, साबुत अनाज, पनीर, गिरीदार फल, बटर, गाजर, मिर्च, डेयरी प्रोडक्ट, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा, बींस, राजमा, मीट, आम, सरसों, पपीता, धनिया, चीकू, मटर, कद्दू, लाल मिर्च, सी फूड, शलजम, टमाटर, शकरकंद, तरबूत, मकई के दाने, पीले या नारंगी रंग के फल, कॉड लीवर ऑयल आदि से मिलता है.

विटामिन ए के ज्यादा सेवन से हो सकती है परेशानी (Vitamin A Side Effects in Hindi)

अत्याधिक विटामिन ए (Vitamin A) लेना भी शरीर पर अनेक दष्प्रभाव ला सकता है. सिरदर्द, देखने में दिक्कत, थकावट, दस्त, बाल गिरना, स्किन खराब हो जाना, हड्डी और जोड़ों में दर्द, कलेजे को नुकसान पहुंचना और लड़कियों में असमय मासिक धर्म जैसे दोष विटामिन के ज्यादा सेवन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 18, 2022 8:23 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *