कैंसर से लेकर डायबिटीज तक, जाने मशरूम से होने वाले फायदे

Mushroom Health Benefits in Hindi: मशरूम सिर्फ स्वास्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है बल्कि यह हमे कई बड़ी बीमारियों से भी बचाता है. मशरूम में कई ऐसे पोषण तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

Mushroom Health Benefits कैंसर से लेकर डायबिटीज तक, जाने मशरूम से होने वाले फायदे (Image Credit: Pixabay)
Mushroom Health Benefits कैंसर से लेकर डायबिटीज तक, जाने मशरूम से होने वाले फायदे (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

Mushroom Health Benefits in Hindi: मशरूम सिर्फ स्वास्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है बल्कि यह हमे कई बड़ी बीमारियों से भी बचाता है. मशरूम में कई ऐसे पोषण तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. मशरूम में हमारे शरीर के लिए कई प्रकार के आवश्यक खनिज और विटामिन भी पाए जाते हैं.

मशरूम में विटामिन बी, डी, कॉपर,पोटेशियम, आयरन और सेलेरनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इन सबके आलावा मशरूम में सबसे ज्यादा फायदेमंद कॉलिन नाम का पोषक तत्व भी पाया जाता है. आइये जानते है मशरूम के सेवन करने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में.

Advertisements

मशरूम खाने के फायदें | Health Benefits of Mushroom

1. बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना

मशरूम में कुछ औषिधियाँ ऐसी होती है जो शरीर उपस्थित कोलैस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में सहायक होती हैं. मशरूम का सेवन करने से शरीर का कोलैस्ट्रोल और ट्राईगिल्सराइड्स नियंत्रित में रहता है.

2. कैंसर की रोकथाम में सहायक

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से पूरे विश्व में हर साल कई लोग इसका शिकार होते हैं. मशरूम में लिनोलेनिक एसिड और बीटा ग्लूकान पाया जाता है जो मर्दों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में होने वाले कैंसर होने से बचाता है, क्यूंकि इसमें एंटी ट्यूमर, इम्यूनोमोड्यूलेटिंग और एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं

Advertisements

3. वजन कम करने में मददगार

आज के समय में ज्यादातर लोगों वजन के कारण परेशान हैं क्यूंकि मोटापा शरीर के लिए बहुत बड़ी परेशानी है. इन सब में मशरूम बहुत ही लाभदायक माना जाता है, क्यूंकि मशरूम वजन को कम करने और नियंत्रित रखने में असरदार साबित हो सकता है.

इसमें पोलिसेकेराइड,टेरपेन, पोलिफेनोल , फ्लेवोनोइड्स और कई बायोएक्टिव जैसे कम्पाउंड पाए जाते हैं जो मोटापे को नियंत्रित करता है. आपको यह ध्यान रखना होगा कि मशरूम से वजन कम करने के लिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए।

Advertisements

4.शरीर को बीमारियों से लड़ने में

मशरूम में कई तरह के विटामिन होते हैं जो हमारी सेहत को बरकरार रखने में मदद करते हैं और बिमारियों से बचने के लिए लाभदायक भी होते हैं. इसमें विटामिन बी1 , बी 2 , बी 9 , बी 12 और विटामिन सी भी शामिल हैं. यह विटामिन किसी न किसी से प्रकार से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा शरीर में कोलैस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखने में भी सहायक होते हैं.

5. डायबिटीज की रोकथाम में सहायक

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमे खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और जिसके कारण लोग सही से भोजन और मीठी चीजों का सेवन नहीं कर पाते है. इस बीमारी में मशरुम बहुत लाभदायक माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की बीमारी है तो उसे रोजाना 100 से 150 ग्राम मशरुम खाना चाहिए. मशरुम में शुगर की मात्रा नहीं के बराबर होती है. इसलिए डायबिटीज वाले व्यक्ति बिना डरे इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: December 10, 2023 9:38 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *