रोजाना टमाटर के सेवन करने से आपको मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

Tomato Health Benefits in Hindi: टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है. टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है.

Tomato Health Benefits रोजाना टमाटर के सेवन करने से आपको मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे (Image Credit: Pixabay)
Tomato Health Benefits रोजाना टमाटर के सेवन करने से आपको मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

Tomato Health Benefits: हमारे देश में बहुत सी सब्जिया मिलती है. सब सब्जियों में टमाटर एक ऐसी सब्जी जो कई तरह से बनाई जा सकती है। टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि एक पौष्टिक व गुणकारी फल है. टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, पोटाश, मैगजीन, और लौह पाये जाते हैं.

सर्दियों के मौसम में टमाटर का सूप भी लोग पीते हैं. टमाटर का स्वाद खट्टा होता है. इसके खट्टे स्वाद के कारण इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है. टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है.

Advertisements

टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है. टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है.

टमाटर खाने के फायदे | Tomato Health Benefits

त्वचा के लिए चमत्कारी

Advertisements

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. टमाटर त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है. टमाटर का रोज़ाना सेवन से आपकी की त्वचा में चार चाँद लग जाता है. टमाटर के रस का त्वचा के लिए बहुत से लाभ है. टमाटर के रस को निचोड़कर खीरे के रस के साथ मिलाएं, चेहरे पर कुछ मिनट के लिए लगाए और फिर धो ले. यह तैलीय त्वचा का बेहतरीन हल है. यह मुँहासे और चकत्ते या मामूली जलने के निशान को कम करने में मदद करता है.

बालों में लाभकारी

Advertisements

टमाटर में विशेष रूप से विटामिन ए पाया जाता है, जो आपके बालों को मजबूत, स्वस्थ व घना बनाने में मदद करते है. टमाटर में पाए जाने वाले अम्ल बालों के पी.एच. स्तर को संतुलित करने में मदद करता है तथा बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में सहायता प्रदान करते है. रोजाना आप १ गिलास टमाटर का जूस पीजिए, जिससे आपके बाल खूब घने और लंबे होंगे।

आँखों में लाभकारी

टमाटर में विटामिन सी और ए उच्च मात्रा में उपस्थित होता है, जो आंखों की रौशनी को बढ़ाता है. टमाटर मोतियाबिंद जैसी बीमारी को भी कम करता हैं। छोटे बच्चों में आंखों की रौशनी कम न हो इसके लिए उन्हें रोजाना टमाटर खिलाना चाहिए।

पेट के लिए लाभकारी

टमाटर पेट के लिए बहुत ही चमत्कारी सब्जी है. अगर पेट में कीड़े हो तो टमाटर के सूप में पिसी हुई काली मिर्च, सेंधा नमक और उसमे कुछ हींग का छौंका लगा दे फिर सुबह खाली पेट पीने से पेट के कीड़े मर जाएंगे।

सूजन में फायदे मंद

टमाटर में कैरोटीनॉयड जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट्स और बायो-फ्लेवोनोइड्स तत्व पाए जाते है. टमाटर, हृदय रोग, कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस और अल्जाइमर जैसी पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा भोजन है.

टमाटर खाने के नुकसान | Tomato Side effect in Hindi

  • तेज खांसी, दस्त और पथरी के रोगी को टमाटर नहीं खाना चाहिए.
  • यदि पहले से ही गुर्दे की समस्याओं से ग्रस्त है, तो इसके सेवन ना करें.
  • टमाटर का अधिक सेवन करने से गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  • टमाटर का लंबी अवधि के लिए लगातार खपत आपकी त्वचा का रंग बदल सकती है. आपकी त्वचा पर नारंगी रंग का थोड़ा सा प्रतिबिम्ब नज़र आ सकता है.

Updated On: January 26, 2024 9:36 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *