Side effects of Salt: अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन करते है तो हो जाए सावधान

Side effects of Salt in Hindi: शरीर के लिए नमक बहुत जरुरी होता यही. जो कि सोडियम के रूप में मिलता है. लेकिन आवश्यकता से अधिक सोडियम का उपयोग करने पर ये बॉडी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

Side effects of Salt: अगर आप भी नमक का ज्यादा सेवन करते है तो हो जाए सावधान
Side effects of Salt: अगर आप भी नमक का ज्यादा सेवन करते है तो हो जाए सावधान
Advertisements

Side effects of Salt in Hindi: शरीर के लिए नमक बहुत जरुरी होता यही. जो कि सोडियम के रूप में मिलता है. लेकिन आवश्यकता से अधिक सोडियम का उपयोग करने पर ये बॉडी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. अगर आप सोडियम का उपयोग करते है तो आप उतना ही आपके बीमार होने का खतरा बढ़ता जाता है. आज के इस लेख में हम आपको ज्यादा नमक खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे।

ज्यादा नमक खाने के नुकसान (Side effects of Salt in Hindi)

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

सोडियम की बड़ी हुई मात्रा को किडनी द्वारा शरीर से बाहर निकाला जाता है पर जब सोडियम की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है तो किडनी पूरी तरह से इसे बाहर नहीं निकाल पातीं और खून में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है और हृदय को इसे पंप करने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है जिसके फलस्वरूप ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है.

Advertisements

जल अवरोधन

प्राकृतिक रूप से नमक पानी को सोखता है नमक की बढ़ी हुयी मात्रा से शरीर में पानी की कमी होती है. पानी की कमी स्वास्थ्य की लिये बहुत हानिकारक होती है पैरों की सूजन, जोड़ो में दर्द, वजन का अचानक बढ़ना या कम हो जाना आदि लक्षण वाटर रिटेंशन को दर्शाते हैं. जिसके कारण ह्रदय रोग, गुर्दे की खराबी, फेंफड़ों की खराबी और आर्थराइटिस जैसी समस्याएँ हो सकती हैं.

नमक खाने के अन्य नुकसान (Salt Side Effects in Hindi)

भोजन में अधिक मात्रा में लिया गया नमक बॉडी के वाटर लेवल को असंतुलित करता है. सोडियम, पोटेशियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ मिलकर शरीर के तत्वों के लेवल को संतुलित रखता है, लेकिन सोडियम की बढ़ी हुई मात्रा की वजह से ये बैलेंस अव्यवस्थित हो जाता है और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है जिससे हार्ट डिजीज, किडनी की खराबी, और स्ट्रोक जैसी समस्यायें उत्पन्न होने लगती हैं.

Advertisements

डब्बा बंद में ज्यादा सोडियम होता है

प्रोसेस्ड और डब्बा बंद खाना में सोडियम बहुत ज्यादा होता है. बाजार में मिलने वाले चिप्स, पिज़्ज़ा, कैंड सूप आदि में सोडियम की अच्छी खासी मात्रा होती है जो शरीर सोडियम लेवल को बढ़ाती है. इसके अलावा ब्रेड, पनीर और कुछ स्नेक्स भी सोडियम के मुख्य स्त्रोत होते हैं. किसी भी तरह की खाद्य सामग्री बाजार से खरीदते समय उसमे सोडियम की मात्रा की जांच करें और कम सोडियम मात्रा वाले प्रोडक्ट ही खरीदें.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 10, 2022 7:48 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *