Monkeypox Virus Symptoms: मंकीपॉक्स क्या है? जानिए इसके लक्षण और कैसे फैलता है ये वायरस

Monkeypox Virus Symptoms: कोरोना वायरस के बाद अब देश में सबसे खतरनाक बीमारी मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) ने अपना कदम रख दिया है. मंकीपॉक्स का पहला केस केरल में दर्ज किया गया है.

Monkeypox Virus Symptoms मंकीपॉक्स क्या है जानिए इसके लक्षण और कैसे फैलता है ये वायरस
Monkeypox Virus Symptoms मंकीपॉक्स क्या है जानिए इसके लक्षण और कैसे फैलता है ये वायरस
Advertisements

Monkeypox Virus Symptoms: कोरोना वायरस के बाद अब देश में सबसे खतरनाक बीमारी मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) ने अपना कदम रख दिया है. मंकीपॉक्स का पहला केस केरल में दर्ज किया गया है. ब्रिटेन में शुरू हुए मंकीपॉक्स वायरस अब विश्व के हर देशो में फैलने लगा है. यह बीमारी संक्रमित बंदरो और अन्य जंगली जानवरों से पैदा होता है और जो लोग इसके सम्पर्क में आते है ये वायरस इन लोगों में फ़ैल जाता है.

मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मरीजों में बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगने और थकान के लक्षण देखे गए हैं. आज के इस लेख में हम आपको मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) क्या है और इसके लक्षण क्या है इसके बारे में बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते है

Advertisements

Monkeypox क्या है?

मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) ऑर्थोपॉक्सवायरस के परिवार से आता है. इसकी खोज पहली बार 1958 में हुई थी जब शोध के लिए रखे गए बंदरों में चेचक जैसी बीमारी के दो प्रकोप हुए, इसलिए इसका नाम ‘मंकीपॉक्स’ पड़ा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक की तुलना में कम गंभीर होते हैं. इंसानों में पहली बार यह मामला 1970 में दर्ज किया गया था.

मंकीपॉक्स के लक्षण क्या है? (Monkeypox Virus Symptoms in Hindi)

मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षणों में ये चेचक के संक्रमण से मिलते जुलते हैं. अधिकांश मामलों में लक्षण सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजन, बहुत सारे लिम्फैडेनोपैथीज यानी गले के पास गांठें उभरन, पीठ दर्द और बुखार शामिल है. मरीजों में आमतौर पर बुखार आने के दो या तीन दिन बाद दानें निकल जाते है.

Advertisements

कितना खतरनाक मंकीपॉक्‍स वायरस संक्रमण ?

विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है, जिसका संक्रमण कुछ मामलों में गंभीर हो सकता है. इस वायरस के दो स्‍ट्रेन्‍स हैं- पहला कांगो स्ट्रेन और दूसरा पश्चिम अफ्रीकी स्ट्रेन.

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स ?

  1. मंकीपॉक्स वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है
  2. ये वायरस संक्रमित जानवरों से मनुष्यों के बीच संपर्क से फैल सकता है
  3. मंकीपॉक्स संक्रमित इंसान के साथ लंबे समय तक आमने-सामने के संपर्क से भी फैलता है

चेचक और मंकीपॉक्स के लक्षणों के बीच अंतर क्या है?

चेचक और मंकीपॉक्स के लक्षणों के बीच अंतर यह है कि मंकीपॉक्स के कारण लिम्फ नोड्स सूज जाते हैं. जबकि चेचक में ऐसा नहीं होता है. मंकीपॉक्स के लिए संक्रमण से लक्षणों तक का समय आमतौर पर 7-14 दिनों का होता है. लेकिन यह 5−21 दिनों तक हो सकता है.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 30, 2022 8:12 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *