Dengue Fever: जानिए डेंगू बुखार के लक्षण, प्रकार और इन तरीको से करे अपना बचाव

Dengue Fever: मामलों में, डेंगू बुखार गंभीर हो सकता है और रक्तस्रावी बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) का कारण बन सकता है. ये स्थितियां जीवन के लिए खतरा हो सकती हैं.

Dengue Fever जानिए डेंगू बुखार के लक्षण, प्रकार और इन तरीको से करे अपना बचाव (Source: Pixabay)
Dengue Fever जानिए डेंगू बुखार के लक्षण, प्रकार और इन तरीको से करे अपना बचाव (Source: Pixabay)
Advertisements

Dengue Fever: डेंगू बुखार एक मच्छर जनित रोग है जो डेंगू वायरस के कारण होता है. यह वायरस मादा एडीज एजिप्टी मच्छर द्वारा फैलता है, जो दिन के समय काटता है. डेंगू बुखार के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 4-6 दिनों के बाद शुरू होते हैं. डेंगू एक गंभीर बीमारी हो सकती है, लेकिन समय पर इसके लक्षणों और जटिलताओं को पहचान कर और तुरंत इलाज प्राप्त करके इस बीमारी से छुटकारा पा सकते है.

आपको बता दें, कुछ मामलों में, डेंगू बुखार गंभीर हो सकता है और रक्तस्रावी बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) का कारण बन सकता है. ये स्थितियां जीवन के लिए खतरा हो सकती हैं. DSS एक डेंगू का खतरनाक स्टेज है जो रक्तचाप में गिरावट, अत्यधिक रक्तस्राव और अंग विफलता का कारण बन सकती है. आज के इस लेख में हम डेंगू के प्रकार, लक्षण, कारण और बचाव के बारे पुरे विस्तार से जानेंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

डेंगू बुखार के लक्षण क्या है ?

डेंगू बुखार के गंभीर मामलों में, रक्तस्राव और सदमा हो सकता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है. यदि आपको डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. डेंगू बुखार के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 4-6 दिनों के बाद दिखाई देते हैं। इनमें शामिल हैं.

  1. तेज बुखार (104°F/40°C)
  2. गंभीर सिरदर्द
  3. मांसपेशियों और जोड़ों में गंभीर दर्द
  4. आँखों के पीछे दर्द
  5. जी मिचलाना और उल्टी
  6. थकान
  7. त्वचा पर लाल चकत्ते

डेंगू बुखार के प्रकार

डेंगू बुखार के प्रकार को निर्धारित करने के लिए, डॉक्टर खून का परीक्षण करवाते हैं. इस परीक्षण से यह पता चलता है कि व्यक्ति को किस प्रकार का डेंगू बुखार है. डेंगू बुखार को आमतौर पर तीन प्रकारों में विभाजित किया जाता है.

Advertisements
  1. क्लासिकल डेंगू बुखार (CDF): यह डेंगू बुखार का सबसे आम प्रकार है. इसमें आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, और त्वचा पर चकत्ते होते हैं. यह आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है.
  2. डेंगू हेमरेजिक बुखार (DHF): यह डेंगू बुखार का एक गंभीर प्रकार है. इसमें बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते, और रक्तस्रावी लक्षण जैसे कि मसूड़ों से या नाक से रक्त बहना, त्वचा पर खून के धब्बे, और पेट से खून बहना शामिल हैं. यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है।
  3. डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS): यह डेंगू बुखार का सबसे गंभीर प्रकार है. इसमें बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते, और रक्तचाप में अचानक कमी होती है. यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है.

डेंगू के कारण

डेंगू वायरस एक RNA वायरस है जो एडीज मच्छरों के शरीर में गुणा करता है. संक्रमित मच्छर जब किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, तो वायरस उसके रक्त में प्रवेश कर जाता है. वायरस रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैलता है और संक्रमण का कारण बनता है.

डेंगू वायरस चार प्रकार के होते हैं: डेंगू-1, डेंगू-2, डेंगू-3, और डेंगू-4. एक बार जब कोई व्यक्ति किसी विशेष प्रकार के डेंगू वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो उसके बाद वह उसी प्रकार के वायरस से दोबारा संक्रमित नहीं हो सकता है. हालांकि, वह अन्य प्रकार के डेंगू वायरस से संक्रमित हो सकता है.

Advertisements

यदि कोई व्यक्ति दो अलग-अलग प्रकार के डेंगू वायरस से संक्रमित होता है, तो उसे डेंगू रक्तस्रावी बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम जैसी जटिलताएं विकसित होने का खतरा अधिक होता है.

डेंगू से बचने का तरीका

डेंगू बुखार से बचाव का सबसे अच्छा तरीका अपने को मच्छर के काटने से बचना है. इसके लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं.

  1. मच्छर के काटने से बचाने के लिए लंबी आस्तीन और पैंट पहनें. यह मच्छरों को आपके शरीर को काटने से रोकने में मदद करेगा.
  2. मच्छर भगाने वाली क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें. ये क्रीम या लोशन मच्छरों को आपके शरीर को काटने से रोकने में मदद करते हैं.
  3. मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. मच्छरदानी आपको रात में सोते समय मच्छरों के काटने से बचाती है.
  4. घर के आसपास पानी को इकट्ठा होने से रोकें. एडीज मच्छर पानी के जमा होने वाले स्थानों में पनपते हैं.
  5. कूलर, टैंक, और अन्य पानी के जमा होने वाले स्थानों को नियमित रूप से साफ करें.
  6. गमले, टायर, और अन्य वस्तुओं को पानी से भरकर न रखें.
  7. बारिश के पानी को इकट्ठा होने से रोकने के लिए गटर और नालियों को साफ रखें.

डेंगू बुखार से बचाव के लिए इन उपायों का पालन करना महत्वपूर्ण है. यदि आपको डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.

Disclaimer: यह लेख सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Updated On: September 11, 2023 10:38 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *