करेला जूस पीने के फायदे और नुकसान यहाँ जानिए

करेले का जूस पीने से आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे जैसे कि पाचन क्रिया और शुगर को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलता है. आज के इस लेख में हम आपको करेले का जूस पीने के फायदों के बाए में बताएंगे, तो चलिए शुरू करते है.

karele ke fayde aur nuksan (Image Credit: Pixabay)
karele ke fayde aur nuksan (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

करेले का जूस पीना आपके स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा विकल्प है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेले में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी12, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाएं जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आपको बता दें, करेले का जूस पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है, ताकि आपके शरीर को इससे मिलने वाले लाभ दिन भर मिल सकें. अगर आपको करेले के जूस कड़वा लग रहा है तो आप इसमें नींबू का रस मिला कर पी सकते हैं.

करेले का जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले करेले अच्छी तरह से धोएं और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सर में पीस लें. मिक्सी में पीसने के बाद इसे छान लें और नींबू डालकर इसका सेवन करें.

Advertisements

करेले का जूस पीने के फायदे

  1. पाचन क्रिया को सुधारता है: करेले का जूस पाचन क्रिया को सुधारता है और शरीर को अधिक ऊर्जा देता है. इससे भोजन के वजन कम होने में मदद मिलती है.
  2. ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद: करेले का जूस शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित रखता है.
  3. बालों को मजबूत करता है: करेले का जूस बालों को मजबूत बनाता है और बालों की झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, बी और बी12 बालों को स्वस्थ रखते हैं.
  4. इम्यूनिटी मजबूत होती है: करेले का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं.
  5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल: करेले का जूस पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, क्योंकि करेले में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है.
  6. लिवर की सफाई: करेले का जूस पीने से लिवर की सफाई होती है, और इसकी कार्य क्षमता बेहतर होती है और पाचन में सुधार होता है.

करेले का जूस पीने के नुकसान

करेले का जूस पीने के नुकसान भी हो सकते हैं, अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं. कुछ नुकसान इस प्रकार हैं:

  1. करेले का जूस पीने से गर्भवती महिलाओं को हानि हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व गर्भपात का कारण बन सकते हैं.
  2. करेले का जूस पीने से कम ब्लड शुगर वाले लोगों को परेशानी हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर को और अधिक कम कर सकते हैं.
  3. करेले का जूस पीने से पेट दर्द या दस्त की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व पेट की प्रक्रिया में परिवर्तन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Advertisements

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: August 18, 2023 10:00 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *