Oily Skin Care Tips: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Oily Skin Care Tips in Hindi: ऑइली स्किन (तैलीय त्वचा) बहुत चमकती है और ऐसी त्वचा पर कील मुंहासे भी ज्यादा होते है . तैलीय त्वचा पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं ठहरता है.

Advertisements

Oily Skin Care Tips in Hindi:ऑइली स्किन (तैलीय त्वचा) बहुत चमकती है और ऐसी त्वचा पर कील मुंहासे भी ज्यादा होते है . तैलीय त्वचा पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं ठहरता है. अगर आपकी Skin Oily है तो आप इन Skin Care Experts के सुझाये हुए घरेलु प्राकृतिक उपायों की मदद से न केवल तैलीय त्वचा को ठीक कर सकते है बल्कि उस से होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते है.

ऑइली स्किन के क्या कारण है?

तैलीय त्वचा का कारण त्वचा में अतिरिक्त तेल (sebum) होता है, जब हार्मोन की गड़बड़ी से एण्ड्रोजन का स्तर बढ़ता है तब तेल ग्रंथियां सक्रिय हो कर ज्यादा तेल छोड़ने लगती है तथा शरीर ज्याद सीबम बनाने लगता है ऐसा ज्यादातर टीन ऐज में होता है पर कुछ लोगो में अनुवांशिक Genetic भी हो सकता है.

Advertisements

ऑइली स्किन के लिए कुछ घरेलु नुस्खे:

  1. शहद , चीनी का बूरा और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें नींबू का रस त्वचा का रंग साफ करता है और रोम छिद्रो को सुखाता है तथा चीनी त्वचा को नरम बनाती है. इसे गीली त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर धो लें.
  2. नींबू का रस, और सिरका (दोनों को पतला करके) oily Skin सफ़ाई करने और रंगत लाने वाले अच्छे लोशन हैं.
  3. तैलीय त्वचा के लिए केवल बेसन को ही पानी में घोलकर लेप कर लें तथा 15 मिनट के बाद इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर होकर चेहरा खिल उठता है.
  4. खीरे का रस नींबू के रस के साथ मिलाकर अथवा खीरे के टुकड़ों को चेहरे पर लगाने से oily skin से जुडी समस्याए दूर होती हैं.
  5. यदि त्वचा इतनी अधिक तैलीय हो कि मेकअप भी न ठहरता हो तो इसके लिए आप एक बर्फ का टुकड़ा दूध में भिगोकर चेहरे पर धीरे-धीरे मलें। इस प्रयोग से त्वचा का चिकनापन दूर होकर चेहरे पर ताजगी का अनुभव होगा.
  6. हफ्ते में दो बार 20 मिनट तक के लिए Yogurt या दही लगाने से भी oily skin में लाभ मिलता है.
  7. आधा bawl पिसा हुआ सेब, एक अंडा, एक चमम्च नींबू का रस और आधा bawl जई का आटा या oatmeal को मिलाकर पेस्ट बनाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगायें.
  8. चावल का आटा गुलाब जल के साथ मिला कर इसे थोड़ी देर कड़ा होने तक छोड़ दें फिर इस scrub को फेस पर लगाये.
  9. सफ़ेद सिरका या सेब का सिरका को रुई से फेस पर लगाकर 10-15 तक चेहरे पर लगा क्र छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें इसे हफ्ते में 3-4बार दोहराएँ. आप सिरके को जमाकर बर्फ (ice cubes) में बदलकर भी चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज कर सकती है.
  10. नमक प्राकृतिक रूप से सुखाने वाला पदार्थ होता है तथा यह कीटाणु नाशक भी होता है | स्प्रे करने वाली बोतल में एक चमम्च नमक डालकर चेहरे पर स्प्रे करें यह आप हर रोज कर सकती है.
  11. Cleanser for oily skin –तैलीय त्वचा को धोने के लिए – एक मुटठी भर (handful) गेंदे की पंखुडियां लेकर एक कप उबलते हुए पानी में डाल दें , फिर इसको पांच दस मिनट छोड़ दें , फिर जब ये छूने लायक ठंडा हो जाये तो पंखुडियो का गूदा बनाकर ऑयली स्किन पर लगायें पांच सात मिनट तक इसको लगा रहने दे फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

ऑइली स्किन फेशपैक:

  1. अंडे का face pack –एक अंडे का सफ़ेद वाला भाग , एक चम्मच चंदन का पाउडर , एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी , एक चम्मच केओलिन पाउडर (Kaolin Clay) मिलाकर चेहरे पर बीस मिनट तक लगा के रखें फिर चेहरा धो लें .अंडे की सफेदी का मास्क त्वचा को अच्छा कसाव देता और वसामय ग्रंथियाँ (sebaceous glands) को बंद कर देती है.
  2. बेसन और हल्दी का face pack –60 ग्राम यानि लगभग 16 चम्मच बेसन और पिसी हुई हल्दी में थोड़ा-सा कच्चा दूध अथवा पानी मिलाकर गाढ़ा-गाढ़ा घोल बनाएं और फिर एक चम्मच अथवा 8-10 बूंद सरसों का या तिल का या फिर जैतून का तेल (Olive oil) मिलाकर scrub बना ले फिर scrub को चेहरे, गर्दन, हाथ-पैर, कोहनियां,पर लगा लें. लेप करने के 5-10 मिनट के बाद (जब यह लेप सूखने लगे तो) हथेलियों वे मसल-मसलकर छुड़ा डालें. उसके बाद स्नान कर लें बेसन और हल्दी के इस scrub को चेहरे पर लगाने से oily skin से राहत के साथ ही साथ चेहरे के दाग, धब्बे, झुर्रियां तथा अनावश्यक बाल भी दूर होते हैं . बेसन घर पर चने बनाया गया ही ठीक रहता है.

गर्मी में ऑयलीस्किनपर मेकअप करने के विधि:

  1. मुल्तानी मिट्टी और आटे का face pack:मुल्तानी मिट्टी, जई का आटा और बादाम को पीसकर मिलाने के बाद दो घंटे तक किसी कांच या चीनी मिट्टी से बने बर्तन में इसे रख दे फिर इस scrub को चेहरे पर लगा लें यह तैलीय त्वचा की बेहतरीन सफाई करते हैं. इस से रोम छिद्रों का मैल साफ होगा और त्वचा की रंगत भी निखरेगी. हल्की पीली रंगत वाली मुल्तानी को ही प्रयोग करें.
  2. मुल्तानी मिट्टी का दूसरा face pack for oily Skin:मुल्तानी मिट्टी के घोल में गुलाब जल और कच्चा दूध 2-2 मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट के बाद गर्मी के दिनों में ठंडे जल से और सर्दी के दिनों में गर्म जल से धो डालें.
  3. मुल्तानी मिट्टी का तीसरा घरेलु नुस्खा:मुल्तानी मिट्टी , चंदन पाउडर , गुलाब जल , नीम पाउडर मिला कर 20-25 तक लगाये रखें फिर ठंडे पानी से धो लें.

ऑयली स्किन केयर टिप्स – Oily Skin Care Tips in Hindi

  1. Oily skin care के लिए आपको हमेशा औषधियुक्त साबुन (खासतौर पर तैलीय त्वचा के लिए बना हुआ) का ही इस्तेमाल करना चाहिए. रूखे साबुन या सामान्य साबुन कभी नहीं लगाएं क्योंकि वे त्वचा की ऊपरी परत को ही केवल सुखा देते हैं और वास्तविक समस्या बनी रहती है.
  2. अपने चेहरे पर नियमित रूप से भाप लें, कम-से-कम सप्ताह में एक बार। यह त्वचा को साफ़ करती है और ग्रंथियों को खोलती है, जिससे त्वचा से अतिरिक्त तेल -वसा निकल जाती है और मुंहासे उत्पन्न नहीं होते.
  3. ज्यादा तला भुना हुआ भोजन करना छोड़ें. इनसे त्वचा तैलीय होती है. इनके बदले भोजन में हरी सब्ज़ियां, टमाटर, खीरा,दही और नींबू लें.
  4. एलो वेरा जेल ( Aloe Vera Gel ) लगाने से भी oily skin में लाभ मिलता है.
  5. गर्मी के दिनों में त्वचा पर moisturizing creams और तैलीय पदार्थों का अधिक प्रयोग न करें, तैलीय ग्रंथियां (Oil glands) सक्रिय हो सकती है.
  6. हर रोज सुबह खाली पेट एक आंवला खाने से भी तैलीय त्वचा ठीक होती है.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 6:54 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *