Skin Care Tips: गोरी त्वचा पाने के दमदार उपाय, यहां जानिए

Skin Care Tips in Hindi: आइए इस लेख के जरिये जानते हैं कि गोरी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते है और इसके साथ ही ये भी जानते है कि त्वचा की सुंदरता को किस तरह से बरक़रार रख सकते है.

Skin Care Tips: गोरी त्वचा पाने के दमदार उपाय, यहां जानिए
Skin Care Tips: गोरी त्वचा पाने के दमदार उपाय, यहां जानिए
Advertisements

Skin Care Tips in Hindi: आजकल की व्यस्त जीवनशैली में लोगों को अपने शरीर पर ध्यान देने के लिए बहुत ही कम समय मिलता है. खासकर वर्किंग महिलाओं के लिए तो बहुत ही मुश्किल होता है कि वो काम के साथ-साथ अपनी त्वचा का ध्यान कैसे रख पाएं. इसलिए सुंदर और गोरी त्वचा को निखारना ही काफी नहीं, बल्कि उसकी सही से देखभाल करना भी बहुत जरुरी है.

आइए इस लेख के जरिये जानते हैं कि गोरी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते है और इसके साथ ही ये भी जानते है कि त्वचा की सुंदरता को किस तरह से बरक़रार रख सकते है.

Advertisements

गोरी त्वचा पाने के उपाय

नींबू का प्रयोग

खट्टे नीबू में विटामिन-c की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हमें कई तरह के ब्यूटी बेनिफिट्स मिलते हैं. नीबू स्किन व्हाइटनिंग का भी काम करता है, इसलिए इसे नेचुरल ब्लीच के नाम से भी जाना जाता है.

दही का प्रयोग

नीबू की तरह दही के गुण भी त्वचा की रंगत को निखारते हैं. नियमित दही के सेवन से भी त्वचा गोरी नज़र आती है. दही का लेप भी त्वचा के लिए लाभदायक होता है.

Advertisements

आम का प्रयोग

आम विटामिन ए और सी का मुख्य स्रोत है. आम खाने से स्किन कॉम्पेक्शन निखरता है और त्वचा गोरी नज़र आती है. नियमित आम के सेवन से चेहरे को गुलाबी निखार भी मिलता है.

टमाटर का प्रयोग

टमाटर खाने से त्वचा का रंग निखरता है इसलिए अपने डेली डायट में टमाटर को खास जगह दें . कुछ न सही तो सलाद के रूप में भी टमाटर खा सकती हैं. टमाटर खाने से मुंहासों की समस्या भी जल्दी नहीं होती.

Advertisements

ब्लू-बेरी का करें इस्तेमाल

उजली त्वचा के लिए ब्लू बेरी भी फ़ायदेमंद होता है. इसे खाने से त्वचा हेल्दी बनी रहती है और ग्लो करती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो झाइयों और झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाते हैं.

सोयाबीन

सोयाबीन न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि इसमें निहित गुण त्वचा को गोरा बनाते हैं. सोयाबीन की तरह सोया मिल्क भी ले सकती हैं. इसके गुण त्वचा पर उम्र के निशां जल्दी नहीं आने देते हैं.

दूध का प्रयोग

दूध स्किन व्हाइटनिंग का काम करता है. रोज़ाना दूध पीने से त्वचा का रंग भी दूध की तरह उजला नज़र आता है. इसीलिए अधिकांशतः कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में दूध का इस्तेमाल भरपूर मात्रा में किया जाता है.

Uric Acid Home Remedies – यूरिक एसिड कम कैसे करें, यहां जानिए कुछ घरेलू उपचार

अन्य स्किन केयर टिप्स – Skin Care Tips in Hindi

  1. कुछ घंटों के अंतराल पर चेहरा धोती रहें. इससे त्वचा पर चिपकी गंदगी दूर होती है और त्वचा साफ व खूबसूरत नजर आती है.
  2. आधे नीबू को काटकर नियमित रूप से चेहरे पर हल्के से रगड़ें. नीबू के असर से मुंहासों के दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं.
  3. रोजाना नियमित रूप से चेहरे पर दही लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे त्वचा का रंग निखरता है.
  4. रोज़ाना भरपूर पानी पीएं. इससे त्वचा अंदर से स्वस्थ रहती है और बाहर से खूबसूरत नज़र आती है.
  5. सूर्य से निकलने वाली हानिकारक UV-Rays से देर तक धूप से स्किन डैमेज का खतरा होता है. इसलिए ज्यादा देर तक धूप में जाने से बचें.
  6. आंखों के नीचे की त्वचा काफी कोमल होती है. इसलिए धूप में सनग्लास पहनकर निकलें.
  7. ट्रेवलिंग के वक़्त स्कार्फ से चेहरा ढंक लें और फुल स्लीव्स आउटफिट पहनें. इससे आपका गोरा रंग सही सलामत रहेगा.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: March 9, 2023 7:46 pm

संबंधित खबरें

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *