Fruits For Glowing Skin: चमकती त्वचा पाने के लिए इन फलों का करें सेवन

Fruits For Glowing Skin: त्वचा को स्वस्थ सुंदर रखने के लिए बाहरी देखभाल तो हम करते है लेकिन इसके अलावा त्वचा को आंतरिक आहार की भी जरुरत होती है.

Fruits For Glowing Skin: चमकती त्वचा पाने के लिए इन फलों का करें सेवन (Image Source: Pixabay)
Fruits For Glowing Skin: चमकती त्वचा पाने के लिए इन फलों का करें सेवन (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Fruits For Glowing Skin: त्वचा को स्वस्थ सुंदर रखने के लिए बाहरी देखभाल तो हम करते है लेकिन इसके अलावा त्वचा को आंतरिक आहार की भी जरुरत होती है. इसलिए आज हम इस लेख में आपको बताएँगे ऐसे फ्रूट्स के बारे में जो नेचुरल तरिके से आप चमकती त्वचा पा सकते है. अगर आप भी चमकती त्वचा पाना चाहते है तो इन फलो को अपने डाइट में जरूर शामिल करे.

केला त्वचा के लिए है लाभदायक

Advertisements

केले में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जिससे रूखी त्वचा हाइड्रेट होती है. साथ ही इसमें विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को बहुत चमकदार बनाता है.

आंवला का हल्के में न लें

Advertisements

आंवला बहुत ही पौष्टिक फल है और इसका सौंदर्य प्रसाधनों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आंवला आपके शरीर में खून को साफ़ करता है जिससे त्वचा पर रौनक आती है.

अनार त्वचा के लिए है वरदान

Advertisements

अनार स्किन को स्वस्थ बनाता है. यह रोम छिद्रो को साफ़ करके झुर्रियों को चहेरे से मिटाता है. साथ ही अनार खाने से त्वचा में नेचुरल चमक आती है.

पपीता चेहरे के लिए है लाभदायक

पपीता में बहुत मात्रा में एंजाइम और विटामिन ए पाया जाता है. साथ ही यह एक एंटीओक्सिडेंट है. जब आपकी त्वचा ठंड में रूखी हो जाती है तो ऐसे में पपीता खाने से बहुत फायदा मिलता है. यह डेड स्किन को भी हटाता है.

कीवी बहुत है लाभदायक

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई बहुत मात्रा में पाया जाता है. इसके रोजाना सेवन से त्वचा की कोशिकाएं लंबे समय तक तंदुरस्त रहती है.

संतरा झुर्रियों को करता है कम

संतरे के रस के सेवन एवं छिलके को त्वचा पर लगाने से चेहरे में निखार आता है. संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा में उपलब्ध कालेपन से छुटकारा दिलाता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

ब्लैकबेरीज़ आपके चेहरे को रखता है स्वस्थ

ब्लैकबेरीज़ शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं. कोलेजन त्वचा को नर्म, नाज़ुक बनाए रखता है. ब्लैकबेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड बढ़ती उम्र में भी आपको जवान बनाये रखता है.

स्ट्रौबेरी

स्ट्रौबेरी एक तरह का सिट्रस फ्रूट्स है. सिट्रस फ्रूट्स त्वचा को हेल्दी व ग्लोइंग बनाए रखते हैं. साथ ही स्किन के लिए ज़रूरी कोलेजन का निर्माण भी करते हैं.

ऑइली स्किन में लाभदायक है अंगूर

अंगूर विटामिन्स, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेड, ग्लूकोज और एंटीऑक्सीडेंट, एन्टीबैक्टेरिअल के गुणों से भरपूर होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और अंगूर हदय रोग से बचाता है. अंगूर खाने से आपको कब्ज, थकान और पेट संबंधी बीमारी नहीं होती है. इसके साथ ही आपकी त्वचा को भी तरोताजा बनाता है.

Disclaimer: हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है .

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: October 17, 2022 7:57 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *