Hair Care Tips: गर्मी में अपने बालों की देखभाल कैसें करें, यहां जानिए

Hair Care Tips in Hindi: ग्रीष्म ऋतु में हमारे बालों की तैलीय ग्रंथियों में अधिक तेल का निर्माण होता है. यह तेल हमारे सिर की खाल को मुलायम बनाए रखता है.

Advertisements

Hair Care Tips in Hindi:ग्रीष्म ऋतु में हमारे बालों की तैलीय ग्रंथियों में अधिक तेल का निर्माण होता है. यह तेल हमारे सिर की खाल को मुलायम बनाए रखता है. रूसी में इन ग्रंथियों से निकलने वाले तेल की मात्रा बढ़ जाती है. इससे तेल की संरचना में भी परिवर्तन और असंतुलन पैदा हो जाता है. इसलिए रूसी की समस्या शुष्क तथा चिकने दोनों प्रकार के बालों में होती है. रूसी दो प्रकार की होती है- खुश्क रुसी और तैलीय रूसी.

1. खुश्क रूसी

खुश्क रूसी में बालों में छोटी-छोटी सफेद सूखी सी पपड़ियां बन जाती है. सिर में खुजली मचती रहती है और सिर खुजाने पर या कंघी करने पर ये पपड़ियां झड़ती रहती है. इस प्रकार की रूसी अक्सर तेल मालिश से ही ठीक हो जाती है.

Advertisements

खुश्क रूसी को दूर करने के उपाय

  1. एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अपने सिर पर हल्के हाथों से इस तेल की मालिश कर ले, फिर आधे घंटे तक अपने बालों में तेल लगा रहने दें और फिर उसके बाद बालों में शैंपू कर ले.
  2. आधा कप दही में मेथी को भिगोकर उसको बारीक पीसकर केशो की जड़ों तक ठीक तरह से इसका पेस्ट 2 घंटे तक लगाए रखिए, इसके बाद बालों को शैंपू कर ले.
  3. नीम की पत्तियों के रस में नींबू का रस मिलाकर 30 मिनट के लिए सिर में लगा रहने दे, फिर बाल धो ले.
  4. एक चम्मच बादाम का तेल और आंवले का रस मिलाकर बालों में लगाने से रूसी नहीं होती है और बाल समय से पूर्व सफेद भी नहीं होते हैं.
  5. बालों में नारियल के तेल की मालिश करने के बाद गर्म पानी में भिगोकर निचोड़े हुए तौलिए को सिर पर लपेटे. अगले दिन बालों को शैंपू करें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें.

2. तैलीय रूसी

तैलीय रूसी अधिकतर उन व्यक्तियों को होती है जिनकी त्वचा तैलीय होती है. इस प्रकार की रूसी में सूक्ष्म सफेद कण सिर में हो जाते हैं. कंघी करते समय या खुजाते समय ये सफेद कण संपूर्ण बालों में फैल जाते हैं. सिर में बहुत खुजली मचती है. कई बार इस तरह की रूसी हल्का पीलापन के लिए चिपचिपी सी होती है. इससे सिर में दुर्गंध पैदा हो जाती है. इस तरह की रूसी के अधिक समय तक बने रहने से बाल पतले एवं खुश्क होकर झड़ने लगते है.

तैलीयरूसी को दूर करने के उपाय

  1. किसी अच्छे एंटीडैंड्रफ, शैम्पू से नियमित रूप से अपने बाल साफ करें.
  2. शैंपू के बाद नींबू का रस या सिरके मिले पानी से बालों को धो लें. यह बालों से चिकनाई दूर करेगा. तैलीय बालों में कंडीशनर का प्रयोग न करें.
  3. बहतू अधिक कंघी न करें और सिर की बहुत अधिक मालिश न करें. इससे तेल ग्रंथियां और अधिक क्रियाशील हो जाती है. बहुत अधिक तनावग्रस्त न रहें, इससे रूसी और बढ़ती है.
  4. 2 चम्मच मेथी के बीज रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं.
  5. बालों में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर सूख जाने पर बालों को शैंपू कर लें. मुल्तानी मिट्टी से सिर की त्वचा के तैलीय होने से बंद हो गए रोमछिद्र खुल जाते है जिससे त्वचा स्वच्छ हो जाती है और तैलीय रूसी दूर हो जाती है.
  6. तैलीय बालों के लिए नींबू, पुदीना, नीम, तुलसी तथा मेहंदी युक्त शैंपू सबसे लाभदायक होता है.
  7. हेयर ड्रायर के अधिक इस्तेमाल से बचें. नीम में प्रतिरोधक (एंटीसेप्टिक) गुण होते है, इसलिए बालों को रूसी से बचाने के लिए नीम की पत्तियाँ डालकर उबले हुए पानी से बाल धोएं. अन्यथा नीम व मीठा नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाकर 15 मिनट इंतजार करें, फिर धो डालें.

बालों की चमक के उपाय (Hair Care Tips in Hindi)

ग्रीष्म ऋतु में तेज धूप, रोजाना की भाग-दौड़, प्रदूषण व देखभाल की कमी के कारण बाल अपनी चमक खो बैठते है. जानिए बालों की चमक वापस लाने के उपाय-

Advertisements
  1. बालों में चमक वापस लाने के लिए पौष्टिक खाना, ताजे फल एवं सब्जियों का सेवन व व्यायाम करना अति आवश्यक है.
    तेज धूप में बाहर निकलते समय छाता या टोपी का प्रयोग करें.
  2. बालों में हेयर स्टाइलिंग उत्पादों हेयर ड्रायर व अन्य रसायनो के अत्यधिक प्रयोग से बचें. बालों की सफाई नियमित रूप से किसी अच्छे से शैंपू से करें.’
  3. हेयर सीरम लगाएं इससे बालों में चमक भी आ जाती है और साथ ही तेज धूप व हेयर स्टाइलिंग उत्पादो से होने वाली हानि से भी बचाव होता है.
  4. इसका असर अगली बार धोने तक रहता है. इसको लगाने के लिए पहले बालों को शैंपू करके ठंडे पानी से धो लें ताकि
  5. खुले रोमछिद्र बंद हो जाएं, फिर हेयर सीरम की चार-पांच बूंदें हाथ मे लेकर उन्हें बालों में लगाएं और बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 6:51 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *