Turmeric benefits for skin: सुंदर त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाय

Haldi Ke Fayde: हल्दी (Turmeric) को एक बहुत ही गुणकारी मसाला माना गया है. खाने को स्वाद देने के अलावा हल्दी को सेहत के लिहाज से भी बहुत गुणकारी माना गया है.

Turmeric benefits for skin: सुंदर त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाय
Turmeric benefits for skin: सुंदर त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाय
Advertisements

Turmeric benefits for skin: हल्दी (Turmeric) को एक बहुत ही गुणकारी मसाला माना गया है. खाने को स्वाद देने के अलावा हल्दी को सेहत के लिहाज से भी बहुत गुणकारी माना गया है. आयुर्वेद में तो हल्दी (Haldi) को खाने, त्वचा को खूबसूरत बनाने और कई बीमारियों से बचाव लिए रामबाण औषधि कहा गया है.

वैज्ञानिकों द्वारा किये गए कई शोध इस बात तक का दावा कर रहे हैं कि खाने मेें हल्दी का इस्तेमाल कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव का कार्य करता है. अनेक प्रकार के औषधीय गुणों से लबरेज हल्दी खाने का जायका भी बढ़ाती है. हल्दी के पौधे की गांठे, जिन्हें पीसकर हल्दी बनाई जाती है, ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी हैं.

Advertisements

भारत में हल्दी को शुभ माना जाता है. इसीलिए शादी समारोह में दुल्हे-दुल्हन को हल्दी (Haldi) का उबटन लगाया जाता है. आज के इस इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे हल्दी का उपयोग करके चमकती और सुंदर त्वचा पा सकते हैं –

चमकती त्वचा पाने के लिए हल्दी का उपयोग – Turmeric benefits for skin in Hindi

  1. चेहरे की खोई हुई चमक और सुंदरता वापस पाने के लिए हल्दी को बेसन और दही में मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए.
  2. चेहरे पर दाग, धब्बे हटाने के लिए बहुत लोग हल्दी का उपयोग करते है. दाग-धब्बे और झाइयों को हटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं.
  3. हल्दी को दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन का रंग साफ हो जाता है.
  4. अगर आपके स्किन पर अनचाहे बाल उग आएं तो इन बालों को हटाने के लिए हल्दी पाउडर (Haldi Powder) को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर लगाएं. ऐसा करने से शरीर के अनचाहे बालों से निजात मिलती है.
  5. धूप में त्वचा अकसर सांवली हो जाती है. सांवली त्वचा की चमक वापस पाने के लिए आप हल्दी (Turmeric) पाउडर, बादाम चूर्ण और दही मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर उस स्थान पर लगा लें. इससे त्वचा का रंग साफ हो जाता है.

हल्दी के अन्य फायदे – Turmeric benefits in Hindi

  1. आप आप लीवर की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हल्दी का सेवन करने करने से आपकी लीवर की समस्या खत्म हो जाएगी.
  2. सर्दी-खांसी होने पर गर्म दूध में हल्दी पकाकर पीने से जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है.
  3. पेट में कीड़े होने पर एक चम्मच हल्दी (Haldi) पाउडर और थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज सुबह एक सप्ताह तक खाली पेट पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।
  4. चोट लगने या मोच होने पर हल्दी बहुत फायदेंमंद होती है. मांसपेशियों में खिंचाव या अंदरूनी चोट लगने पर हल्दी का लेप लगाने से चोट मेंं बहुत फर्क पड़ता हैं. और जल्दी ठीक होता है.
  5. हल्दी का सेवन करने से शरीर में खून साफ होता है जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

बता दें, हल्दी का लाभ उठाने के लिए किसी वैद्य के पास जाने की जरूरत नहीं होती. घर पर ही छोटे-छोटे प्रयोग कर इसके लाभ उठाए जा सकते हैं.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: June 4, 2022 6:26 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *