Home Remedies for Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए घरेलू उपाय

Dark Circles Home Remedies: जब भी कोई व्यक्ति बीमार या तनाव से ग्रसित होता है तो उसके आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. जिसे हम लोग अंग्रेजी में डार्क सर्कल्स भी कहते हैं.

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय
Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय
Advertisements

Home Remedies for Dark Circles: जब भी कोई व्यक्ति बीमार या तनाव से ग्रसित होता है तो उसके आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. जिसे हम लोग अंग्रेजी में डार्क सर्कल्स भी कहते हैं. आजकल बाजार में डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कई तरह की दवाइयां और ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं.

लेकिन आप नीचे बताए गए कुछ घरेलू उपायों की मदद से आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स या काले घेरे को पलभर में गायब कर सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फयदा यह होगा कि इन घरेलू उपायों को अपनाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा.

Advertisements

डार्क सर्कल्स के कारण

आजकल लोगों की बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से कई बीमारियां जैसे- ज्यादा वजन होना, चिंता, डायबिटीज़ और थायरॉइड और कुछ कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाती है. इसकी एक वजह यह है कि आंखों की त्वचा सबसे ज्यादा सेंसेटिव और पतली होती है. इसलिए आप अपने आंखो की सुरक्षा के लिए अपने आंखों को ज्यादा ना रगड़े और इसको साफ पानी से हमेशा धोते रहे.

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

  1. डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को हटाने के लिए अपने आंखों पर 15 से 20 मिनट के लिए खीरे की स्‍लाइस रखें और फिर उसे हटाकर ठंडे पानी से धो लें. डार्क सर्कल में लाभ मिलेगा.
  2. आलू और खीरे के रस को मिला कर उसमें रुई के टुकड़ों को डुबोकर आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें और बाद में आंखों को ठंडे पानी से धो लें.
  3. नींबू का रस और टमाटर का जूस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं. जब सूख जाए तो पानी से धो लें. ऐसा दिन में दो बार ऐसा करने से डार्क सर्कल खत्म होंगे.
  4. आप दिन में अच्छी और हैल्दी डाइट लें. खाने में फल-सब्जियां और ताजा जूस लें. साथ ही डार्क सर्कल भी कम होंगे.
  5. अगर आपको स्वस्थ रहना है तो जंक फूड का सेवन करना कम कर दें और शराब एवं धूम्रपान का सेवन न करें.
  6. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. इससे बॉडी डी-हाइड्रेशन से बचेगी और डार्क सर्कल भी नहीं होंगे और साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो आएगा.
  7. स्वस्थ रहने के लिए कम से कम आठ घंटें की नींद जरूर लें और ज्याद देर तक लाइट में न रहें.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 27, 2022 7:57 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *