गुणों से भरपूर होता है घर पर बनाया हुआ एलोवेरा जूस, जानिए इसके फायदे

Aloe Vera Juice Benefits: एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. लेकिन आप को ध्यान रखना चाहिए कि बाजार से खरीदा हुए एलोवेरा जूस में मिलावट होती है.

Aloe Vera Juice Benefits: गुणों से भरपूर होता है घर पर बनाया हुआ एलोवेरा जूस, जानिए इसके फायदे (Image Source: Pixabay)
Aloe Vera Juice Benefits: गुणों से भरपूर होता है घर पर बनाया हुआ एलोवेरा जूस, जानिए इसके फायदे (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Aloe Vera Juice Benefits: एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. लेकिन आप को ध्यान रखना चाहिए कि बाजार से खरीदा हुए एलोवेरा जूस में मिलावट होती है. आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने जा रहे हैं कि आप रोजाना एलोवेरा जूस पीकर आप अपने परिवार और खुद को भी स्वस्थ रख सकते हैं. आइए जानते है कि आप एप घर पर एलोवेरा जूस कैसे बना सकते है.

एलोवेरा जूस के फायदे

Advertisements

एलोवेरा जूस का रोजाना सेवन करने से बवासीर, डायबिटीज, जोड़ो के दर्द, कब्ज से छुटकारा और पेट से जुड़ी परेशानियों से दूर आदि अन्य बीमारियों से आप हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा एलोवेरा जूस ब्यूटी के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है.

ऐसे बनाए एलोवेरा जूस

Advertisements

एलोवेरा जूस बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के पत्तों को तोड़ लें. अब आप एलोवेरा के कांटेदार किनारियों को चाकू से काट कर एलोवेरा से अलग कर लें. अगर एलोवेरा में पीलापन है तो उसे अलग करके फेंक दें. अब एलोवेरा से गुदा निकालकर उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. अब इसे मिक्सी में चला कर अच्छे से पीस लें. अब आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से अदरक, काली मिर्च, पुदीना, काला नमक, दालचीनी, नींबू का रस आदि डालकर मिला लें. अब आप इस जूस को रोजाना इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें

Advertisements

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: March 5, 2023 5:41 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *