Home Remedies for Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए घर पर बनाएं ये नेचुरल शैम्पू

Home Remedies for Hair Fall: आप किस तरह से प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल करके अपने बालों को झड़ने या गिरने से बचा सकते हैं. झड़ते बालों को रोकने के लिए इन तीनों को मिलाकर ऐसे बनाये शैम्पू.

Advertisements

Home Remedies for Hair Fall: आजकल लोग अपने झड़ते बालों से ज्यादा परेशान हैं. कभी नहाते समय या कभी बाल को कंघी करते समय हाथों में बहुत से बाल आ जाते हैं. इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये ये बताएंगे कि आप किस तरह से प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल करके अपने बालों को झड़ने (Home Remedies for Hair Fall) या गिरने से बचा सकते हैं. इसके लिए आप आंवला, शिकाकाई और रीठा इन प्राकृतिक तत्वों को मिलाकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन सबसे पहले आपको इन प्राकृतिक तत्वों के फायदे के बारे में बताते है.

आंवला के फायदे (Health Benefits Of Alma)

आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते हैं. इसके साथ ही ख़राब बालों को सही करते हैं. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं.

Advertisements

रीठा के फायदे (Health Benefits Of Ritha)

रीठा में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको बता दें रीठा में पाया जाने वाला क्लिनिंग प्रोपर्टी सिर की त्वचा को साफ करके वहां मौजूद मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. डैंड्रफ खत्म होने से आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे। रीठा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की ग्रोथ में मदद करता हैं

शिकाकाई के फायेद (Health Benefits Of Shikakai)

शिकाकाई एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है जिसमे काफी मात्रा में एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो बालों की हेल्थ में इजाफा करता है, साथ उन्हें अन्य लाभ भी प्रदान करता है.इसके साथ ही शिकाकाई में काफी मात्रा में एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं जो, सिर में डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं।

Advertisements

झड़ते बालों को रोकने के लिए ऐसे बनाये शैम्पू (Home Remedies for Hair Fall)

  • सबसे पहले आप आंवला, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में लेकर , इन सबके 7 से 8 टुकड़े ले लें.
  • इसके बाद इन तीनो को रातभर भिगो कर रखें, अगर आपके बाल लंबे हैं तो इनकी ज्यादा मात्रा भी ले सकते हैं.
  • सुबह इसमें कुछ और पानी डालकर सबको उबाल लें.
  • उबालने के बाद थोडा ठंडा होने के लिए रख दें.
  • उसके बाद इसे अच्छी तरह से मैश कर लें.
  • मिश्रण से पल्प को बाहर निकालकर उसे अच्छे से मिक्स करें और फिर छान लें.
  • अब अपने बालों को धोने के लिए शैम्पू की तरह इसका नियमित उपयोग करें.
  • ध्यान रहे इस शैम्पू को एयरटाइट जार में ही स्टोर करके रखें.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: March 20, 2022 9:38 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *