Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय

Weight Loss Home Remedies: आज के इस लेख में हम आपको पेट की चर्बी को कम करने के लिए कुछ आसान और दमदार घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है.

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय
Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय
Advertisements

Reduce Belly Fat in Hindi: दुनिया में ऐसे बहुत लोग है जो अपने पेट की चर्बी से परेशान है. वे लोग टीवी पर कई तरह के विज्ञापन देख कर अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए महँगे प्रोडक्ट्स भी मंगवाते तो है लेकिन वे पेट की चर्बी को कम नहीं करते है और इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते है. इसलिए भुलकर भी इन विज्ञापनों पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. आज के इस लेख में हम आपको पेट की चर्बी को कम करने के लिए कुछ आसान और दमदार घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है.

पेट की चर्बी बढ़ने के क्या कारण है?

मोटापा बढ़ने की कई वजहें है. आजकल सबको घर में बने स्वादिष्ट खाने से ज्यादा दुकानों में मिलने वाले चटपटे जंकफ़ूड खाने का शौक होता है. जिसमें चीनी, तेल और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाएं जाते है जिसकी वजह से आप मोटापे का शिकार हो जाते है. इसके आलावा अगर आप शारीरिक मेहनत या व्यायाम नहीं करते है तो इसके वजह से भी आपका मोटापा बढ़ सकता है.

Advertisements

पेट की चर्बी कम के लिए घरेलू उपाय – Reduce Belly Fat in Hindi

  1. शहद – एक गिलास गरम पानी ले. उसमें एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाये. इसे सुबह खाली पेट पिए. रोज इसे पिने से आपको फर्क दिखने लगेगा.
  2. गरम पानी – खाली पेट कम से कम एक लीटर गरम पानी पिए. ये आपके शरीर में खून को साफ़ करता है.
  3. टमाटर – कच्चे टमाटर खाने से भी पेट कम होता है.
  4. अदरक – पानी में थोडा अदरक पिसकर डाले. फिर उसमें थोडा शहद और काली मिर्च मिलाए. पाच मिनट तक उसें धीमी आचं पर उबाले. शहद शरीर के फॅट को घुला देता है और अदरक एवं काली मिर्च पाचन क्रिया को बढ़ाता है.
  5. पुदीना – एक कप गरम पानी ले. उसमें एक चम्मच शहद, चुटकी भर काली मिर्च और कुछ कटे हुए पुदीना के पत्ते मिलाए. इसे पाच मिनट ऐसे ही छोड़े. इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन करे.
  6. करीपत्ता – अपने खाने में करि पत्ते का उपयोग ज्यादा करे. ये आपके शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकाल देता है. जिकी वजह से आपके पेट की चर्बी कम होने लगाती है.
  7. इलायची –इलायची पाचक क्रिया को बढाती है और शरीर से हानिकारक तत्व भी निकालती है और इसके आलावा आपका वजन भी कम करती है.
  8. नींबू – रोजाना नींबू का रस पीने से पेट पर जमी हुई चर्बी कम होने लगती है. एक गिलास पानी में नींबू का रस और चुटकी भर नमक मिलकर रोजाना सुबह इसका सेवन करें।
  9. लहसुन – पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना सुबह ३-४ लहसुन की कच्ची कलियाँ खाए और उसके बाद नींबू पानी पिए. यह पेट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है.
  10. तरबूज – तरबूजे में अस्सी प्रतिशत पानी होता है, जो आपके पेट को भरकर आपका भूख मिटाएगा.
  11. फलियां (बिन्स) – रोज फलियाँ (बिन्स) खाने से आपका पेट कम होता है क्योंकि बिन्स में ज्यादा फायबर होता है. जिसे खाने से आपका पेट जल्दी भर जाता है और आप कम खाते है.
  12. खीरा या ककड़ी – खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है इसीलिए आप अपने खाने में रोजाना खीरे का सलाड जरूर खाएं. इससे आपका पेट जल्दी कम हो जाएगा.
  13. एवोकाडो – अतिरिक्त चर्बी जलाने के एवोकाडो बेहद उपयुक्त है. एवोकाडो एक फायबर का अच्छा स्त्रोत है जो भूख बढ़ने नहीं देता. इसमें मौजूद तत्व पेट की चर्बी को जल्द कम कर देते है.
  14. ओट्स – सुबह के नाश्ते में ओट्स खाना फायदेमंद है क्योंकि आप कम कैलरीज खाते है और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी.
  15. सेब – सेब खाने आपके पेट की चर्बी भी कम करता है. इसमें मौजूद पोटैशियम और विटामिन्स की वजह से आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ लगता है.
  16. अंडे – अंडो में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, कैल्शियम, जिंक, लोह, फोस्फोरस और ओमेगा ३ पाएं जाते है जो आपके पेट को कम करने में मदद करते है. इसीलिए सुबह नाश्ते में अंडा जरूर खाना चाहिए.
  17. ग्रीन टी – ग्रीन टी शरीर से हानिकारक तत्वों को बहार निकालता है और अतिरिक्त चर्बी जलाने में सहायता करता है. हर रोज ग्रीन टी पिने से आपका पेट तो कम होगा इसके आलावा आपके त्वचा में भी चमक आ जाएगी.
  18. दही – बिना चीनी या नमक के दही का सेवन करने से आपके पेट की चर्बी कम होती है. इसलिए अपने खाने में रोजाना दही को जरूर शामिल करें
  19. लौकी का जूस – मोटापा घटने के लिए लौकी का जूस बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास जूस के सेवन करने से आप पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है.
  20. केले – केला पोटैशियम और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है, जो आपके भूख पर नियत्रण रखता है और आपके पाचक क्रिया को बढ़ाता है.

पेट कम करने के अन्य घरेलू नुस्खे

  1. चावल और चिनीवाले पदार्थों से दूर रहे.
  2. लाल मांस और जंक फ़ूड ना खाए.
  3. हर रोज कम से कम एक किलोमीटर चलें.
  4. हरी सब्जियाँ और फल जादा खाए.
  5. नमक का सेवन कम करें.
  6. डायटिंग कभी भी ना करें. इससे हमारे शरीर को जरुरत को ज्यादा चर्बी जमा करने की आदत हो जाती है.
  7. पूरा भोजन एक साथ खाने के बजाय उसे छह हिस्सों में बाटकर खाएं.
  8. रोज अच्छी नींद ले.
  9. हर रोज व्यायाम या योगासन करें.

ये भी पढ़ें

(अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 16, 2022 8:53 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *