UTI Home Remedies: पेशाब में जलन के मुख्य कारण और घरेलु उपचार यहां जानिए

Urine Infection Home Remedies in Hindi: पेशाब में जलन की समस्या आम समस्या है, जो मूत्र मार्ग में संक्रमण या किडनी में स्‍टोन के कारण होती है. तो आइए जानते है पेशाब में जलन के कारण और इसका घरेलु उपचार.

UTI Home Remedies पेशाब में जलन के कारण और घरेलु उपचार
UTI Home Remedies पेशाब में जलन के कारण और घरेलु उपचार
Advertisements

UTI Home Remedies: कई लोगों को जब पेशाब करते समय जलन महसूस होता हैं तो उनके मन में ये डर पैदा होता है कि कहीं पेशाब की नली में कोई खराबी तो नहीं है या कोई बहुत बड़ी समस्या तो नहीं हैं. आपको बता दें, पेशाब में जलन की समस्या मेल या फीमेल दोनों में हो सकती हैं. पेशाब में जलन की समस्या एक साथ कई अन्य बीमारियों की ओर इशारा है. कभी-कभी ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है इसकी वजह से आप ठीक से बैठ भी नहीं पाते हैं.

पेशाब करते समय मरीज को ऐसा प्रतीत होता है जैसे उसे मूत्र नली में कोई चीज अटकी हुई है जिसकी वजह पेशाब खुल कर नहीं आती है और पेशाब करना तकलीफ देह साबित होता है. जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तब ये समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. पेशाब में जलन की समस्या आम समस्या है, जो मूत्र मार्ग में संक्रमण या किडनी में स्‍टोन के कारण होती है.

Advertisements

पेशाब में जलन होने के कारण

इसके बहुत से कारण होते है लेकिन सबसे पहले ये जानना जरुरी है कि आपकी समस्या किस कारण से है तभी इसका इलाज आसानी से कर सकेंगे। तो आइए जानते है पेशाब में जलन के कारण –

  1. महिलाओं का गर्भवती होना
  2. यौनांग में संक्रमण की वजह से
  3. पुरुषों में प्रोस्टेट बढ़ने की वजह से
  4. यौनांगों की सफाई ना करने से
  5. यौन संक्रमित रोग की वजह से
  6. मूत्र मार्ग अवरुद्ध होने की वजह से
  7. गुर्दे में पथरी होने की वजह से
  8. लिवर में खराबी की वजह से
  9. डायबिटीज होने की वजह से
  10. शरीर में पानी की कमी की वजह से

पेशाब में जलन के घरेलू उपचार (UTI Home Remedies)

पेशाब में जलन की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में सबसे ज्यादा होती है. यह परेशानी बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों में किसी को भी हो सकती है और जितनी जल्दी हो सकें इसकी डॉक्टरी जांच जरूर करवाए। तो आइए जानें पेशाब में जलन की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय-

Advertisements

1. पानी और नारियल पानी का अधिक मात्रा में करें सेवन

ज्यादातर मामलों पेशाब में जलन की समस्या शरीर में पानी की कमी से उत्पन्न होता है. जब पानी की कमी होती है तो आपके पेशाब का रंग पीले कलर का हो जाता है. इसलिए लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें. और साथ ही नारियल पानी का भी सेवन करें क्योंकि यह डिहाइड्रेशन और जल को काम करता है.

Advertisements

2. ककड़ी और खीरा का सेवन

ककड़ी और खीरा में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। साथ ही यह शरीर के पाचन क्रिया को ठीक रखता है. ककड़ी में क्षारीय तत्व भी पाए जाते है, जो मूत्र की कार्यप्रणाली के सुचारु रूप से संचालन में सहायक होती हैं.

3. लौकी के रस का सेवन

जब पेशाब में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है तो इसकी वजह से पेशाब में जलन होने लगती है. इस पेशाब की जलन को कम करने के लिए लौकी के रस का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है.

4. सेब के रस का सेवन

सेब में एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में जीवाणुओं का नाश करने में मदद करते हैं. इसलिए सेव के रस का सेवन करने से पेशाब के जलन की समस्या में जल्द आराम मिलता है.

5. इलायची का सेवन करें

इलायची को पीसकर इसका पाउडर बना लें. अब एक चम्मच इलायची पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से पेशाब खुलकर आता है तथा जलन की समस्या भी खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 27, 2022 7:35 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *