हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

Blood Pressure Diet Tips in Hindi: जिंदगी के हर क्षेत्र में अनुशासन का होना बेहद जरुरी होता हैं. अगर आपके आहार में किसी प्रकार का अनुशासन नहीं है तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

Blood Pressure Diet: हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये सुपर डाइट प्लान (Image Source: Pixabay)
Blood Pressure Diet: हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये सुपर डाइट प्लान (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Blood Pressure Diet Tips: जिंदगी के हर क्षेत्र में अनुशासन का होना बेहद जरुरी होता हैं. अगर आपके आहार में किसी प्रकार का अनुशासन नहीं है तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. और यही स्वास्थ्य समस्या ही दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर की समस्या, कैंसर और डायबिटीज जैसे भयावह बीमारियों को जन्म देती हैं. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए कौन सा आहार लेना है और कौन सा आहार नहीं खाना है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं

डॉक्टर उच्च रक्तचाप के मरीजों को DASH diet लेने की सलाह देते हैं. DASH का मतलब Dietary Approach to Stop Hypertension होता हैं. अपने आहार में योग्य बदलाव कर रक्तचाप को नियंत्रित करना ही DASH कहलाता हैं. इसलिए आप आज से ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए नीचे दिए हुए कुछ ब्लड प्रेशर डाइट प्लान का पालन करें.

Advertisements

ब्लड प्रेशर डाइट प्लान

1. नमक: नमक में सोडियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में अतिरिक्त पानी जमा होकर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं. ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए नमक कम खाना चाहिए. रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तिओं ने दिनभर में 2400 mg से अधिक नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

2. लहसुन: रोजाना सुबह लहसुन की 2-3 ताजी कलियां चबाने से ह्रदय को बेहद लाभ मिलता हैं. लहसुन के अंदर प्रचुर मात्रा में Anti-Oxidants, Selenium, Vitamin C, Alicin जैसे तत्व मौजूद रहते है जो हृदय की धमनियों को सख्त होने से रोकते है. और बुरे कोलेस्ट्रॉल को रक्त वाहिनी में जमने से रोकते हैं. लहसुन को पकाने या भुनने की जगह कच्चा चबाना अधिक फायदेमंद होता हैं.

Advertisements

3. अदरक: आपको रोजाना अपने आहार में अदरक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. अदरक में मौजूद आवश्यक तत्व ह्रदय में रक्त संचारण को बढ़ाता हैं, रक्त के थक्के नहीं जमने देता है और ह्रदय की मांसपेशियों को आराम देता हैं.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: March 5, 2023 5:45 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *