Blood Pressure: ब्लड प्रेशर में इन बातों का रखें पूरा ध्यान, कंट्रोल में रहेगा आपका बीपी

हाईपरटेंशन (Hypertension) के लक्षण चक्कर आना, सीने में दर्द, सिरदर्द, थकान और अनियमित धड़कन में शामिल हो सकते हैं. आइए जानते है ब्लड प्रेशर के लक्षण और इस्सके होने वाले बीमारियों के बारे में.

Blood Pressure ब्लड प्रेशर में इन बातों का रखें पूरा ध्यान, कंट्रोल में रहेगा आपका बीपी (Image Credit: Pixabay)
Blood Pressure ब्लड प्रेशर में इन बातों का रखें पूरा ध्यान, कंट्रोल में रहेगा आपका बीपी (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

.ब्लड प्रेशर शरीर में रक्त संचार में दबाव को दर्शाता है. यह दबाव अधिक होने पर स्वस्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. जब दिल व धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है, तो इसे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कहते है. एक स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य रूप से 120/80 mmHg या इससे कम होता है. उच्च ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन (High Blood Pressure) आपके बदलते जीवन शैली, आहार और मानसिक तनाव से बी बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर को दो तरह से मापा जाता हैं – सिस्टॉलिक और डायस्टोलिक. सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर रक्त के धमनियों में दबाव को दर्शाता है जबकि डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर हृदय के बीच के समय ब्लड प्रेशर होता है.

Advertisements

हाईपरटेंशन (Hypertension) के लक्षण चक्कर आना, सीने में दर्द, सिरदर्द, थकान और अनियमित धड़कन में शामिल हो सकते हैं. आइए जानते है ब्लड प्रेशर के लक्षण और इस्सके होने वाले बीमारियों के बारे में.

ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण (Symptoms of Blood Pressure)

उच्च ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन के कुछ लक्षण हो सकते हैं जो निम्नलिखित हैं:

Advertisements
  1. सिरदर्द: हाई ब्लड प्रेशर से सिरदर्द हो सकता है जो ज्यादातर सुबह या रात में होता है.
  2. नज़ला: उच्च ब्लड प्रेशर से नज़ला भी हो सकता है.
  3. चक्कर आना: उच्च ब्लड प्रेशर के मरीजों में चक्कर आने की समस्या भी होती है.
  4. नज़रों में धुंधलापन: अधिक ब्लड प्रेशर के लक्षणों में आंखों में धुंधलापन भी शामिल हो सकता है.
  5. दिल का दौरा: अधिक ब्लड प्रेशर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, जो स्थायी हृदय रोग, हृदय अटैक हो सकता है.
  6. बुखार: उच्च ब्लड प्रेशर के मरीजों में कभी-कभी बुखार भी हो सकता है.
  7. सांस लेने में दिक्कत: अधिक ब्लड प्रेशर के मरीजों को सांस लेने में भी दिक्कत होती है.

ब्लड प्रेशर से होने वाली बीमारियां

जब आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है तो इससे अनेक समस्याएं हो सकती हैं. कुछ ब्लड प्रेशर से होने वाली बीमारियों के नाम नीचे दिए गए हैं.

  1. हृदय रोग: उच्च ब्लड प्रेशर से आपको हृदय रोग हो सकता है। उच्च ब्लड प्रेशर से हृदय में अधिक दबाव पैदा होता है जिससे दिल की मांसपेशिया कमजोर हो जाती है और दिल की समस्याएं हो सकती हैं.
  2. किडनी रोग: अधिक ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी रोग हो सकता है. अधिक ब्लड प्रेशर से किडनी की धमनियों में खून के प्रवाह में कमी हो सकती है जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है
  3. स्ट्रोक: उच्च ब्लड प्रेशर से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.
  4. डायबिटीज: उच्च ब्लड प्रेशर से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies of ControlBP)

अगर आपके शरीर का ब्लड प्रेशर हाई है, तो आप नीचे दिए गए इन घरेलू उपायों का उपयोग करके अपने ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकते है.

Advertisements
  1. दिनचर्या में बदलाव करके: नियमित रूप से व्यायाम करना, वजन कम करना, शाकाहारी आहार का सेवन करके आसानी से आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं.
  2. पौधों का उपयोग: अदरक, लहसुन, केला, अनार, खीरा, सेब, नींबू, धनिया, तुलसी, अश्वगंधा और अमला जैसी पौधों का उपयोग करके आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते है.
  3. अधिक पानी का सेवन: अधिक पानी पीना ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। आपको दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.
  4. आयुर्वेदिक उपाय: आयुर्वेद में कुछ औषधियों का उपयोग करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि अश्वगंधा, गुग्गुल, अर्जुन छाल, ब्राह्मी और शंखपुष्पी.

ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए

बीपी को नियंत्रित करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है, जो नीचे दिए गए है.

  1. पोटैशियम की अधिक मात्रा: खरबूजा, केला, संतरा, अनार, खुबानी, आम, नारियल जैसे फल, अखरोट, बीन्स, राजमा और आलू जैसी सब्जियां आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.
  2. मैग्नीशियम की अधिक मात्रा: बजरी, जौ, बाजरा, मक्का, सोयाबीन, मेथी, पालक, काली मिर्च, अखरोट, अलसी, चना जैसे खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.
  3. फाइबर की अधिक मात्रा: फल, सब्जियां, दालें, अनाज, ओट्समील, ब्राउन राइस, मक्की की रोटी जैसे खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आपको निम्नलिखित आहार पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

  1. नमक: अधिक नमक खाने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है, इसलिए कम से कम नमक का सेवन करना चाहिए.
  2. तला हुआ खाना: तला हुआ खाना खाने से आपके शरीर में बढ़ते लिपिडों के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। इसलिए, तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए.
  3. मीठा: अधिक मीठा खाने से शरीर में अधिक इंसुलिन उत्पन्न होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. इसलिए मीठे पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिए.
  4. अधिक कैफीन का सेवन: अधिक कैफीन सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसलिए कैफीन की मात्रा कम से कम करने की कोशिश करें.

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से संबंधित ज्ञानवर्धक प्रश्न और उत्तर

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”ब्लड प्रेशर क्या होता है?” answer-0=”ब्लड प्रेशर हमारे शरीर की रक्त धारा को निर्दिष्ट करता है। यह रक्त धारा का दबाव होता है जो हमारे दिल के द्वारा पंप किया जाता है। ब्लड प्रेशर को मिलीमीटर में संख्यात्मक रूप से निर्दिष्ट किया जाता है जो दो संख्याओं में बताई जाती हैं।” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”ब्लड प्रेशर क्यों महत्वपूर्ण है?” answer-1=”ब्लड प्रेशर आपके शरीर की स्वस्थता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दिल की सेहत, श्वसन संबंधी समस्याओं और अन्य संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है।” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”हाई ब्लड प्रेशर क्या है?” answer-2=”हाई ब्लड प्रेशर होने पर आपका रक्त धारा अत्यधिक हो जाता है जो आपके दिल, ब्लड वेसल और अन्य अंगों के लिए खतरनाक हो सकता है।” image-2=”” headline-3=”h4″ question-3=”लो ब्लड प्रेशर क्या है?” answer-3=”लो ब्लड प्रेशर होने पर आपका रक्त धारा अत्यधिक कम हो जाता है जो आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को अनुपयुक्त ऑक्सीजन और पोषण उपलब्ध कराने में असमर्थ कर सकता है।” image-3=”” headline-4=”h4″ question-4=”ब्लड प्रेशर को कैसे मापा जाता है?” answer-4=”उत्तर: ब्लड प्रेशर को स्फीगमोमेटर (sphygmomanometer) नामक एक यंत्र से मापा जाता है। इसमें एक उपयोगकर्ता एक बंद बैंड को विभिन्न स्थानों पर अपने हाथ के चारों ओर संपीड़ित करता है ताकि रक्त के दबाव को नापा जा सके। एक अन्य उपकरण डिजिटल ब्लड प्रेशर मीटर होता है जो आसानी से उपयोग किया जा सकता है।” image-4=”” count=”5″ html=”true” css_class=””]

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: August 18, 2023 10:01 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *