Uric Acid Diet Plan: यूरिक एसिड के मरीजों को क्या खाना चाहिए, जानिए यहां डाइट चार्ट

Uric Acid Diet Plan in Hindi: जिन मरीज़ों का यूरिक एसिड बढ़ा होता है उन्हें डॉक्टर कुछ चुने हुए एवं पौष्टिक आहार खाने की सलाह देते हैं. आज हम आपको यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के खान पान और डाइट प्लान के बारे में बताएंगे.

Uric Acid Diet Plan: यूरिक एसिड के मरीजों को क्या खाना चाहिए, यहां जानिए
Uric Acid Diet Plan: यूरिक एसिड के मरीजों को क्या खाना चाहिए, यहां जानिए
Advertisements

Uric Acid Diet Plan in Hindi: जिन मरीज़ों का यूरिक एसिड बढ़ा होता है उन्हें डॉक्टर कुछ चुने हुए एवं पौष्टिक आहार खाने की सलाह देते हैं. अगर आप अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, फाइबर युक्त भोजन एवं पत्ता गोभी का सेवन करे तो आपका यूरिक एसिड नियंत्रण में रहेगा. इसलिए आज के लेख में हम आपको यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के खान पान और डाइट प्लान (Uric Acid Diet Plan) के बारे में बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

यूरिक एसिड के लिए डाइट प्लान – Uric Acid Diet Plan in Hindi

फाइबर युक्त भोजन

भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाने से आपके यूरिक एसिड का स्तर भी सही बना रहेगा. फाइबर खून से यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा को निकालकर इसका स्तर कम कर देता है और फिर गुर्दों से भी यूरिक एसिड निकालता है. अतः आप अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. आपको ये फाइबर ईसबगुल,पालक,हरी गोभी और ओट्स आदि से मिलता है.

Advertisements

जैतून के तेल का करे प्रयोग

मक्खन या वनस्पति तेल प्रयोग करने की बजाय खाना बनाने में कोल्ड प्रेस्ड जैतून के तेल का प्रयोग करें. जैतून का तेल शरीर में अत्याधिक मात्रा में यूरिक एसिड को पनपने से रोकता है और साथ ही साथ शरीर में जमे हुए फैट्स को हटाने में मदद करता है.

विटामिन सी का अधिक मात्रा में सेवन

शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का स्तर कम करने के लिए नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन जरूर करें. इससे आपका यूरिक एसिड का स्तर 1-2 महीनों में बिल्कुल घट जाएगा.

Advertisements

बेकरी के खाने से करें परहेज

ट्रांस फैट्स युक्त भोजन करने से आपका यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ सकता हैं. अतः बेकरी के उत्पाद जैसे पेस्ट्रीज, कुकीज, केक्स एवं अन्य चीनी युक्त उत्पादों का उपयोग यूरिक एसिड वाले मरीजों बिलकुल नहीं करना चाहिए

अजवाइन के बीज का सेवन

अजवाइन में दर्द दूर करने वाले, एंटी ऑक्सीडेंट के तथा मूत्रवर्धक गुण होते हैं अतः इसे मूत्र से जुड़ा हुआ एंटीसेप्टिक माना जाता है.

Advertisements

यूरिक एसिड घटाने में चेरी है फायदेमंद

चेरी में मौजूद केमिकल शरीर के यूरिक एसिड (Uric Acid) को गन्दगी के रूप में बाहर निकाल देते हैं. जिससे आपका यूरिक एसिड नियंत्रण में रहता है.

सेब का सिरका भी फायदेमंद

सेब का सिरके का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है. सिरका खून का PH स्तर बदल देता है जो यूरिक एसिड के लेबल को कम करने में बहुत लाभदायक है.

एंटी ऑक्सीडेंट युक्त भोजन

यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए खाने में एंटी ऑक्सीडेंट्स की निर्धारित मात्रा जरूर लें. आप टमाटर, हरी गोभी, लाल मिर्च, ब्लूबेरी और अंगूर में सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है.

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 10, 2022 7:11 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *