Hair fall control tips: बालों का झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय

Hair fall control tips in Hindi: दोस्तो इस आर्टिकल में आपको बाल टूटने से बचाने के लिए और बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताये हुए हैं. तो दोस्तो जान लेते है वो क्या नुस्खे है जिससे हमारे बालो को फायदा मिल सकें.

Hair fall control tips: बालों का झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय (Image Source: Pixabay)
Hair fall control tips: बालों का झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Hair fall control tips: आजकल के प्रदूषण भरे माहौल और बिगड़ते लाइफ़स्टाइल के चलते बालों का टूटना बहुत आम समस्या हो गई है. अगर बालों की देखभाल सही तरीके से ना की जाए तो बाल टूटने के साथ ही रफ भी होने लगते हैं. जो लोग पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेते हैं, उनके बाल अपेक्षा से ज्यादा हेल्दी रहते हैं. हालांकि बाल गिरने की कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि- अनुवांशिक कारण, तनाव, इनफेक्शन, हारमोंस का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थों की कमी इसके साथ ही घटिया साबुन और शैंपू के प्रयोग से भी बाल टूटते हैं.

हालांकि, प्रतिदिन लगभग 100 बाल झड़ना आम बात है, लेकिन यदि इससे अधिक बाल झड़ते हैं, तो यह खतरे की घंटी होती है. दोस्तो इस आर्टिकल में आपको बाल टूटने से बचाने के लिए और बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताये हुए हैं. तो दोस्तो जान लेते है वो क्या नुस्खे है जिससे हमारे बालो को फायदा मिल सकें.

Advertisements

बालों का झड़ना कैसे रोके (Hair fall control tips in Hindi)

1. दही और नींबू

दही और नींबू का मिश्रण बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इस मिश्रण को बनाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर आप एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने बालों में लगाएं, और 30 मिनट के लिए बालों में ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद आप बालों को धो लें. यह मिश्रण आपके बालों को टूटने से बचाता है और इसके साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है.

Advertisements

2. मेहंदी

मेहंदी बालों को मजबूत बनाने और उन्हें भरपूर पोषण देता है. मेहंदी में भरपूर पोषण होता है, जो कि बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए बालों में मेहंदी लगाने चाहिए. इसे आप कभी भी अपने बालों में लगा सकते है. अगर आप मेहंदी को अंडा और दही के साथ मिलाकर लगाते हैं तो यह बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

Advertisements

3. तनाव से दूर रहे

गिरते बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपका लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार होता है. आप अपनी आहार पर ध्यान रखें. खाने-पीने की कमी से भी आपके बाल गिर सकते हैं. इसके साथ ही आप तनाव से दूर रहे, धूम्रपान, अल्कोहल आदि का सेवन ना करें.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: December 1, 2022 9:50 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *