Type 1 & 2 Diabetes Treatment: घर बैठे डायबिटीज को इन घरेलू उपायों से करें नियंत्रित

Sugar Kam Karne Ke Gharelu Upay, Type 1 & 2 Diabetes Treatment in Hindi: शुगर को मधुमेह या डायबिटीज के नाम से भी जाना जाता है. भारत में आजकल यह बीमारी तेजी से फ़ैल हो रही है. डायबिटीज होने पर खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

Type 1 & 2 Diabetes: डायबिटीज को घर बैठे इन घरेलू उपायों से करें नियंत्रित
Type 1 & 2 Diabetes: डायबिटीज को घर बैठे इन घरेलू उपायों से करें नियंत्रित
Advertisements

Type 1 & 2 Diabetes Treatment: शुगर को मधुमेह या डायबिटीज के नाम से भी जाना जाता है. भारत में आजकल यह बीमारी तेजी से फ़ैल हो रही है. डायबिटीज होने पर खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इस बीमारी से लोगो की दिनचर्या काफी प्रवाभित होती है.

शुगर के मरीज को भूख बार-बार लगती है और बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. इसके साथ ही मधुमेह लोगों को धीरे-धीरे कमजोर बना देती है आपको बता दे, शुगर का अभी तक पूरी तरह ठीक करने का कोई इलाज नहीं मिला है. लेकिन हम अपने Blood Sugar Level को कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते है.

Advertisements

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Diabetes Treatment) बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपना Blood Sugar Level को नियंत्रित कर सकते है. लेकिन सबसे पहले ये जान लें शुगर या मधुमेह के प्रकार के बारें में –

शुगर के प्रकार (Types of Sugar in Hindi)

  1. टाइप 1 मधुमेह – टाइप 1 मधुमेह (Diabetes) अधिक खतनाक होती है, यह एक हफ्ते में ही सामने आ जाती है.
  2. टाइप 2 मधुमेह – यह मधुमेह (Diabetes) तब सामने आती है, जब इससे शरीर को कोई बड़ी हानि हो जाती है.

डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms in Hindi)

  1. बार बार पेशाब आना
  2. प्यास अधिक लगना
  3. शरीर में अधिक दर्द होना
  4. पैर, हाथो में झुनझुनाहट होना
  5. हर बात पर चिढ़ना
  6. पेट दर्द और उल्टियां होना
  7. कमजोरी महसूस होना
  8. आखो की रोशनी कम होना

शुगर को नियंत्रित करने के घरेलु इलाज (Diabetes Treatment in Hindi)

करेला (Bitter melon)

Advertisements

करेला खाने में कड़वा लगता है, लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. करेला खाने से जहाँ एक ओर खून साफ़ होता है, वही दूसरी ओर यह खून में शुगर को भी कंट्रोल करता है. आप भोजन में करेला से बनी सब्जी का सेवन रोजाना करें.

आवंला (Gooseberry)

Advertisements

आवंला खाने से शुगर को कंट्रोल करने के अलावा अनेक बीमरियां दूर हो जाती है. आवंला हमारी आखो की रौशनी बढ़ाता है. आवंले का जूस पीने से आप शुगर को कम समय में ही नियंत्रित कर सकते हैं.

जामुन (Blackberry)

जामुन के गुठली को सुखाकर इसका बारीक़ पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को दिन में दो बार पानी के साथ सेवन करें। जामुन की गुठली के पाउडर का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

ग्रीन टी (Green tea)

रोजाना सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित में रहेगा. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.

मेथी दाना (Fenugreek seeds)

शुगर को नियंत्रित करने के लिए आपको मेथी दाने (Fenugreek seeds) का उपयोग करना चाहिए. इसके लिए आपको रात में मेथी के दाने को पानी में भीगो कर रख दें. सुबह इसके पानी को छानकर पी लें और मेथी के भीगे बीजों को चबाकर खाएं.

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा के सेवन से भी डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों को रात में पानी में भिगों कर रख दें. सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें.

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 18, 2022 9:15 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *