Piles Treatment: बवासीर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

Hemorrhoids Treatment in Hindi: बवासीर एक बहुत ही घातक और तकलीफ देय बीमारी है. इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई सारी अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं और फिर भी आराम नहीं मिलता है

Piles Treatment: बवासीर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय
Piles Treatment: बवासीर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय
Advertisements

Piles Treatment in Hindi: बवासीर एक बहुत ही घातक और तकलीफ देय बीमारी है. इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई सारी अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं और फिर भी आराम नहीं मिलता है. इसलिए आज हम आपको बवासीर से बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन उपायों को आप अपनाकर जल्द ही बवासीर से आराम पा सकते है.

Piles Treatment in Hindi | बवासीर के लिए घरेलू उपचार

1. छोटी हरड़ के 2 से 5 ग्राम चूर्ण का नियमित नित्य सेवन करने तथा बवासीर पर अरण्डी का तेल लगाते रहने से भी काफी लाभ मिलता है. बड़ी इन्द्रफला की जड़ को छाया में सुखाकर अथवा कनेर की जड़ को पानी में घिसकर बवासीर पर लगाने से फायदा मिलता है.

Advertisements

2. नीम का तेल को बवासीर के मस्सों पर लगाने से एवं 4-5 बूंद रोज पीने से भी आराम मिलता है. छाछ या पतली दही में काला नमक और जीरा पाउडर डालकर पीने से भी बवासीर के मस्सों से आराम मिलता है.

3. छाछ में सोंठ का चूर्ण, सेंधा नमक, पिसा जीरा व जरा-सी हींग डालकर भी आप सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपको मस्सों से छुटकारा मिल रहा है.

Advertisements

4. पका हुआ (बेलपत्र फ़ल ) बिल्व फ़ल कब्ज के लिये अति श्रेष्ठ औषधि है. इस फ़ल को पानी में उबाल कर मसल लें ओर इसका रस निकालकर हर रोज 40 दिन तक लगातार पियें. इस्से बवासीर रोग के साथ साथ कबज भी ठीक जो जाती है.

5. इसबगोल का भूसा कबज में बहुत गुण्कारी है. 2-2 चमच सुबह शाम पानी के साथ इसबगोल सुबह रात को सोते समय लेना फ़ायदेमंद है. दस्त खुलकर होने लगता है. इसके प्र्योग से आंतो की खुश की दूर होती है तथा आंतों की सक्रियता बढाता है मल को आंतो से चिपक्ने नही देता यह एक कुदरती रेशा है जो कुद्रत ने हमे जडी बूटी के रूप मे दिया है.

Advertisements

6. एक कप गरम पानी मे 1 चम्म्च शुध शहद मिलाकर पीने से कब्ज का रोग मिट जाता है यह योग हर रोज दिन मे 2 , 3 दफ़ा लगातार पीना चाहीए यह कबज के साथ साथ पूरे सरीर के लिए हित्कारीहै.

7. अलसी के बीजों को पीस्कर पावडर बना लें. एक गिलास पानी मे 10 ग्राम के करीब यह पावडर डाल लें और 2-3 घन्टे तक भीग्ने दें फ़िर छानकर यह पानी पी जाएं. यह कबज व बवासीर तथा सरीर की खुशकी का बेहद सस्ता और फायदेमंद होता है.

इन्हें भी पढ़ें

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 18, 2022 8:40 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *