Skip to content
हिंदी न्यूज़ » लाइफस्‍टाइल » Vitamin D Deficiency: इन लक्षणों को महिलाएं न करें नजरअंदाज, हो सकती है बड़ी परेशानी

Vitamin D Deficiency: इन लक्षणों को महिलाएं न करें नजरअंदाज, हो सकती है बड़ी परेशानी

Vitamin D Deficiency इन लक्षणों को महिलाएं न करें नजरअंदाज, हो सकती है बड़ी परेशानी
Advertisements

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करता है, जिसमें हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखना, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और कई बीमारियों के जोखिम को कम करना शामिल है. महिलाओं में विटामिन डी की कमी आम है, और यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हो सकती है. महिलाओं में विटामिन डी की कमी के कुछ सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं.

महिलाओं में विटामिन डी की कमी के लक्षण (Vitamin D Deficiency Symptoms)

  1. हड्डियों और जोड़ों में दर्द: विटामिन डी की कमी से हड्डियों को मजबूत करने के लिए आवश्यक कैल्शियम का अवशोषण कम हो सकता है. इससे हड्डियों का कमजोर होना और दर्द हो सकता है, खासकर पीठ, कमर और कूल्हों में.
  2. थकान: विटामिन डी की कमी से ऊर्जा के स्तर में कमी आ सकती है, जिससे थकान हो सकती है.
  3. घाव भरने में देरी: विटामिन डी की कमी से घावों को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है.
  4. बार-बार बीमार पड़ना: विटामिन डी की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.
  5. मूड स्विंग: विटामिन डी की कमी से अवसाद और चिंता जैसे मूड विकार हो सकते हैं.

यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें. डॉक्टर आपके रक्त में विटामिन डी के स्तर की जांच कर सकते हैं. यदि आपको विटामिन डी की कमी है, तो डॉक्टर आपको सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं. इन लक्षणों के अलावा, विटामिन डी की कमी से निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

Advertisements
  1. ऑस्टियोपोरोसिस: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं. विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.
  2. बच्चों में rickets: rickets एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां मुड़ जाती हैं और कमजोर हो जाती हैं. विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स का खतरा बढ़ जाता है.
  3. अवसाद: विटामिन डी मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. विटामिन डी की कमी से अवसाद का खतरा बढ़ सकता है.

विटामिन डी की कमी से बचने के उपाय

महिलाओं में विटामिन डी की कमी का पता लगाने के लिए रक्त परीक्षण किया जा सकता है. यदि आपको विटामिन डी की कमी का संदेह है, तो अपने डॉक्टर से बात करें. विटामिन डी की कमी को रोकने या उससे बचने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं.

  1. धूप में समय बिताएं: विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य की रोशनी है. प्रतिदिन 15-20 मिनट के लिए धूप में रहना पर्याप्त हो सकता है.
  2. विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि मछली,  सैल्मन, ट्यूना और सार्डिन, अंडे.
  3. डेयरी उत्पाद, जैसे कि दूध, पनीर और दही.
  4. मशरूम.
  5. विटामिन डी सप्लीमेंट लें: यदि आप धूप में पर्याप्त समय नहीं बिता पाते हैं या विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं, तो आप विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. अगर कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: September 24, 2023 8:51 pm

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version