Akhrot Ke Fayde: रोजाना अखरोट खाने के है अनगिनत फायदे, जानिए यहां

Akhrot Ke Fayde: अखरोट अनेक गुणों से भरपूर है. अखरोट खाने से सभी को फ़ायदा होता है. अखरोट तो सभी खाते है, लेकिन बहुत कम लोग है जिनको अखरोट के गुणों के बारे में पता है.

Akhrot Ke Fayde: रोजाना अखरोट खाने के है अनगिनत फायदे, जानिए यहां
Akhrot Ke Fayde: रोजाना अखरोट खाने के है अनगिनत फायदे, जानिए यहां
Advertisements

Akhrot Ke Fayde: अखरोट अनेक गुणों से भरपूर है. अखरोट खाने से सभी को फ़ायदा होता है. अखरोट तो सभी खाते है, लेकिन बहुत कम लोग है जिनको अखरोट के गुणों के बारे में पता है. अखरोट में प्रोटीन्स, मिनरल्स, फैट्स और विटामिन्स जैसे अनेक महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाये जाते है. इसके आलावा इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते है.

अगर आप अखरोट को ध्यान देखेंगे तो इसका आकर मानव मस्तिष्क के जैसा होता है. अखरोट की पैदावार सबसे ज्यादा चीन और अमेरिका में होती है. अखरोट देखने में छोटा होता है, लेकिन इसमें अनेक रोगो से लड़ने में बहुत शक्तिशाली है. आज हम आपको इस लेख के जरिए अखरोट के अनगिनत फायदों के बारे में बतायेगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

अखरोट खाने के फायदे – Health Benefits of Walnut in Hindi

  1. अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते है, तो रोजाना दो से तीन अखरोट जरूर खाएं। अखरोट का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को कंट्रोल रहता है. जिससे दिल से जुड़े रोग होने का खतरा कम हो जाता है.
  2. अखरोट में विटामिन ई, कारबोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, वसा, सोडियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन सी और फोलेट जैसे अनेक खनिज तत्व पाए जाते है. अखरोट खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और आप बिना थके पूरा दिन काम में मन लगा सकते है.
  3. अखरोट वजन बढ़ाने में नहीं वजन घटाने में मदद करता है.अखरोट में उचित मात्रा में फैट्स, कैलोरीज़ और प्रोटीन पाया जाता है. रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि अखरोट वजन घटाने में सहायक है.
  4. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ाना चाहते है, तो रोजाना अखरोट खाएं. अखरोट खाने से स्मरण शक्ति और एक्रागता बढ़ती है. जिससे भूलने की समस्या दूर होती है. अखरोट खाने से मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है.
  5. अखरोट खाने से हड्डियाँ मजबूत होती है. इसके अलावा अखरोट खाने से हड्डियों में सूजन और प्रज्वलन कम होती है और हड्डियों से जुड़ी सभी बीमारियां दूर हो जाती है.
  6. रोजाना अखरोट खाने से तनाव से निपटने से शक्ति मिलती है.अखरोट में मेलेटोनिन हॉरमोन होता है. जिसके कारण इसके सेवन से अनिंद्रा जैसी समस्या दूर हो जाती है.
  7. पथरी के इलाज में अखरोट Medicine की तरह काम करता है. साबुत अखरोट के चूरन को सुबह शाम एक चम्मच पानी के साथ खाने से पथरी ठीक हो जाती है.
  8. अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. इसका कारण है अखरोट खाने से बॉडी को मिलने वाला Omega 3 Fatty Acids है. यह ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए जरुरी होता है.
  9. अखरोट खाने से बॉडी को प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मिलते है. मुनक्खा, बादाम और अखरोट खाने के बाद दूध पीने से बूढ़े लोगों को काफी आराम मिलता है.
  10. जीन लोगो को दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ता है, उनके लिए अखरोट खाना काफी फायदेमंद है. अखरोट खाने से दिल का दौरा कम पड़ता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: July 14, 2022 6:48 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *