Indian Railway News: बड़ा कीर्तिमान रचने की राह पर भारतीय रेलवे, 3.5 सालों में पूरा करेगी ये लक्ष्य

Indian Railway News: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अगले 3.5 सालों में इंडियन रेलवे का पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा. यानी आने वालों सालों में रेलवे पूरी तरह से बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क बन जाएगी.

Advertisements

Indian Railway News: भारतीय रेलवे कोरोना काल में नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रही है. रेलवे के बीते दिनों बैटरी से पटरी पर ट्रेन दौड़ाने का एक्सपेरिमेंट करने के बाद इस कड़ी में एक और कामयाबी जुड़ने जा रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अगले 3.5 सालों में इंडियन रेलवे का पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा. यानी आने वालों सालों में रेलवे पूरी तरह से बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क बन जाएगी.

सीआईआई के एक कार्यक्रम में पीयूष गोयल ने कहा, ‘भारतीय रेलवे 2023 तक 100 प्रतिशत बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क होगी. इसके अलावा जल्द ही हम भारतीय रेल के दुनिया के पहले स्वच्छ रेलवे (Clean Railways) होने पर भी गर्व महसूस करेंगे. इंडियन रेलवे ने साल 2030 तक ग्रीन रेलवे में बदलने का भी लक्ष्य रखा गया है.’ गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड’ को बढ़ावा दिया है.

Advertisements

रेलवे के कार्बन उत्सर्जन को जीरो और नेटवर्क को हरित करने का लक्ष्य के तहत विद्युतीकरण के क्षेत्र और सोलर प्लांट से बिजली बनाने के क्षेत्र में काम किया जा रहा है.

रेलवे ने 40 हजार से ज्यादा रूट किमी का विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है. यह ब्रॉड गेज मार्गों का 63 प्रतिशत है. रेलवे की ओर से 2014-2020 के दौरान 18,605 KM मार्ग का बिजलीकरण किया गया, जबकि 2009-14 में महज 3,835 किलोमीटर मार्ग को बिजली से जोड़ा गया था. रेलवे ने व्यस्त नेटवर्क पर सभी मार्गों को दिसंबर 2023 तक इलेक्ट्रिफिकेशन करने की योजना बनाई है.

Advertisements

Source: Zee News Hindi

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: September 24, 2023 12:04 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *