आधार कार्ड अपडेट: बिना किसी दस्तावेज के आधार में मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

Aadhaar Card Update: अगर आप अपने आधार के लिए मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए दिशानिर्देशों को पालन करके आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करवा सकते हैं.

आधार अपडेट: बिना किसी दस्तावेज के आधार में मोबाइल नंबर कैसे बदलें, यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
आधार अपडेट: बिना किसी दस्तावेज के आधार में मोबाइल नंबर कैसे बदलें, यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Advertisements

अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को बदलना या अपडेट करना चाहते हैं तो आप चिंता न करें. अब आपको इसके लिए कोई सबूत या दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बारे में एक घोषणा की है. यदि आपके पास आधार है और आपको मोबाइल नंबर बदलने की आवश्यकता है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और वैध विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें. अंत में, आपका आधार कार्ड आपके वर्तमान मोबाइल नंबर से अपडेट हो जाएगा.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने भारतीय नागरिकों को सूचित किया है कि, आधार कार्ड पर बुनियादी जानकारी जैसे आधार कार्ड पर नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि की जानकारी को संशोधित करने की अनुमति देगा.

Advertisements

इन विवरणों के अलावा, आप पास के आधार केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर को भी बदल सकते हैं. यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि, आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण अनिवार्य है.

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने या बदलने की प्रक्रिया

अगर आप अपने आधार के लिए मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए दिशानिर्देशों को पालन करके आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करवा सकते हैं.

Advertisements
  1. सबसे पहले, आपको पास के आधार नामांकन केंद्र या आधार अपडेट केंद्र पर जाना होगा.
  2. आधार केंद्र पर आधार नामांकन फॉर्म लेकर उसमे अपना विवरण भरें.
  3. अब आपको अपना वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसे आप आधार नामांकन फॉर्म पर आधार से जोड़ना चाहते हैं.
  4. हालांकि, आपको फॉर्म पर पिछला मोबाइल नंबर लिखने की जरूरत नहीं है.
  5. अब आप अपना आधार नामांकन फॉर्म जमा करें और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए दस्तावेजों का कोई सबूत जमा करने की आवश्यकता नहीं है.
  6. आधार नामांकन केंद्र के कार्यकारी आपके अनुरोध को पंजीकृत करेंगे.
  7. आपको एक पावती फॉर्म प्राप्त होगा जिसमें यूआरएन उपलब्ध होगा और इसे अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने की स्थिति जानने के लिए अपने पास सुरक्षित रखें.
  8. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको 25 रुपये का भुगतान करना होगा.

डिजिटल इंडिया ने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की पुष्टि के बारे में ट्वीट किया, जिसमें कहा गया है कि, बिना किसी दस्तावेज प्रमाण जमा किए मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अपने पास के आधार केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करना अनिवार्य है.

FAQ about Aadhaar Card

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”क्या हमें आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता है?” answer-0=”अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको निकटतम नामांकन केंद्र पर जाना होगा. किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”क्या मैं आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदल सकता हूँ?” answer-1=”नहीं, आप मोबाइल नंबर ऑनलाइन नहीं बदल सकते. मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा.” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”क्या मैं अपने आधार कार्ड से 2 मोबाइल नंबर कैसे लिंक कर सकता हूं?” answer-2=”नहीं, आप 2 मोबाइल नंबर लिंक नहीं कर सकते। आधार कार्ड के साथ सिर्फ एक मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है. ” image-2=”” count=”3″ html=”true” css_class=””]

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: April 9, 2023 8:17 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *