कम निवेश में भी मिलेंगी आपको पेंशन, जानें अटल पेंशन योजना के फायदे और उद्देश्य

अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी जी ने 9 मई 2015 को की थी. इस योजना का लाभ 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को मिलेगा इस योजना के द्वारा उन्हें ₹5000, 4000, 3000, 2000 की राशि से लेकर ₹1000 की राशि के रूप में हर महीने दी जा सकेगी.

PM Atal Pension Yojana कम निवेश में भी मिलेंगी पेंशन, जानिए अटल पेंशन योजना के लाभ
PM Atal Pension Yojana कम निवेश में भी मिलेंगी पेंशन, जानिए अटल पेंशन योजना के लाभ
Advertisements

अटल पेंशन योजना वर्तमान भारत की सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है. अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी जी ने 9 मई 2015 को की थी. इस योजना का लाभ 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को मिलेगा इस योजना के द्वारा उन्हें ₹5000, 4000, 3000, 2000 की राशि से लेकर ₹1000 की राशि के रूप में हर महीने दी जा सकेगी. प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना (PMAPY) का लाभ व्यक्तियों के द्वारा किए गए इसमें निवेश और उनकी उम्र के हिसाब से दिया जाएगा. Atal Pension Yojana के द्वारा मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए अब आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां ध्यान पूर्वक इस लेख में पढ़नी चाहिए.

अटल पेंशन योजना 2023 का फायदा लेने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

  1. यदि आप भविष्य में इस योजना के द्वारा हर महीने पैसे प्राप्त करना चाहते हैं तो इसमें निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 से लेकर 40 साल के बीच होनी ही चाहिए.
  2. इस पेंशन योजना का सबसे ज्यादा फायदा यह है कि यदि निवेशक के बीच में मृत्यु हो जाती है तो इसका पूरा-पूरा फायदा उसके परिवार को मिलेगा.
  3. Atal Pension Yojana में यदि निवेशक की मृत्यु हो जाए तो उसका लाभ उसकी पत्नी को मिलेगा और यदि उसकी पत्नी की भी मृत्यु हो जाए तो उसका लाभ ऐसी परिस्थिति में उसके बच्चों को मिलेगा.

इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ वर्षों तक इसमें निवेश करना पड़ेगा और खासियत यह है कि आप तो इसमें निवेश करते ही हैं साथ में सरकार भी इस पेंशन योजना में अपनी तरफ से भी कुछ अंशदान करती है.

Advertisements

PM अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभ कौन ले सकता है?

  1. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है यदि आप भारतीय नागरिक हैं तो आप इसका लाभ ले सकते हैं और बैंक में आपका एक खाता होना भी जरूरी है तभी अब इसका लाभ ले पाएंगे.
  2. Atal Pension Yojana का खाता खुलवाने के लिए आपको इसे अपने आधार कार्ड से जोड़ना होगा. जो व्यक्ति इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं वही व्यक्ति इस योजना का पूरा पूरा लाभ उठा पाएंगे.

पेंशन योजना में उम्र के हिसाब से किन भागों में बांटा गया है?

इस योजना का लाभ देने के लिए छह भागों का निर्धारण किया गया है. पहली शर्त तो यह है कि इस योजना का यदि कोई भी व्यक्ति लाभ लेना चाहता है तो उसकी जो आयु है 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में हो. इस पेंशन योजना का इतिहास लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 20 साल तक तो हर हालत में निवेश करना ही पड़ेगा.

अटल पेंशन योजना के तहत कितनी राशि आपको मिलेगी?

Atal Pension Yojana से आप कितना लाभ ले पाएंगे यह आपके निवेश और आपकी आयु पर निर्भर करता है इसमें आपको अधिक से अधिक ₹5000 और कम से कम ₹1000 हर महीने मिलेंगे और जब मिलेंगे जब आप 60 साल से ऊपर के हो जाएंगे.

Advertisements

कौन इस पेंशन योजना का लाभ नहीं ले सकते?

जो व्यक्ति इनकम टैक्स के क्षेत्र में आते हैं जो व्यक्ति सरकारी नौकर हैं इस प्रकार के व्यक्ति Atal Pension Yojana का लाभ नहीं ले सकते.

अटल पेंशन योजना (APY) का उद्देश्य क्या है?

सरकार के द्वारा इस योजना को चलाए जाने का उद्देश्य मुख्य यह है कि जो व्यक्ति असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले हैं उनको उनके भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए यह पेंशन योजना शुरू की गई है ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2020 के द्वारा लोगों को मजबूत बनाना और आर्थिक रूप से उनका भविष्य सुरक्षित रखना मुख्य उद्देश्य है

Advertisements

PM अटल पेंशन योजना 2023 के फायदे

  1. आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए और 20 साल तक आपको निवेश करना पड़ेगा.
  2. यदि आपको यह लग रहा है कि आपका भविष्य आर्थिक रूप से असुरक्षित है तो आप Atal Pension Yojana 2023 में शामिल हो सकते.
  3. 60 साल की उम्र होने पर आपको निवेश के हिसाब से हर महीने ₹1000 ₹2000 ₹3000 ₹4000 ₹5000 हर माह पेंशन दी जाएगी.
  4. भारत सरकार भी आपके लिए इसमें अपना अंशदान करेगी.
  5. यदि इस योजना में निवेश करने वाले की मृत्यु हो जाए तो उसका पूरा लाभ उसकी पत्नी को मिलेगा. यदि पत्नी की मृत्यु हो जाए तो उसका पूरा लाभ उसके बच्चों को मिलेगा.
  6. जब आपकी आयु 60 वर्ष हो जाएगी तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे.
  7. सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.

PM अटल पेंशन योजना 2023 के लिए जरूरी कागजात क्या है?

  1. आपका बैंक में खाता होना चाहिए
  2. आप भारतीय नागरिक हो
  3. आपका आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए
  4. आपके पास में एक मोबाइल नंबर होना चाहिए
  5. आपके पास में पहचान पत्र भी हो
  6. आपका खुद का एक स्थाई निवास स्थान होना चाहिए उसका प्रमाण पत्र हो
  7. आपके पास में अपनी खुद की फोटो होनी चाहिए जो कि पासपोर्ट साइज की हो
  8. आप सरकारी नौकरी ना करते हो

अटल पेंशन योजना 2023 के लिए आवेदन करने का तरीका क्या है?

  1. जो व्यक्ति आवेदन करना चाहते हैं उनका बैंक में खाता नहीं है तो वह किसी भी भारतीय बैंक में अपना तुरंत सेविंग अकाउंट खुलवा ले.
  2. आवेदन करने वाले व्यक्ति का यदि आधार कार्ड नहीं बना है तो वह तुरंत अपना आधार कार्ड बनवा ले.
  3. यदि आप आवेदन करना चाहते हैं और आपके पास में पासपोर्ट साइज का फोटो नहीं है तो तुरंत अपना फोटो बनवा ले.
  4. यदि आपके पास आप का निवास स्थान का प्रमाण पत्र नहीं है तो तुरंत उसे बनवा लें तभी आप इसमें शामिल हो पाएंगे.
  5. जब आप इस पेंशन योजना के फार्म को भर दें तो इस फार्म को भरकर बैंक में जहां पर खाता है वहां के मैनेजर के पास जमा करवा दीजिए.
  6. इसके बाद आपके सभी पत्रों की जांच की जाएगी और अगर आप Atal Pension Yojana के लिए सही हुए तो आपका खाता खोल दिया जायेगा.

अटल पेंशन योजना 2023 FAQ

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”अटल पेंशन योजना क्या है ?” answer-0=”अटल पेंशन योजना में आप 60 साल के बाद सरकार द्वारा पेंशन दी जाती है. इस योजना को मोदी सरकार ने 1 जून 2015 को भारत के नागरिकों के लिए शुरू किया था.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”अटल पेंशन योजना की पात्रता क्या है ?” answer-1=”अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष की उम्र के लोग इस योजना से जुड़ सकते है.” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”APY में अधिकतम पेंशन राशि क्या है?” answer-2=”इस योजना के तहत, न्यूनतम मासिक पेंशन 1000 रूपये और अधिकतम 5000 रुपये पेंशन दी जाती है.” image-2=”” headline-3=”h4″ question-3=”एक ग्राहक कितने अटल पेंशन योजना खाते खोल सकता है?” answer-3=”अटल पेंशन योजना के तहत केवल एक खाता खोलने की अनुमति है.” image-3=”” headline-4=”h4″ question-4=”क्या APY के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कोई तरीका है?” answer-4=”नहीं, वर्तमान में APY ऑनलाइन आवेदन प्रदान नहीं किया गया है. एक को अपने संबंधित बैंक की शाखा में जाकर फॉर्म भरना होगा. ” image-4=”” count=”5″ html=”true” css_class=””]

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 26, 2023 10:50 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *