बैंक खाता से मोबाइल नंबर जुड़वाने के फायदे क्या है, यहाँ जानिए

बैंक खाता से मोबाइल नंबर जुड़वाने के कई फायदे हैं. इससे आपको अपने खाते की सभी लेन-देन की सूचना मिलती है, आपको ऑनलाइन बैंकिंग करने में बहुत आसानी होती है

बैंक खाता से मोबाइल नंबर जुड़वाने के फायदे क्या है, यहाँ जानिए (Image Source: Pixabay)
बैंक खाता से मोबाइल नंबर जुड़वाने के फायदे क्या है, यहाँ जानिए (Image Source: Pixabay)
Advertisements

बैंक खाता से मोबाइल नंबर जुड़वाने के कई फायदे हैं. इससे आपको अपने खाते की सभी लेन-देन की सूचना मिलती है, आपको ऑनलाइन बैंकिंग करने में बहुत आसानी होती है, आपको OTP प्राप्त होता है, और आपको अपने खाते की सुरक्षा में मदद मिलती है. आज के इस लेख में हम आपको बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर जुड़वाने के फायदों में बारे में बताने वाले है. तो चलिए शुरू करते है

बैंक खाता से मोबाइल नंबर जुड़वाने के फायदे

  1. सुरक्षा: आपको अपने खाते की हर लेन-देन की सूचना मिलती है, जिससे आपको अपने खाते की सुरक्षा में मदद मिलती है। आप किसी भी प्रकार की फ्रॉड, हैकिंग, चोरी, गलती, या अनधिकृत प्रवेश को पहले ही पहचान सकते हैं.
  2. सुविधा: आपको अपने खाते से संबंधित कोई भी सेवा या सुविधा प्राप्त करने के लिए OTP (One Time Password) मिलता है, जिससे आपको ऑनलाइन बैंकिंग करने में सुविधा होती है. OTP के माध्यम से, आपका पहचान सत्यापित होता है और कोई भी आपका पासवर्ड, पिन, CVV, OTP, QR Code, UPI ID, etc. का मिस्यूज नहीं कर सकता है.
  3. सेवाएं: आपको अपने खाते की स्टेटमेंट, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस पूछताछ, चेक स्टेटस, IFSC कोड, ATM पिन, मोबाइल रिचार्ज, फंड ट्रांसफर, UPI पेमेंट, आदि की सुविधा मिलती है.
  4. अपने अकाउंट को रीसेट करने में मदद: मोबाइल नंबर जोड़ने से आप अपने अकाउंट को रीसेट करने के लिए अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आसानी से विकल्प उपलब्ध करा सकते हैं.
  5. Aadhaar: Aadhaar के साथ मोबाइल नंबर को रजिस्टर कराने के कई फायदे मिलते हैं, जैसे कि:
      • Aadhaar Card Download
      • Aadhaar Card Update
      • Aadhaar Card Status Check
      • Aadhaar Card Verification

बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए आपके पास तीन तरीके हैं,

Advertisements
  1. ATM में जाकर: आप ATM में अपना कार्ड डालें और पिन डालें। फिर Services > Registration > Mobile Number Update पर क्लिक करें.फिर अपना मोबाइल नंबर दो बार डालें. फिर Confirm पर क्लिक करें.
  2. नेट बैंकिंग के माध्यम से: आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जाएं और अपना User ID और Password डालें. फिर Profile > Personal Details/Contact Details पर क्लिक करें. फिर Edit Mobile Number पर क्लिक करें.फिर OTP (One Time Password) के साथ मोबाइल नंबर सत्यापित करें.
  3. बैंक में जाकर: आप अपने पास के किसी भी Branch में जाएं, Mobile Number Change Form (KYC Details Change Form) मंगवाएं, Form में सही-सही Details Fill करें, Form पर Signature करें, Form में Photo Attach करें, Form के साथ ID Proof Attach करें, Form Submit करें.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: August 4, 2023 8:23 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *