EPFO Helpline: अकाउंट में ब्याज का पैसा आया या नहीं, इन तरीकों से चेक करें EPFO बैलेंस

EPFO Helpline: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की स्थापना 1952 में भारत सरकार द्वारा की गई थी. इसका उद्देश्य संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य अंशदायी पेंशन और बीमा योजना प्रदान करना है.

EPFO Helpline अकाउंट में ब्याज का पैसा आया या नहीं, इन तरीकों से चेक करें EPFO बैलेंस
EPFO Helpline अकाउंट में ब्याज का पैसा आया या नहीं, इन तरीकों से चेक करें EPFO बैलेंस
Advertisements

EPFO Helpline: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की स्थापना 1952 में भारत सरकार द्वारा की गई थी. इसका उद्देश्य संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य अंशदायी पेंशन और बीमा योजना प्रदान करना है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने साल 2022-23 के लिए ब्याज दरें 8.15% तय की हैं. ब्‍याज की रकम जल्‍द ही EPFO के सदस्‍यों के अकाउंट में क्रेडिट की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन बहुत जल्द ही EPFO सब्‍सक्राइबर्स को खुशखबरी देने वाली है. इस महीने के आखिर तक भारत सरकार ईपीएफओ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. लेकिन आपको बता दें, ऑफिसियल तौर पर सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है. लेकिन आप घर बैठे अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisements

EPFO Update: पीएफ खाते के लिए ऑनलाइन नामांकन कैसे करें, जानें स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

घर बैठे इन तरीको से चेक करें EPFO बैलेंस

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “पासबुक” टैब पर क्लिक करें. अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें. पासबुक में, आप अपने पीएफ बैलेंस के साथ-साथ अन्य जानकारी, जैसे कि आपके द्वारा किए गए योगदान और ब्याज की राशि देख सकते हैं.

Advertisements

कर्मचारी भविष्य निधि या पीएफ बैलेंस चेक एसएमएस

अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. कुछ ही मिनटों के बाद, आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी होगी.

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करें (EPFO Alert Helpline)

ईपीएफओ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें. ऐप में, आप अपने पीएफ बैलेंस के साथ-साथ अन्य जानकारी, जैसे कि आपके द्वारा किए गए योगदान और ब्याज की राशि देख सकते हैं.

Advertisements

ईपीएफ या पीएफ बैलेंस चेक नंबर ( EPFO Alert Helpline )

अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक एसएमएस भेजें. संदेश का प्रारूप इस प्रकार होना चाहिए. “EPFOHO UAN ENG” (“ENG” को अपनी पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षरों से बदलें). आपको अपने पीएफ बैलेंस और अन्य अकाउंट की जानकारी के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा.

EPFO Update: पीएफ से संबंधित किसी भी समस्या के लिए, ऐसे व्हाट्सएप पर करें शिकायत

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 24, 2023 6:17 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *