डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें, यहां जानें सबसे आसान तरीका

Duplicate Pan Card: वित्तीय लेन-देन जारी रखने के लिए आप आसानी से डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते है. यहां जानिए

Duplicate Pan Card: खोए हुए या डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें, यहां जानिए आसान प्रोसेस
Duplicate Pan Card: खोए हुए या डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें, यहां जानिए आसान प्रोसेस
Advertisements

Duplicate Pan Card: स्थायी खाता संख्या को आमतौर पर पैन कार्ड के रूप में जाना जाता है जो भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेजों में से एक है। पैन का उपयोग वित्तीय लेनदेन करने के लिए किया जाता है, जैसे सावधि जमा (Fixed deposits), म्युचुअल फंड (Mutual funds) में निवेश करना. अन्य वित्तीय लेनदेन में में भी पैन कार्ड का उपयोग किया जाता है, जैसे बैंक खाता खोलना या अपने खाते में 50,000 रूपये से ज्यादा रकम जमा करना भी शामिल है.

यदि आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है, तो आपके वित्तीय लेनदेन में बाधा आ सकती है और वित्तीय लेनदेन में सक्षम नहीं हो पाएंगे. वित्तीय लेन-देन जारी रखने के लिए आप आसानी से डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते है. यहां जानिए

Advertisements

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्तें

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने से पहले आपको कुछ आवश्यक आवश्यक शर्तें का पालन करना होगा जो नीचे दिया गया है-

  1. डुप्लीकेट पैन कार्ड की सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिन्होंने एनएसडीएल ई-जीओवी या ई-फाइलिंग पोर्टल आयकर विभाग से पहले ही पैन कार्ड ले लिया है. पैन आवेदनों को लागू करने और संसाधित करने के लिए केंद्रीय सरकार ने एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीज सर्विसेज जैसी दो संस्थाएं जारी किया गया है.
  2. डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको पैन कार्ड के आवेदन करते समय आपको ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर देना चाहिए जिसपर आपको ओटीपी प्राप्त प्राप्त होगा.

पैन कार्ड को फिर से प्रिंट करने की प्रक्रिया

नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप आसानी से डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं या पैन कार्ड को रीप्रिंट कर सकते हैं.

Advertisements
  1. आधिकारिक वेबसाइट के पते www.tin-nsdl.com पर जाएं.
  2. होम पेज पर जाने के बाद ‘Reprint of PAN card’ पर जाएं। यदि आप विकल्प नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो आप ‘Services’ पर टैप कर सकते हैं और ‘PAN’ विकल्प चुन सकते हैं. अब एक नया वेब पेज खुलेगा और पैन कार्ड को फिर से प्रिंट करने का विकल्प मिलेगा.
  3. पैन कार्ड को फिर से प्रिंट करने के विकल्प पर टैप करने के बाद आपको नए वेब पेज पर भेज दिया जाएगा, जहां आपको आधार नंबर, पैन और जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करने होंगे. इसके बाद आपको आधार डेटा के उपयोग की अनुमति देने के लिए चेकबॉक्स का चयन करना होगा.
  4. इसके बाद, आपको वह विकल्प चुनना होगा जहां आप ओटीपी प्राप्त करना चाहते हैं, जिसमें ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर या दोनों शामिल हैं. ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो आपने पहले पैन कार्ड बनवाने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट पर दर्ज किया था.
  5. अब आपको जनरेट ओटीपी विकल्प पर टैप करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी या दोनों पर ओटीपी प्राप्त करें। प्राप्त ओटीपी केवल 10 मिनट के लिए वैध होता है.
  6. ओटीपी प्राप्त करने के बाद आपको वांछित बॉक्स में भरने के बाद सबमिट बटन पर जाकर क्लिक करें.
  7. यदि ओटीपी मान्य है, तो आपको भुगतान करने के लिए कहा जाएगा. स्क्रीन पर उपलब्ध विकल्प “Pay Confirm” पर क्लिक करें.
  8. डुप्लीकेट पैन कार्ड करने के लिए अब आपको ५० रूपये का शुल्क भुगतान करना पड़ेगा.
  9. भुगतान पूरा होने के बाद आपको पूरा लेन-देन विवरण देखने को मिलेगा और जनरेट पर क्लिक करें और भुगतान रसीद प्रिंट करें.
  10. इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पावती संख्या के साथ एक एसएमएस भेजा जाएगा और ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक लिंक प्रदान किया जाएगा.

डुप्लीकेट पैन कार्ड: याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

  1. आवेदकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि डुप्लीकेट पैन कार्ड की सेवा केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने पैन के लिए पहले आवेदन किया था और खोने के बाद नया पैन प्राप्त करना चाहते हैं.
  2. याद रखें कि, डुप्लीकेट पैन कार्ड के आवेदन के तहत पैन कार्ड में उपस्थित विवरण जैसे उम्मीदवार का नाम, पता, जन्मतिथि आदि को अपडेट करने की अनुमति नहीं है. जिसका अर्थ यह कि उन्हें वही पैन कार्ड मिलेगा जैसा आपका पहले वाला पैन कार्ड होगा.
  3. आयकर विभाग द्वारा आपका डुप्लीकेट पैन कार्ड संबंधित पते पर भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: February 26, 2023 10:45 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *