इंटरव्यू में आप हो जाते हैं फेल, यहां जानिए क्या हो सकती है वजह?

Interview Tips in Hindi: किसी भी नौकरी में एग्जाम या सीधी भर्ती के दौरान उच्च शिक्षित और अनुभवी लोग भी इंटरव्यू पास नहीं कर पाते. तो लोगों के दिमाग में यही प्रश्न उठता है कि आखिर इतना पढ़ा-लिखा आदमी भी इंटरव्यू कैसे नहीं निकाल पाया.

इंटरव्यू में आप हो जाते हैं फेल, यहां जानिए क्या हो सकती है वजह ( Image Source: Pixabay)
इंटरव्यू में आप हो जाते हैं फेल, यहां जानिए क्या हो सकती है वजह ( Image Source: Pixabay)
Advertisements

Interview Tips in Hindi: किसी भी नौकरी में एग्जाम या सीधी भर्ती के दौरान उच्च शिक्षित और अनुभवी लोग भी इंटरव्यू पास नहीं कर पाते. तो लोगों के दिमाग में यही प्रश्न उठता है कि आखिर इतना पढ़ा-लिखा आदमी भी इंटरव्यू कैसे नहीं निकाल पाया. तो चलिए हम आपको इंटरव्यू में सफल होने के कुछ टिप्स बता रहे हैं, हो सकता है इससे आपका आत्मविश्वास बढ़े और सफल हो जाएं.

क्वालिफिकेशन

Advertisements

अक्सर देखा जाता है कि कई बार एक छोटी सी पोस्ट के लिए भी ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले अप्लाई कर देते हैं और इंटरव्यू के दौरान परेशान रहते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि वो एचआर की नजर में खटकने भी लगते हैं. इसलिए यहां तो सावधानी बरतें.

बातचीत में संयमता बरतें

Advertisements

कई बार इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यू लेने वाले हर तरह के सवाल पूछकर आपके हाव-भाव को तराशते रहते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप उनके हर सवाल को ध्यान से सुनकर उनका उत्तर दें.

ओवर रिएक्ट से बचें

Advertisements

साक्षात्कार के दौरान अक्सर लोग ओवर रिएक्ट करने लगते हैं, तो आप इनसे बचकर रहें, नहीं इंटरव्यू लेने वालों की नजर में आप खटक सकते हैं और इंटरव्यू में सफलता भी जरूरी नहीं.

अपने बारे में बताएं जरूर पर

साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवारों से अक्सर अपने बारे में बताने कहा जाता है. इसलिए अपने बारे में बताएं जरूर पर कुछ समझकर. क्योंकि आपको उस कंपनी में नौकरी करनी है, इसलिए बाद में परेशानी ना हो, इसका ख्याल जरूर रखें.

सावधानी बरतें

इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार कई बार असावधानीवश कुछ ऐसी गलतियां कर जाता है, जिसे इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति गौर करता है और सिर्फ एक गलती ही आपको जॉब से दूर कर देती है. इसलिए इस दौरान बड़ी सावधानीपूर्वक हर सवाल का जवाब देते रहे हैं. किसी सवाल का जवाब पता नहीं हो तो थोड़ी कोशिश करें, स्पष्ट मना कर देना ही काफी नहीं होता.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: November 8, 2022 9:34 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *