दही में इन चीजों को मिलाकर खाने से मिलेंगे बहुत सारे फायदे, सोचना भी मुश्किल

Curd Benefits: गर्मी में दही का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दही हमारे शरीर को ठंडा के साथ-साथ एनर्जी भी देता है. दही में बैक्टीरिया, कैल्शियम , विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

दही में इन चीजों को मिलाकर खाने से मिलेंगे बहुत सारे फायदे, सोचना भी मुश्किल ( Image Source: FREEPIK)
दही में इन चीजों को मिलाकर खाने से मिलेंगे बहुत सारे फायदे, सोचना भी मुश्किल ( Image Source: FREEPIK)
Advertisements

Curd Benefits:गर्मी में दही का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दही हमारे शरीर को ठंडा के साथ-साथ एनर्जी भी देता है. दही में बैक्टीरिया, कैल्शियम , विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. वैसे तो दही हेल्दी फूड माना जाता रहा है लेकिन अगर दही में हम कुछ चीजों को मिलाकर खाएं तो इससे दही खाने का फायदा दुगना हो जाता है. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके साथ दही खाने से आपको दोगुना लाभ होता है.

1. दही और भुना हुआ जीरा

Advertisements

दही में काला नमक के साथ भुना हुआ जीरा डालकर खाने से भूख बढ़ती है. इसके साथ-साथ हमारे शरीर का डाइजेशन भी अच्छा हो जाता है.

2. दही और शहद

Advertisements

दही में शहद को मिलाकर सेवन करने से हमारे शरीर को काफी फायदा मिलता है. यह हमारे लिए एंटीबायोटिक का काम करता है. इस तरह से दही का सेवन करने से मुंह में हुए अल्सर को काफी राहत मिलती है.

3. दही और काली मिर्च

Advertisements

दही में काला नमक के साथ काली मिर्च मिलाकर खाने से शरीर का मोटापा कम होता है और एक्स्ट्रा फैट बर्निंग प्रोसेस शुरू हो जाता है.

5. दही और ड्राई फ्रूट्स

दही में शक्कर और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सेवन करने से शरीर में हुई कमजोरी दूर होती है और दुबलेपन से राहत भी मिलती है.

6. दही और अजवाइन

दही में अजवाइन मिलाकर सेवन करने से पाइल्स में काफी आराम मिलता है.

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. न्यूज़ आधार इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 28, 2022 8:16 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *