Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं हुई कुछ खास बातें

PM Modi Interesting Facts: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 72वां जन्म दिन मना रहे है. उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर ग्राम में हुआ था. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से सांसद है.

PM Narendra Modi Facts
PM Narendra Modi Facts
Advertisements

PM Narendra Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 72वां जन्म दिन मना रहे है. उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर ग्राम में हुआ था. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से सांसद है. प्रधानमंत्री बनने से पहले वह 7 अक्तूबर 2001 से 22 मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.

मोदी भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं. बचपन में नरेंद्र मोदी अपने पिता के साथ वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय भी बेचते थे. और अपने पिता के काम-काज में सहायता भी करते थे. वे 8 साल की उम्र में आरएसएस से जुड़ गए. स्नातक करने के बाद उन्होंने अपना घर छोड़ दिया.

Advertisements
Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं हुई कुछ खास बातें
Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं हुई कुछ खास बातें (Image Source: Twitter)

आज के इस लेख में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर आपको उनसे जुड़ें हुए कुक रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े रोचक तथ्य

  1. प्रधानमंत्री मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वड़नगर में दामोदार दास मूलचंद मोदी और हीराबेन के यहां हुआ. मोदी आजाद भारत में जन्मे भारत के पहले प्रधानमंत्री है.
  2. मोदी अपने 6 भाई बहनों में तीसरे नम्बर के स्थान पर है. उनको बचपन में नरिया कहकर बुलाया जाता था.
  3. साल 1958 में दिवाली के दिन मोदी ने 8 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शपथ ली थी.
  4. मोदी बचपन में एक्टिंग और नाटक के बड़े शौक़ीन थे और अक्सर वे नाटकों में भाग लेते थे. उन्होंने अपनी प्रारम्भिक स्कूली शिक्षा वडनगर से ही प्राप्त किया. गुजरात विश्विद्यालय से राजनीती विज्ञान से मास्टर (MA) की डिग्री हासिल किया है.
  5. मोदी एक बार बचपन मेंअपने गाँव के पास के तालाब से जिन्दा मगरमच्छ पकड़ लाये थे जो की माँ के कहने पर उसे वापस उसी तालाब में छोड़ आए.
  6. नरेंद्र की शादी 13 वर्ष की आयु में ही कर दिया गया था उनकी पत्नी का नाम जसोदाबेन था. लेकिन शादी के 2 साल बाद ही उन्होनें घर छोड़कर सन्यासी बनने का फैसला किया.आध्यात्म की प्राप्ति के लिए अपना घर छोडकर हिमालय पर्वत की तरफ चले गये थे. लेकिन अनेक साधू संतो के सम्पर्क में रहने के बाद 2 वर्ष बाद फिर से वे वापिस घर लौट आए थे.
  7. मोदी सिर्फ साढ़े तीन घंटे की नींद लेते हैं. वे सुबह 5.30 बजे उठ जाते हैं.
  8. नरेंद्र मोदी जब भी कोई नया काम करते है तो सबसे पहले अपनी माँ हीराबेन से आशीर्वाद लेते हैं. मोदी स्वामी विवेकानद को अपना आदर्श मानते है.
  9. मोदी शाकाहारी है और सिगरेट, शराब को कभी हाथ नही लगाते. जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने एक भी छुट्टी नही ली. नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अनेक विकास के योजनाये शुरुआत की जिसके चलते पूरे देश में गुजरात विकास मॉडल प्रसिद्द है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: September 29, 2022 8:44 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *