Valentine’s Day History: आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, यहां जानिए

Valentines Day History in Hindi: ऐसा क्या है कि 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे मनाया जाता है चलिए जानते हैं इसके पीछे की कहानी यह कहानी एक संत और एक राजा की है.

Valentine's Day History: आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Valentine's Day History: आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Valentines Day 2023: ऐसा क्या है कि 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. चलिए जानते हैं इसके पीछे की कहानी यह कहानी एक संत और एक राजा की है. रोमन में एक संत थे उनका नाम था ”संत वैलेंटाइन” वे बहुत ही दयालु स्वभाव के थे लेकिन वहां का राजा बहुत ही क्रूर था उसका नाम था ”क्लाडियस”. राजा क्लाडियस महिलाओं का बिल्कुल भी सम्मान नहीं करता था और संत वैलेंटाइन राजा के बिल्कुल विपरीत थे राजा क्लाडियस वहां के किसी भी पुरुष को विवाह नहीं करने देता था. लेकिन संत वैलेंटाइन चर्च में सबकी शादी करवाते थे जो कि राजा को बिल्कुल पसंद नहीं था..

वैलेंटाइन डे का इतिहास

जब राजा क्लाडियस को पता चला कि संत वैलेंटाइन वहां के लोगों को विवाह के लिए प्रेरित कर रहे हैं तो राजा ने संत वैलेंटाइन को बंधक बना लिया और संत वैलेंटाइन को जेल में डाल दिया. उस जेल में वहाँ के जेलर ने अपनी बेटी को भी साथ डाल दिया क्योंकि वह आंखों से देख नहीं सकती थी और जेलर को यह पता था कि संत वैलेंटाइन के पास दिव्य शक्ति हैं जिससे उसकी बेटी की आंखें ठीक हो जाएगी और संत वैलेंटाइन ने उसकी बेटी की आंखों को अपनी दिव्य शक्ति से ठीक कर दिया. जब वह ठीक हो गई तो उसे बाहर निकाल दिया गया और जेलर की बेटी रोज जेल में संत वैलेंटाइन से मिलने आती थी क्योंकि उस लड़की को वैलेंटाइन से प्यार हो गया था और वैलेंटाइन को भी उससे.

Advertisements

जब वैलेंटाइन को राजा ने फांसी की सजा सुनाई तो संत वैलेंटाइन ने जेलर की बेटी को एक लेटर भेजा जिसमे सिर्फ इतना ही लिखा था तुम्हारा ”वैलेंटाइन” वह दिन था 14 फरवरी. तब से लेकर आज तक संत वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे से संबंधित प्रश्न और उत्तर

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”वैलेंटाइन डे किस दिन मनाया जाता है ?” answer-0=”हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. ” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई?” answer-1=”संत वैलेंटाइन को जिस दिन सूली पर लटकाया गया, उसी दिन से वैलेंटाइन डे मनाने की प्रथा की शुरुआत हुई.” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”वैलेंटाइन डे कौन से देश मनाते हैं?” answer-2=”वेलेंटाइन डे अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस, मैक्सिको और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में मनाया जाता है.” image-2=”” count=”3″ html=”true” css_class=””]

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: February 20, 2023 8:05 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *