भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में पुरे विस्तार से यहां जानिए

विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली (Delhi) में हुआ. उनके पिता का नाम प्रेम कोहली (Prem Kohli) और माता का नाम सरोज कोहली है विराट को एक बड़ी बहन और बड़ा भाई हैं.

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में पुरे विस्तार से यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में पुरे विस्तार से यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Advertisements

विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली (Delhi) में हुआ. उनके पिता का नाम प्रेम कोहली (Prem Kohli) और माता का नाम सरोज कोहली है विराट को एक बड़ी बहन और बड़ा भाई हैं. विराट ने विशाल भारती स्कूल से अपनी पढाई की हैं. विराट के पिता पेशे से एक वकील थे. उनकी मृत्यु 2006 में हो गई थी.

विराट ने आज अपने मेहनत और लगन के दम पर क्रिकेट की दुनिया में अपने आप को एक महान क्रिकेटर की श्रेणी में रखा हैं. आज उनकी तुलना दुनिया के महान बलेबाज़ से की जाती है.

Advertisements

विराट कोहली का जीवन परिचय

वास्तविक नामविराट कोहली
उपनामचीकू
जन्मतिथि5 नवंबर 1988
जन्म स्थानदिल्ली
उम्र33 वर्ष
व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
पिता का नामप्रेम कोहली
माता का नामसरोज कोहली
भाई-बहन का नामविकास कोहली, भावना कोहली
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामअनुष्का शर्मा ( मशहूर फिल्म अभिनेत्री)
संतानवामिका ( बेटी )
करियर की शुरुआतवनडे – 18 अगस्त 2008, Vs श्रीलंका , दांबुला में टेस्ट – 20 जून 2011, Vs वेस्टइंडीज,किंगस्टन में टी-20 – 12 जून 2010, Vs जिंबाब्वे, हरारे में
राष्ट्रीयताभारतीय
शैक्षिक योग्यताइंटर मीडिएट
चैरिटीविराट कोहली फाउंडेशन ( VKF )

विराट कोहली के करियर के शुरूआती दिन

  1. 2002 में विराट कोहली को दिल्ली के अंडर 15 टीम में शामिल किया गया था. उनका उस खेल में बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा. उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाये। उनका यह प्रदर्शन को देखकर उनको अगले सत्र का कप्तान बना दिया गया.
  2. 2004 में कोहली को दिल्ली अंडर 17 टीम में चुनाव हो गया. टीम में शामिल होने के बाद उन्होंने विजय मर्चेन्ट ट्राफी में 757 रन बनाये। उन्होंने सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.
  3. 2006 में विराट कोहली को अंडर 19 टीम में शामिल कर लिया गया. विराट ने इंग्लेंड के साथ पहली अंडर 19 श्रृंखला खेली। फिर उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ अंडर 19 श्रृंखला खेली उनका अच्छा प्रदर्शन को देखकर उन्हें टीम का स्थाई सदस्य बना दिया गया.
  4. विराट कोहली ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 2006 में दिल्ली टीम के लिए तमिलनाडु के खिलाफ खेला था। कोहली उस समय कर्नाटक के खिलाफ मैच खेल रहे थे. तभी उनके पिता जी का निधन हो गया. यह बात सुनने के बाद भी कोहली मैच खेलते रहे. और मैच ख़त्म होने के बाद वह सीधे अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए गए.
  5. 2008 में कोहली को अंडर 19 टीम का कप्तान बना दिया गया. और इसी साल अंडर 19 वर्ल्ड कप भी होने वाला था. वर्ल्ड कप के लिए भी इन्हें कप्तान बनाया गया था. विराट कोहली की कप्तनी में इंडिया ने 2008 अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था.

विराट कोहली का अंतराष्ट्रीय मैच के शुरूआती दिन

  1. विराट कोहली को अपना प्रथम अन्तराष्ट्रोय मैच खेलने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा. 2009 में श्रीलका के साथ हो रही श्रृंखला में वीरेंदर सहवाग और सचिन तेंदुलकर के अनफिट हो जाने पर कोहली को पहली बार अन्तराष्ट्रोय मैच में खेलने का मौका मिला था. कोहली अपने पहले मैच (First Match) में कुछ खास नहीं कर पाए थे. कोहली ने अपना चौथे मैच में पहला अर्धशतक लगाया था. भारत वह सीरिज जीत गई थी.
  2. 2009 में श्रीलका के विरुद्ध चल रही सीरिज में युवराज के अनफिट होने के कारण उनकी जगह पर विराट कोहली को लिया गया. विराट ने इस मैच में अपने करियर का पहला शतक बनाया. इस मैच में उन्होंने 111 रन की शानदार पारी खेली. इस मैच में उन्होंने गौतम गंभीर के साथ 224 रन की पार्टनरशिप की थी.

2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में विराट कोहली का प्रदर्शन

  1. 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में कोहली ने अपने पहले ही मैच में शतक बना डाला. इस तरह वह पहले भारतीय बलेबाज बने जिन्होंने वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में ही शतक बनाया हो. वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में विराट ने गंभीर के साथ 83 रन की पार्टनरशिप की और भारत ने 2011 वर्ल्ड कप जीता.
  2. 2014 में आस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरिज में धोनी अनफिट हो गए थे तो इस सीरिज के लिए विराट को कप्तान बनाया गया. विराट एक बहुत आक्रामक बलेबाज हैं. यह अंडर प्रेशर में बहुत अच्छी तरह खेलते हैं. इनको भविष्य का सचिन तेन्दुलर (Sachin Tendulkar) कहा जा रहा है. लोगो का मानना हैं की विराट ऐसे ही खेलते रहे तो वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

विराट कोहली के रिकॉर्ड

  1. भारतीय खिलाड़ियों में तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के पास है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दिवसीय मैच में 52 गेंदों पर उन्होंने 100 रन बनाए थे.
  2. वनडे मैचों में सबसे तेज़ 10 शतक लगाने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे खिलाड़ी हैं.
  3. विश्व कप के पहले ही मैच में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी है.
  4. साल 2012 के एशिया कप में विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन बनाए थे. इससे पहले ये रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास था.
  5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है.
  6. किसी एक वनडे सीरीज में ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है.
  7. विराट कोहली 77 टेस्ट मैचों में अभी तक 25 शतक और 20 अर्धशतक लगा चुके है.
  8. कोहली 228 वनडे मैचों में अभी तक 41 शतक और 49 अर्धशतक लगा चुके है.

विराट कोहली के पुरुस्कारों की लिस्ट

कोहली को बहुत सारे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. 2012 में ICC ODI प्लेयर ऑफ़ द इयर और BCCI द्वारा 2011-12 का सर्वश्रेष्ट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर, 2013 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

Advertisements

विराट कोहली FAQ

प्रश्न – विराट कोहली का जन्म कब हुआ और कहाँ हुआ ?

उत्तर – 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में ।

प्रश्न – विराट कोहली के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर – एक बेटी ( वामिका )

प्रश्न – विराट कोहली की पत्नी का नाम

उत्तर – अनुष्का शर्मा

प्रश्न – कोहली के पास कितनी संपत्ति है?

उत्तर –विराट कोहली की कुल संपत्ति (Virat Kohli Net Worth) 191 मिलियन डॉलर (950 करोड़) है ( 2022 के अनुसार )

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: December 3, 2022 10:03 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *