Best Travel Place In India: भारत में घूमने लायक पर्यटन स्थल कौन-कौन से है, यहां जानें

भारत विश्व में एक ऐसा देश है जहाँ घूमने के लिए बहुत सी अच्छी-अच्छी जगहें है. तो चलिए जानते है भारत के प्रसिद्द पर्यटन स्थल (Best Travel Place In India) के बारे में.

Advertisements

Best Travel Place In India: भारत विश्व में एक ऐसा देश है जहाँ घूमने के लिए बहुत सी अच्छी-अच्छी जगहें है. अगर आपके पास विदेश में जाकर घूमने के लिए बजट नहीं है तो आज हम आपको भारत में स्थित सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे जहाँ आप कम पैसों में भी विदेशों का मजा ले सकते है.

भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से पच्छिम तक घूमने के लिए पर्याप्त जगह है. यहाँ की प्राकृतिक मनोरम दृश्य, पहाड़ियों का नज़ारा, कल-कल करती नदियां, झील-झरने आदि का क्या कहना? देखते ही आपका मन मोह लेंगे। तो चलिए जानते है भारत के प्रसिद्द पर्यटन स्थल (Best Travel Place In India) के बारे में –

Advertisements

केरल पर्यटन स्थल (Kerala Travel Places)

भारत के दक्षिण में केरल अरब सागर के तट पर बसा हुआ एक साफ सुथरा राज्य है. यहाँ पर घूमने के लिए बहुत से पर्यटन स्थल स्थित है। केरल को देवताओं के देश के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ की सुन्दरता और स्वच्छ वातावरण सैलानियों का मनमोह लेती है. केरल में स्थित प्रसिद्ध पद्मनाभ मंदिर विश्व प्रसिद्ध है और इस मंदिर के दर्शन करने बहुत दूर-दूर से आतें है. केरल पृथ्वी पर स्थित सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे “Gods Own Country” के नाम से भी जाना जाता है.

केरल में घूमने का सबसे अच्छा मौसम सितम्बर -दिसम्बर है. केरल राज्य एक संस्कृतियों, परम्पराओं और लोक नृत्यों का क्षेत्र है। केरल में घूमने के लिए कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल इस प्रकार है- मुन्नार, थेककडी ,कोच्चि इत्यादि। समुद्र तट के अलावा केरल में अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट,अरथुंकल चर्च आदि।

Advertisements

कश्मीर पर्यटन स्थल ( Kashmir Travel Places)

हिमालय की गोद में बसा जम्मू-कश्मीर एक साफ-सुथरा राज्य है. चारो ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ और प्राकृतिक दृश्य से परिपूर्ण जम्मू-कश्मीर में बहुत सी जगहें है जो सैलानियों का मन आकर्षित कर लेती है. यह राज्य भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक है. जिसकी खूबसूरती देखने पूरी दुनिया से लोग आते है। इसी वजह से कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. कश्मीर में घूमने के लिए मुख्य रूप से पर्यटन स्थल इस प्रकार हैं – श्रीनगर, गुलमर्ग, नागिन झील, पहलगाम, डलझील, परी महल, पटनीटॉप, मार्तंड सूर्य मंदिर, रणवीरेश्वर मंदिर, लद्दाख, वैष्णो देवी.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: April 3, 2022 7:24 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *