New Delhi To Chennai Trains: नई दिल्ली और चेन्नई के बीच चलने वाली ट्रेनों की पूरी जानकारी

NDLS To Chennai Central Trains: नई दिल्ली और चेन्नई सेंट्रल के बीच कुल 10 सीधी ट्रेनें चलती हैं,आइए जानते है इन ट्रेनों के बारे में.

New Delhi To Chennai Trains: नई दिल्ली और चेन्नई के बीच चलने वाली ट्रेनों की पूरी जानकारी
New Delhi To Chennai Trains: नई दिल्ली और चेन्नई के बीच चलने वाली ट्रेनों की पूरी जानकारी
Advertisements

New Delhi To Chennai Trains: भारतीय रेलवे विश्व का सबसे पुराना रेलवे नेटवर्क है. 160 वर्षों से अधिक समय तक भारतीय रेलवे अपनी सेवाएं लोगों को दे रहा है. भारतीय रेलवे का एशिया में दूसरा और विश्व में इसका चौथा स्थान है. क्‍या आप जानते हैं दिल्ली और चेन्नई के बीच कितनी ट्रेनें चलती है अगर नहीं पता है तो आज हम इस पोस्ट के जरिए दिल्ली और चेन्नई के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों के नाम और उनके पुरे रूट्स, स्टेशन और टाइम की पूरी जानकारी देंगे.

दिल्ली से चेन्नई के बीच की दुरी लगभग 2176 किलोमीटर है और दिल्ली से चेन्नई बीच कई ट्रेनें चलती है जिनमे कुछ साप्ताहिक चलती है और कुछ रोजाना चलती है. नई दिल्ली और चेन्नई सेंट्रल के बीच कुल 10 सीधी ट्रेनें चलती हैं,आइए जानते है इन ट्रेनों के बारे में.

Advertisements

यह भी पढ़े: दुनिया के पांच सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क, भारत किस नंबर पर है? यहां जाने

1. तमिलनाडु संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Tamil Nadu Sampark Kranti Express)

तमिलनाडु संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (12651/12652) हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन से चलकर मदुरै स्टेशन तक जाती है. यह ट्रेन पुरे 35 घंटे 50 मिनट में लगभग 2,676 किलोमीटर की यात्रा तय करती है. ट्रेन की औसत गति 63 किमी/घंटा (39 मील प्रति घंटे) है. सप्ताह में यह ट्रेन मंगलवार और बृहस्पतिवार के दिन चलती है. यह ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान कुल 13 स्टेशंनो पर रूकती है।

Advertisements

तमिलनाडु संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 780 रूपये देने होंगे. वही वातानुकूलित AC 3rd कोच में यात्रा करने वालों को 2060 रूपये देने होंगे. और 2nd AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 3020 रूपये देने होंगे. वही 1st AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 5220 रूपये देने होंगे.

2. तमिलनाडु एक्सप्रेस (Tamil Nadu Express)

तमिलनाडु एक्सप्रेस (12621/12622) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलकर चेन्नई सेंट्रल तक जाती है. यह ट्रेन 32 घंटे में लगभग 2183 किलोमीटर की यात्रा तय करती है. इस ट्रेन की औसत गति 66 किमी/घंटा है. यह ट्रेन सप्ताह में सातों दिन चलतीं है. तमिलनाडु एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान कुल 11 स्टेशंनो पर रूकती है।

Advertisements

तमिलनाडु एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 780 रूपये देने होंगे. वही वातानुकूलित AC 3rd कोच में यात्रा करने वालों को 2050 रूपये देने होंगे. और 2nd AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 3005 रूपये देने होंगे. 1st AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 5190 रूपये देने होंगे।

3. चेन्नई हज़रत निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेन (Chennai Hazrat Nizamuddin Duronto Express)

चेन्नई हज़रत निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेन (12269/12670) हज़रत निजामुद्दीन स्टेशन से चलकर चेन्नई सेंट्रल तक जाती है. यह ट्रेन लगभग 32 घंटे में 2175 किलोमीटर की यात्रा तय करती है. इस ट्रेन की औसत गति 78 किमी/घंटा है. यह ट्रेन सप्ताह में मंगलवार और शनिवार को चलतीं है. चेन्नई हज़रत निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रैन अपनी यात्रा के दौरान कुल 6 स्टेशंनो पर रूकती है.

चेन्नई हज़रत निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 1550 रूपये देने होंगे. तो वही वातानुकूलित AC 3rd कोच में यात्रा करने वालों को 3700 रूपये देने होंगे. और 2nd AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 5200 रूपये देने होंगे. तो वही 1st AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 6415 रूपये देने होंगे.

4. ग्रांट ट्रंक एक्सप्रेस ट्रेन (Grand Trunk Express)

ग्रांट ट्रंक एक्सप्रेस (12616/12615 ) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलकर चेन्नई सेंट्रल तक जाती है. यह ट्रेन लगभग 36 घंटे में 2184 किलोमीटर की यात्रा तय करती है. इस ट्रेन की औसत गति 61 किमी/घंटा है. यह ट्रेन सप्ताह में सातों दिन चलतीं है. ग्रांट ट्रंक एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान कुल 39 स्टेशंनो पर रूकती है.

ग्रांट ट्रंक एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 780 रूपये देने होंगे. तो वही वातानुकूलित AC 3rd कोच में यात्रा करने वालों को 2050 रूपये देने होंगे. और 2nd AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 3005 रूपये देने होंगे. तो वही 1st AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 5190 रूपये देने होंगे.

5. तिरुक्कुरल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन (Thirukkural SF Express)

तिरुक्कुरल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हज़रत निजामुद्दीन स्टेशन से चलकर तांबरम स्टेशन तक जाती है. यह ट्रेन लगभग 36 घंटे में 2204 किलोमीटर की यात्रा तय करती है. इस ट्रेन की औसत गति 61 किमी/घंटा है. यह ट्रेन सप्ताह में सातों दिन चलतीं है. तिरुक्कुरल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनअपनी यात्रा के दौरान कुल 24 स्टेशंनो पर रूकती है.

तिरुक्कुरल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 780 रूपये देने होंगे. तो वही वातानुकूलित AC 3rd कोच में यात्रा करने वालों को 2050 रूपये देने होंगे. और 2nd AC Sleeper कोच में यात्रा करने वालों को 3005 रूपये देने होंगे.

यह भी पढ़े: गर्मियों में जम्मू-कश्मीर के इन 4 पर्यटन स्थल पर घूमने जरूर जाए

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: August 15, 2023 6:12 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *