गर्मियों में ठंडे का मजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के इन जगहों पर जरूर जाएं

कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है इसका कारण यह है कि यहां स्थित बर्फ से ढकी चोटिया, हरे-भरे पहाड़, बहतीं हुई नदियां और झीले जो इसे धरती का स्वर्ग का दर्जा दिलाती है.

Advertisements

जम्मू-कश्मीर पर्यटन स्थल: गर्मियां आ चुकी है और इसके साथ ही बच्चों की छुट्टियां भी शुरू हो गई है. अगर आप अपने परिवार के साथ घूमने के प्लान बना रहे है तो आज हम आपको जम्मू-कश्मीर राज्य के पर्यटक स्थल के बारे बताएंगे जहां आप गर्मियों में शुकुन की जिंदगी जी सकते है और वहाँ के मनोरम दृश्यों का आनंद भी उठा सकते है. जम्मू-कश्मीर को पर्यटन के हिसाब से तीन क्षेत्रों में बाँटा गया है जो कि इस प्रकार है- जम्मू, लद्दाख और कश्मीर.

यह भी पढ़े:गर्मियों में घूमने जाना है तो केरल के इन पांच जगहों पर जरूर जाएं

Advertisements

कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है इसका कारण यह है कि यहां स्थित बर्फ से ढकी चोटिया, हरे-भरे पहाड़, बहतीं हुई नदियां और झीले जो इसे धरती का स्वर्ग का दर्जा दिलाती है. आइये जानते है जम्मू-कश्मीर पर्यटक स्थल के बारे में-

कारगिल पर्यटन स्थल

कारगिल जम्मू-कश्मीर राज्य में बसा सबसे ठंडा क्षेत्र है. यह श्रीनगर से 205 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां पर गर्मियों में तापमान बहुत कम रहता है और ठंड में सिंधु नदी की वजह से इस क्षेत्र का तापमान -48 डिग्री तक पहुँच जाता है. भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 की लड़ाई करगिल में लड़ा गया था जिसे कारगिल युद्ध या ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है.

Advertisements

द्रास पर्यटन स्थल

द्रास जम्मू-कश्मीर राज्य के कारगिल जिले में स्थित है जहां पर गर्मियों में भी कप-कपाने वाली ठंड पड़ती है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 10,760 फीट है. द्रास कारगिल से 56 किमी दूर है इसे लद्दाख का प्रवेशद्वार भी कहते हैं. यहां का तापमान ठंड में -45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है. यह भारत में सबसे ठंडा स्थान है और दुनिया में दूसरा सबसे ठंडा स्थान है।

लेह पर्यटन स्थल

जम्मू-कश्मीर में स्थित लेह पर्यटकों का मनपसंद पर्यटन स्थल है. यह समुद्र तल से 11,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. गर्मियों में यहां का तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस तक और सर्दियों के दौरान और ज्यादा तापमान गिर जाता है. यहां पर अंग्रेजी, उर्दू और लदाखी भाषाएं बोली जाती है. यहां पर एशिया की सबसे ऊँची मौसमी वेधशाला (meteorological observatory) स्थित है।

Advertisements

श्रीनगर पर्यटन स्थल

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर है. यह कश्मीर घाटी के मध्य में बसा हुआ एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं. श्रीनगर को बागों और झीलों का शहर भी कहते है. विश्व प्रसिद्ध डल झील श्रीनगर में ही स्थित है. डल झील की सबसे बड़ी खासियत यहां के हाउस वोट एवं शिकारे है. यहां हाउसबोट द्वारा पूरी डल झील की सैर करने का अपना ही मजा है.

श्रीनगर को अशोक महान द्वारा स्थापित किया गया था। यह समुद्र तल से 1700 मीटर (5,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. श्रीनगर में गर्मियों के दौरान तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो जाता है, और सर्दियों में -2.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

भारत की इन खूबसूरत जगहों पर गर्मियों में घूमने जरूर जाएं

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 10:50 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *