Top 10 Travel Tips: कहीं घूमने जाने से पहले इन 10 बातों रखे ध्यान, तो कभी नहीं खाएंगे धोखा

Travel Tips in Hindi: किसी भी यात्रा को शुरू करने के लिए एक चेक लिस्ट बना लें और उसके हिसाब से ही सारी तैयारी करें.अकेले जा रहे हैं या परिवार के साथ उस हिसाब से प्लानिंग करें.

Travel Tips: कहीं घूमने जाने से पहले इन 10 बातों रखे ध्यान, तो कभी नहीं खाएंगे धोखा
Travel Tips: कहीं घूमने जाने से पहले इन 10 बातों रखे ध्यान, तो कभी नहीं खाएंगे धोखा
Advertisements

Travel Tips in Hindi: किसी भी यात्रा को शुरू करने के लिए एक चेक लिस्ट बना लें और उसके हिसाब से ही सारी तैयारी करें.अकेले जा रहे हैं या परिवार के साथ उस हिसाब से प्लानिंग करें. यहा हम आपके लिए यात्रा करने से पहले एक चेक लिस्ट लेकर आएं जिसमे कुछ सावधानी बताई गयी हैं. जो आपकी यात्रा के अनुभव को अच्छा बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं. इसलिए एक बार इस चेक लिस्ट को जरूर पढ़ लें.

यात्रा के लिए जरुरी टिप्स – Travel Tips in Hindi

  1. आप जहाँ जा रहे हैं, सबसे पहले उस जगह के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी कर लें, वहाँ की लोकल न्यूज़, मौसम, बेसिक डिटेल के बारे में जानकारी ग्रहण कर लें .
  2. उस शहर में सबसे पास का पुलिस स्टेशन कौन सा हैं ये भी पता कर लें.
  3. मोबाइल को हमेशा चार्ज और रिचार्ज कर के रखें. और जरूरत पड़ने पर मोबाइल को चार्ज करने के लिए पावर बैंक लेकर जाएं
  4. सारे पैसे पर्स में न रखें, पर्स में उतने ही पैसे रखें जितने जरुरी हो, बाकी प्लास्टिक मनी या डिजिटल लें दें का इस्तेमाल करें.
  5. जहाँ आप जा रहे हैं वह के आस-पास के टूरिस्ट प्लेस तक जाने के लिए पहले वहाँ के कुछ लोगो से पूछताछ जरूर कर लें, जैसे वहाँ तक की दूरी, किराया, टाइमिंग, होटल और रेस्टोरेंट आदि के बारे में पूरी जानकारी अपने पास रख लें.
  6. अपने बैग में कम से कम सामान ले कर चलें.
  7. होटल किसी अच्छी मोबाइल App से ही बुक करें और रेटिंग के साथ-साथ उस होटल को मेन एरिया की लोकेशन में ही बुक करें.
  8. होटल के स्टाफ पर भी आप अपनी नज़र जरूर रखें, एहतियात बरतने में कुछ नहीं जाता हैं.
  9. किसी भी ऐसे टूरिस्ट स्पॉट पर अकेले मत जाये अपने साथ किसी को जरूर लेकर जाए, जहाँ पर आपको ज्यादा मज़ा आने की बात कहीं जा रही हैं.
  10. कुछ भी लेने से पहले कही भी जाने से पहले पैसे पूछ लेना सही होता हैं. क्योकि ऐसी जगहों पर आपको सामान या किराया आपको कीमत से ज्यादा मिल सकता हैं.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: July 20, 2022 7:13 am

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *