Summer Destination In India: भारत की इन खूबसूरत जगहों पर गर्मियों में घूमने जरूर जाएं

Summer Destination In India: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. बच्चों की छुट्टियां भी शुरू हो गयी है ऐसे में लोग कहीं न कहीं घूमने का प्‍लान करते हैं.

Summer Destination In India: भारत की इन खूबसूरत जगहों पर गर्मियों में घूमने जरूर जाएं (Image Source: Pixabay)
Summer Destination In India: भारत की इन खूबसूरत जगहों पर गर्मियों में घूमने जरूर जाएं (Image Source: Pixabay)
Advertisements

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. बच्चों की छुट्टियां भी शुरू हो गयी है ऐसे में लोग कहीं न कहीं घूमने का प्‍लान करते हैं. तो आइए हम आपको भारत में स्थित कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते है, जहां आप अपनी छुट्टियों को परिवार के साथ बहुत ही आराम से मना सकते हैं. और इन जगहों को घूमते हुए आपको काफी कुछ नया सीखने को मिल सकता हैं.

Summer Destination In India

केरल

केरल में तीन चीजें आपकी यात्रा को यादगार बनाएंगी. पहला कोवलम बीच, दूसरा- बैकवाटर्स और तीसरी-आयुर्वेद स्वास्थ्य पद्धति से तरोताजा किए जाने की कला. लकड़ी के बोट हाउस में रहने का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो करेल एक अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां पर आपको हर उम्र के लोग मस्‍ती करते दिख जाएंगे.

Advertisements

Also Read:गर्मियों में घूमने जाना है तो केरल के इन पांच जगहों पर जरूर जाएं

लद्दाख

प्रकृति की गोद में स्थित जम्मू कश्मीर का लद्दाख क्षेत्र घूमने के लिहाज़ से बहुत ही सुन्दर है. यहाँ का प्राकृतिक सौन्दर्य लोगों को चकित कर देने वाला है. यह समुद्री सतह से 11,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ पर्यटन की संभावनाएं बहुत प्रबल हैं. हमेशा बर्फ से ढंके रहने के कारण लद्दाख का अधिकतर भाग कई-कई महीने समस्त विश्व से कटे रहते हैं। ऐसे में मई से लेकर नवंबर तक का मौसम इस क्षेत्र में जाने का सबसे अच्छा समय है. सिन्धु नदी के तट पर बसे लद्दाख में बहुत ही सुंदर झीलें हैं जो की पर्यटकों को काफी पसंद आते हैं.

Advertisements

हिमाचल प्रदेश

गर्मियों की छुट्टिया बिताने के लिहाज़ से हिमाचल प्रदेश बहुत ही अच्छा टूरिस्ट लोकेशन है। यहाँ का मौसम गर्मियों में भी बहुत ही सुहावना होता है. यहां मनाली और शिमला हिल स्टेशन ट्रैकिंग, पर्वतारोहण और राफ्टिंग के लिए काफी लोकप्रिय है. यहाँ छोटे-छोटे गार्डन भी है, जहाँ पर्यटक बोटिंग का लुत्फ उठाते है।बोट क्लब के निचले हिस्से से चट्टानों के बीच से व्यास नदी बहती नजर आती है। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए हिमांचल प्रदेश सुंदर स्थान है.

Also Read:गर्मियों में जम्मू-कश्मीर में इन पर्यटन स्थल पर घूमने जरूर जाए

Advertisements

दार्जिलिंग

बारिश का मौसम में दार्जिलिंग जाने का अलग ही मजा है. दार्जिलिंग शहर पश्चिम बंगाल में स्थित है. यहां पर होने वाली चाय की खेती पूरी दुनिया में मशहूर है. बारिश के मौसम में यहां पर काफी संख्या में लोग घूमने आते हैं. यहां पर आप टॉय ट्रेन का भी लुत्फ ले सकती हैं। टॉय ट्रेन दार्जिलिंग के पर्यटकों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: December 2, 2022 9:16 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *