दुनिया के पांच सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क, भारत किस नंबर पर है?

World Longest Railway Network: आज हम इस पोस्ट के जरिये बताएंगे कि विश्व में किस देश के पास लंबा रेलवे नेटवर्क होने का रिकॉर्ड है.

Advertisements

World Longest Railway Networks: किसी भी देश के आर्थिक विकास, वाणिज्यिक और औद्योगिक को आगे बढ़ाने के लिए रेलवे का महत्वपूर्ण योगदान होता है क्योंकि रेलवे वहां के रहने वालों के लिए लाइफलाइन की तरह होती है. चाहे लंबी दुरी की यात्रा करनी हो या माल ढुलाई. हर जगह पर रेलवे का ही उपयोग होता है. किसी भी देश के लिए रेलवे नेटवर्क उसके नागरिकों के लिए एक संपत्ति है।

क्या आपको पता है? किस देश का रेलवे नेटवर्क बड़ा है या उनका कितना विस्तार है. अगर नहीं पता है तो आज हम इस पोस्ट के जरिये बताएंगे कि विश्व में किस देश के पास लंबा रेलवे नेटवर्क होने का रिकॉर्ड है. आपको बता दे, विश्व में सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क होने का रिकॉर्ड अमेरिका के पास है उसके बाद चीन का नंबर फिर उसके बाद रूस और इसके बाद भारत का नंबर आता है. आइए जानते है उन रेलवे नेटवर्क के बारे में –

Advertisements

अमेरिका रेलवे नेटवर्क (America Railway Network)

अमेरिका का रेलवे नेटवर्क विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है इसकी पूरी लंबाई 250,000 किमी है. जिसमे से 35,000 किलोमीटर हिस्सा यात्रियों के लिए है और बाकी हिस्सा मालगाड़ियों के लिए है जिसपर माल ढुलाई होती है. अमेरिका 2030 तक 27,000 हजार किलोमीटर के नेशनल हाईस्‍पीड रेल सिस्‍टम के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. अमेरिका में सभी रेलवे नेटवर्क को प्राइवेट कंपनिया संचालित करती है.

नई दिल्ली और चेन्नई के बीच चलने वाली ट्रेनों के बारे पूरी जानकारी यहां पाए

Advertisements

चीन रेलवे नेटवर्क (China Railway Network)

अमेरिका के बाद चीन का रेलवे नेटवर्क पुरे दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है. चीन का कुल रेलवे नेटवर्क 124,000 किमी लंबाई तक फैला हुआ है. चीन के रेलवे नेटवर्क का संचालन चीन रेलवे कारपोरेशन करता है. एक साल में करीब 2.08 अरब लोग चीन रेलवे में सफर करते हैं. चीन में हाई स्पीड ट्रैन के लिए 10,000 किलोमीटर का हिस्सा सुरक्षित हैं तो वही 90,000 किलोमीटर सामान्य रेलवे नेटवर्क के लिए सुरक्षित है. चीन लगातार अपना रेलवे नेटवर्क बढ़ा रहा है अनुमान है कि साल 2050 तक चीन का रेलवे नेटवर्क 2.70 लाख किलोमीटर तक हों जाएगी.

रूस रेलवे नेटवर्क (Russia Railway Network)

चीन के बाद रूस का रेलवे नेटवर्क दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है. रूस का कुल रेलवे नेटवर्क करीब 86,000 किलोमीटर तक लंबाई तक फैला हुआ है। इसे रशियन रेलवे संचालित करता है. रशियन रेलवे में हर साल करीब 1.08 अरब यात्री सफर करते है. रूस में मुख्य रूप से 12 रेलवे लाइन है जो एशियन और योरोपियन रेलवे लाइन से जुड़ी है. विश्व की सबसे व्यस्त रेलवे लाइन “ट्रांस साइबेरियन रेलवे (मॉस्को से व्लादिवोस्टक) लाइन” जिसकी लंबाई 9,289 किलोमीटर है वो रूस में ही है. रशियन रेलवे नेटवर्क रूस के लिए हाईस्‍पीड ट्रेन की शुरुआत कर दी है जो कि सेंट पीट्सबर्ग से कीव तक जाती है.

Advertisements

गर्मियों में जम्मू-कश्मीर में इन पर्यटन स्थल पर घूमने जरूर जाए

भारतीय रेलवे नेटवर्क ( Indian Railway Network)

रूस के बाद भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया में चौथे नंबर पर आता है जिसकी कुल लंबाई 68,525 किलोमीटर है. भारत में रेलवे लाइन, ट्रेनों और उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे के पास है जो सरकार के अधीन है. नेटवर्क के मामले में भले ही यह नंबर चार पर हो लेकिन यात्रियों को ढोने के लिहाज से यह पुरे दुनिया में नंबर वन है. भारतीय रेलवे में रोजाना 1.3 करोड़ यात्री यात्रा करते है. भारतीय रेलवे के नेटवर्क को 17 जोन में बाटा गया है। जिनके तहत रोजाना करीब 19,000 ट्रेनें चलती हैं. इनमें करीब 12,000 पैसेंजर ट्रेन और करीब 7,000 फ्रेट ट्रेन हैं.

कनाडा रेलवे नेटवर्क (Canada Railway Network)

भारत के बाद कनाडा का रेलवे नेटवर्क दुनिया में पांचवे नंबर पर आता है. जिसकी कुल लंबाई 48,000 किलोमीटर है और इसको कनैडियन रेलवे संचालित करती है. एल्गोमा सेंट्रल रेलवे और ऑन्टेरियो नॉर्थलैंड रेलवे देश की सबसे छोटी रेल लाइनें हैं जो कुछ ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है. मोंटरियल, टोरंटो और वैंकोवेर में कनाडा का बड़ा रेल सिस्टम है.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 10:38 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *