Indian Railway: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगी कंफर्म टिकट

Tatkal Ticket Booking Tips & Tricks: तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग करना होगा. ऑनलाइन भुगतान के लिए, आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं.

Indian Railway: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगी कंफर्म टिकट
Indian Railway: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगी कंफर्म टिकट
Advertisements

Tatkal Ticket Booking: भारत में रहने वाली ज्यादातर आबादी कहीं भी आने-जाने के लिए रोजाना ट्रेन में सफर करती है. भारतीय रेलवे के मुताबिक हर दिन लगभग 2 करोड़ लोग रोजाना ट्रेन से यात्रा करते है. लेकिन कई बार यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल जाता है, तो कई बार उन्हें कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है. ऐसे में बस उन्हें तत्काल टिकट का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन कन्फर्म तत्काल टिकट भी बुक करने के लिए बहुत अधिक सावधान होने के जरुरत होती है. क्योंकि तत्काल टिकट बुक करते करते में सारी टिकटें बुक हो जाती हैं. ऐसे में इस परेशानी से बचने करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आसानी से तत्काल टिकट बुकिंग कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको तत्काल टिकट बुकिंग के प्रोसेस के बारे में बताते हैं.

आईआरसीटीसी तत्काल टिकट समय

आपको बता दें, आईआरसीटीसी (IRCTC ) तत्काल टिकट बुकिंग यात्रा की तारीख से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से शुरू होती है. आईआरसीटीसी की तरफ से एसी क्लास टिकट के लिए बुकिंग विंडो सुबह 10:00 बजे खोली जाती है. वहीं नॉन-एसी क्लास के लिए बुकिंग विंडो सुबह 11 बजे खुलती है.

Advertisements

Indian Railway: चलती ट्रेन में तबीयत खराब हो जाए तो क्या करें ?

तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग करना होगा. ऑनलाइन भुगतान के लिए, आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं. ऑफलाइन भुगतान के लिए, आप IRCTC के टिकट काउंटर पर जा सकते हैं.

Advertisements

आईआरसीटीसी तत्काल टिकट शुल्क

भारतीय रेलवे के मुताबिक, तत्काल टिकट बुकिंग के लिए शुल्क मूल किराए के प्रतिशत के रूप में तय किया गया है. सेकंड क्लास के लिए तत्काल शुल्क मूल किराए का 10% है, जबकि अन्य सभी वर्गों के लिए यह मूल किराए का 30% है.

उदाहरण के लिए, यदि आप सेकंड सीटिंग क्लास में एक टिकट बुक कर रहे हैं जिसकी मूल कीमत ₹1000 है, तो तत्काल शुल्क ₹15 होगा. यदि आप स्लीपर क्लास में एक टिकट बुक कर रहे हैं जिसकी मूल कीमत ₹2000 है, तो तत्काल शुल्क ₹200 होगा.

Advertisements

IRCTC वेबसाइट से कैसे ऑनलाइन बुक करें तत्काल टिकट

IRCTC वेबसाइट से ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें. यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप एक नया खाता बना सकते हैं
  • “टिकट बुक करें” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अपनी यात्रा की तारीख और समय चुननें के बाद ट्रेन के साथ सीट श्रेणी भी चुनें.
  • इसके बाद यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या दर्ज करें. अगर आपके पास मास्टर लिस्ट है, तो आप मास्टर लिस्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की जानकारी ले सकते हैं.
  • सभी विवरण बभारने के बाद अब आप “तत्काल” कोटा चुनें.
  • इसके बाद “अभी बुक करें” ऑप्शन पर क्लिक करें.

कंफर्म तत्काल टिकट पाने के टिप्स

तत्काल टिकट बुक करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन यह संभव है यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं तो आपको आसानी से कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी.

  1. बुकिंग की शुरुआत से पहले IRCTC वेबसाइट या ऐप पर पहुंचें.
  2. अपनी यात्रा की योजना जल्द से जल्द बनाएं. तत्काल टिकटों की मांग बहुत अधिक होती है, इसलिए जितनी जल्दी आप टिकट बुक करेंगे, उतना ही बेहतर होगा.
  3. एक मास्टर लिस्ट बनाएं जिसमें आपके सभी सामान्य यात्रियों की जानकारी शामिल हो. इससे आपको तत्काल टिकट बुक करते समय समय बचाने में मदद मिलेगी.
  4. अपनी पसंदीदा सीटों का चयन करने के लिए थोड़ा समय लें.
  5. पेमेंट के लिए एक तेज़ और विश्वसनीय पेमेंट विधि जैसे Paytm या UPI का उपयोग करें.

आईआरसीटीसी मास्टर लिस्ट कैसे बनाएं ?

IRCTC मास्टर लिस्ट एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने यात्रा करने वाले यात्रियों की जानकारी को एक स्थान पर संग्रहीत करने की अनुमति देती है. मास्टर लिस्ट में यात्रियों के नाम, जन्म तिथि, लिंग और आधार संख्या शामिल हो सकते हैं. IRCTC मास्टर लिस्ट बनाने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाएं.
  • इसके बाद अब आप यूजर नेम और पासवर्ड की सहायता से IRCTC खाता में लॉग इन करें.
  • अब इसके बाद आप “मास्टर लिस्ट” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आप “नई मास्टर लिस्ट बनाएं” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब इसके बाद आप अपने यात्रियों की पूरी जानकारी मास्टर लिस्ट में दर्ज करें.
  • यात्रियों की जानकारी दर्ज करने के बाद “सेव” बटन पर क्लिक करें.

एक बार जब आप मास्टर लिस्ट बना लेते हैं, तो आप इसे टिकट बुक करते समय उपयोग कर सकते हैं.टिकट बुक करते समय, आपको बस मास्टर लिस्ट से यात्रियों को चुनना होगा.

IRCTC Ticket Booking: घर बैठे इस ऐप से करें रिजर्वेशन, मिलेगा कन्फर्म ट्रेन टिकट

देश और दुन‍ियाकी सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 24, 2023 12:03 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *