Prayagraj Express: प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन का टाइम टेबल, रूट और किराये की पूरी जानकारी

Prayagraj Express Train Route, Time Table: प्रयागराज एक्सप्रेस एक सुपरफास्ट ट्रेन है और 635 किलोमीटर की दूरी को 8 घंटे 50 मिनट में तय करती है। यह ट्रेन सोम, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलती है.

Prayagraj Express प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन का टाइम टेबल, रूट और किराये की पूरी जानकारी
Prayagraj Express प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन का टाइम टेबल, रूट और किराये की पूरी जानकारी
Advertisements

प्रयागराज एक्सप्रेस (Prayagraj Express) एक सुपरफास्ट वीवीआईपी ट्रेन है जो प्रयागराज और नई दिल्ली स्टेशन के बीच चलती है. यह ट्रेन सप्ताह के सभी सातों दिन चलती है. ट्रेन संख्या 12417 प्रयागराज से नई दिल्ली की ओर जाती है, जबकि 12418 नई दिल्ली से प्रयागराज की ओर जाती है. यह ट्रेन नई दिल्ली और प्रयागराज के बीच की 635 किलोमीटर की दूरी को 8 घंटे 50 मिनट में तय करती है. यह ट्रेन 4 पड़ावों पर रुकती है.

प्रयागराज एक्सप्रेस (Prayagraj Express) में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी, थर्ड एसी, थर्ड इकोनॉमी और स्लीपर क्लास की बर्थ उपलब्ध हैं. इस ट्रेन को भारतीय रेलवे की पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र द्वारा संचालित है. इसका संचालन WAP-7 या WAP-5 इंजन द्वारा किया जाता है.

Advertisements

ये भी पढ़ें: Indian Railway: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगी कंफर्म टिकट

12417 प्रयागराज एक्सप्रेस टाइम टेबल

प्रयागराज से नई दिल्ली के लिए रात 10:10 बजे प्रस्थान करती है और अगले दिन सुबह 7:00 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचती है. यह ट्रेन कुल 634 किलोमीटर की दूरी तय करती है और यात्रा में 8 घंटे 50 मिनट का समय लगता है.

Advertisements

12418 प्रयागराज एक्सप्रेस टाइम टेबल

नई दिल्ली से प्रयागराज के लिए रात 10:10 बजे प्रस्थान करती है और अगले दिन सुबह 7:00 बजे प्रयागराज पहुंचती है. यह ट्रेन कुल 634 किलोमीटर की दूरी तय करती है और यात्रा में 8 घंटे 50 मिनट का समय लगता है.

Advertisements

प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन का रूट

प्रयागराज एक्सप्रेस एक लोकप्रिय ट्रेन है जो यात्रियों को भारत के दो प्रमुख शहरों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करती है. इस ट्रेन का रूट निम्नलिखित है.

  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS)
  • गाजियाबाद रेलवे स्टेशन (GZB)
  • अलीगढ़ रेलवे स्टेशन (ALD)
  • कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन (CNB)
  • फतेहपुर रेलवे स्टेशन (FTP)
  • प्रयागराज जंक्शन (PRYJ)

प्रयागराज एक्सप्रेस के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  1. प्रयागराज एक्सप्रेस भारत की सबसे लंबी चलने वाली ट्रेनों में से एक है.यह ट्रेन 1984 से चल रही है.
  2. प्रयागराज एक्सप्रेस को “वीवीआईपी ट्रेन” के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इसका मतलब है कि इस ट्रेन को प्राथमिकता दी जाती है और यह हमेशा समय पर चलती है.

ये भी पढ़ें: Indian Railway: किसी भी ट्रेन के कोच को बुक करने का पूरा प्रोसेस क्या है, यहां जानिए

प्रयागराज एक्सप्रेस के लिए टिकट बुकिंग

प्रयागराज एक्सप्रेस के लिए टिकट आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट, ऐप या रेलवे आरक्षण केंद्र से बुक किया जा सकता है. ट्रेन के लिए टिकट बुक करने के लिए, यात्रियों को अपना नाम, यात्रा विवरण और बुकिंग श्रेणी प्रदान करनी होगी.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 24, 2023 2:02 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *