देश में कहां-कहां चल रही है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानें इसकी विशेषताएं और टाइम टेबल

Vande Bharat Express Train Schedule: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने अपनी सुविधाओं और उच्च गति के कारण भारत में एक नई मील का पत्थर साबित हुआ है और इसकी सफलता ने भारतीय रेलवे को ऊंचे पायदान पर पहुंचा दिया है.

vande bharat express train-full information full schedule routes time table
vande bharat express train-full information full schedule routes time table
Advertisements

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) भारत की नई पीढ़ी की स्वदेशी रूप से तैयार की गई तेज ट्रेन है. इसकी शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 फरवरी 2019 में की गई हुई थी. इस ट्रैन की शुरुआती स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई तरह की मॉडर्न सुविधाएं दी गई हैं. आने वाले समय में भारतीय रेलवे अब वंदे भारत एक्सप्रेस के 200 स्लीपर वर्जन वाले कोच बनाने पर भी विचार कर रहा है, जिससे यात्रियों को लंबे रूट पर परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

आपको बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करती है और इसमें उच्च गति वाले एयरोडाइन जैसे सुविधा उपलब्ध हैं. इस ट्रेन में बहुत अच्छी सुविधाएं जैसे वाई-फाई, बाथरूम, डायनिंग कार, और विशेष बैठक कार शामिल हैं.

Advertisements

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की मुख्य विशेषताएं

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने अपनी सुविधाओं और उच्च गति के कारण भारत में एक नई मील का पत्थर साबित हुआ है और इसकी सफलता ने भारतीय रेलवे को ऊंचे पायदान पर पहुंचा दिया है. आइये अब हम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में जानते है.

  1. वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज ट्रेनों में से एक है जो 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ती है. यात्री इस ट्रेन में बहुत आराम से सफर कर सकते हैं.
  2. यह ट्रेन पूर्ण रूप से भारतीय इंजीनियरों और तकनीशियनों द्वारा तैयार की गई है जो भारत में ही बनी तकनीक का उपयोग करते हैं.
  3. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह से एयर कंडीशनर से लैस है इसके आलावा इसमें वाई-फाई, बाथरूम, डायनिंग कार और विशेष बैठक कार जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं.
  4. इस ट्रेन को सुरक्षा की दृष्टि से विशेष तरीकों से तैयार की गई है. इसमें एन-एस-एच लाइटिंग, फायर एलार्म, सीसीटीवी कैमरे और आधुनिक सुरक्षा उपकरण लगे हुए हैं.
  5. इस ट्रेन में स्थिरता को बढ़ाने के लिए स्पेशल रोड ग्रिप टायर्स का उपयोग किया गया है. यह टायर ट्रेन की गति को सुरक्षित बनाता है और उसे दौड़ते समय ज्यादा स्थिरता प्रदान करता है.

देश में कहां-कहां चल रही है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

भारत में अभी कुल 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन विभिन्न जगहों पर चल रही है और 11वीं चलने की तयारी है. आइए जानते हैं कि, ये ट्रेन देश के किन किन रूट पर चल रही है और क्या है इसका पूरा शेड्यूल और टाइम टेबल.

Advertisements

1. नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत नई दिल्ली और वाराणसी स्टेशन के बीच हुई थी. यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में 5 दिन के लिए संचालित होती है. दिल्ली से बनारस के बीच 759 किमी की दूरी यह ट्रेन 8 घंटे में पूरा करती है. यह ट्रेन दिल्ली, कानपुर, प्रयागराज जैसे कई महत्वपूर्ण शहरों से गुजरती है. इस ट्रेन में आरामदायक सीटें और एसी कोच उपलब्ध हैं.

2. नई दिल्ली-माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

भारत की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत 3 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली और कटरा स्टेशन के बीच हुई थी. यह ट्रेन सप्ताह में मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी 6 दिन चलती है. यह ट्रेन अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन और जम्मू तवी पर रूकती है. यह ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच 655 किमी की दूरी 8 घंटे में पूरा करती है.

3. मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत 30 सितंबर 2022 को मुंबई से गांधीनगर के बीच हुई. यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर हफ्ते के सभी दिन चलती है. यह ट्रेन सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद होते हुए गांधीनगर पहुंचती है. यह ट्रेन मुंबई से गांधीनगर के बीच की दूरी केवल 6 घंटे में पूरी करती है.

4. ऊना-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ऊना से नई दिल्ली के बीच चलती है. यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलती है. यह ट्रेन अंबाला कैंट जंक्शन, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब होते हुए ऊना और उसके बाद यह अंब अंदौरा तक जाती है. नई दिल्ली से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नंबर 22447 है, जबकि ऊना की ओर से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नंबर 22448 है.

5. चेन्नई सेंट्रल-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की पांचवी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से मैसूर जंक्शन के बीच चलती है. यह ट्रेन मैसूर और चेन्नई के बीच 479 किलोमीटर की दूरी लगभग 6 घंटे में तय करती है. यह ट्रेन बेंगलुरु होते हुए मैसूर पहुंचती है. यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है.

6. बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की छठी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बिलासपुर से नागपुर स्टेशन के बीच चलती है. इसकी शुरुआत 11 दिसंबर 2022 को हुई थी. यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलती है. यह ट्रेन गोंदिया जंक्शन, रायपुर जंक्शन, दुर्ग और राजनांदगांव में रुकती है. यह ट्रेन नागपुर से बिलासपुर के बीच 412 किमी का .की दूरी लगभग 5.30 घंटे में पूरा करती है.

7. हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलती है. इसकी शुरुआत 30 दिसंबर 2022 को हुई थी. यह ट्रैन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 561 किमी की दूरी लगभग 7.30 घंटे में पूरा करती है. यह ट्रेन बोलपुर शांतिनिकेतन, मालदा टाउन और बारसोई जंक्शन पर रूकती है. यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है.

8. सिकंदराबाद -विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच चलती है. इसकी शुरुआत इसी साल 15 जनवरी, 2023 को विशाखापत्तनम जंक्शन से सिकंदराबाद जंक्शन के बीच हुई थी. रविवार को छोड़कर सप्ताह से सभी छह दिन चलती है. यह ट्रेन सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम के बीच 698 किमी की दूरी लगभग 8 घंटे में तय करती है. यह ट्रेन राजमुंदरी, विजयवाड़ा, खम्मम और वारंगल स्टेशन पर रुकती हैं.

Updated On: September 24, 2023 12:05 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *